Abua Awas Yojana 2nd Installment: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त इस दिन मिलेगी, निर्देश जारी हुए

Abua Awas Yojana 2nd Installment:- झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को आवास प्रदान करने हेतु अबुआ आवास योजना का शुभारम्भ किया गया था। जिसके द्वारा नागरिको को अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की पहली किस्त जारी कर दी गयी है। और अब लाभार्थियों को योजना की दूसरी क़िस्त का इंतज़ार है। यदि आप अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Abua Awas Yojana 2nd Installment

Abua Awas Yojana 2nd Installment 2024

झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से जिन नागरिको के पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें सरकार द्वारा 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि आना शुरू हो गयी है। यह राशि केवल 25,000 लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी जोकि 50,000 रुपए की होगी। आप Abu Awas Yojana 2nd Installment की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं जिन लोगों का नाम इस सूची में शामिल होगा उन्हें इस योजना के दूसरे चरण में लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि लाभार्थियों को 5 किस्तों में प्रदान की जाएगी।

झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2026 तक गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना का लाभ उठा कर राज्य के नागरिक बिना किसी आर्थिक तंगी का सामना किए अपना पक्का मकान का निर्माण कर अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

झारखंड अबुआ आवास योजना

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामAbu Awas Yojana 2nd Installment
शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा 
लाभार्थीराज्य के नागरिक 
उद्देश्यगरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना 
आर्थिक सहायता राशि2 लाख रुपए 
दूसरी किस्त की राशि50 हजार रुपए 
राज्यझारखंड 
चेक कैसे करेंऑनलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/

किन लोगो को मिलेगी दूसरी क़िस्त

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त 25,000 लोगों को मिलेगी। क्योंकि पहली किस्त मिलने के बाद इन लोगों ने आगे का सारा काम पूरा किया है। इस वजह से इन लोगों को दूसरी किस्त की 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिलेगी। हालांकि अभी तक दूसरी किस्त का चरण शुरू नहीं हुआ है लेकिन सरकार द्वारा दूसरी किस्त के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उन्हें दूसरे चरण के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। Abu Awas Yojana 2nd Installment के अंतर्गत लाभार्थियों को 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। जोकि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Ped Lagao Free Bijli Pao

Abu Awas Yojana 2nd Installment लेने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत करीब 25 हजार लोगों दूसरी क़िस्त की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अबुआ आवास योजना के तहत बचे हुए करीब 1 लाख 35 हजार लोग दूसरी क़िस्त लेने के लिए योग्य ही नहीं हैं। इसका कारन ये है कि इन लोगों ने पहली क़िस्त लेने के बाद आगे का कोई काम ही नहीं पूरा किया या काम किया तो अपने प्रधान जी को बुला कर काम की फोटो अबुआ आवास योजना के एप्प पर अपलोड ही नहीं कराया है। यदि आपको अबुआ आवास योजना की दूसरी क़िस्त लेनी है तो आप पहली क़िस्त के पैसे से अपना घर बनवाये और उसके बाद अपने प्रधान को बुला कर उसकी फोटो अपलोड कराइ ताकि आपका फोटो ब्लॉक फिर जिला फिर राज्य स्तर पर वेरीफाई हो सके और फिर आपको पैसा मिले।

Abu Awas Yojana 2nd Installment List 2024 कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Abu Awas Yojana 2nd Installment List 2024 कैसे चेक करें?
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपको अपने राज्य, जिला, ब्लाक और गांव का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको योजना के ऑप्शन में अबुआ आवास योजना का चयन करना होगा।
  • अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके सामने Abu Awas Yojana 2nd Installment List आ जाएगी।
  • अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल होगा।
  • तो आपके बैंक खाते में अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जारी कर दी जाएगी।

FAQs

Abua Awas Yojana के तहत दूसरी क़िस्त में कितने रूपये मिलेंगे?

Abua Awas Yojana के तहत दूसरी क़िस्त में 50 हजार रूपये मिलेंगे।

अबुआ आवास योजना के तहत दूसरी क़िस्त कितने लोगों को दी जाएगी?

अबुआ आवास योजना के तहत केवल 25 हजार लोगो को दूसरी क़िस्त का लाभ दिया जायेगा।

Leave a Comment