E Daakhil Portal उपभोक्ता मामलों का विभाग भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी में उपभोक्ता जिनके साथ धोखाधड़ी हुई है अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। Covid-19 के हालातों में लॉक डाउन की वजह से बहुत सी सुविधाएं और सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया था। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान धोखाधड़ी के बहुत से मामले सामने आए थे। कंपनियों का कस्टमर केयर भी उपभोक्ताओं की मदद करने में असमर्थ रहा। इसीलिए उपभोक्ता मामलों का विभाग द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू की गई ताकि उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कर सकें। ई दाखिल पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ता सीधे उपभोक्ता विभाग में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। इस लेख में हमने बताया है कि किस प्रकार इस पोर्टल का इस्तेमाल करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, शिकायत की स्थिति जाने की प्रक्रिया क्या है इत्यादि।
Table of Contents
E Daakhil Portal Kya Hai
ई दाखिल पोर्टल की शुरुआत शुरुआत Department of Consumer Affairs Government of India द्वारा की गई है। ऐसे सभी उपभोक्ता जिनके साथ ऑनलाइन शॉपिंग या दुकानदारों द्वारा धोखाधड़ी की गई है वह अपनी शिकायत सीधी कंजूमर विभाग में दर्ज करवा सकते हैं। कंज्यूमर प्रोटक्शन एक्ट 2019 के अंतर्गत यह पोर्टल शुरू की गई है। edaakhil.nic.in Portal पर शिकायत दर्ज करना बहुत ही आसान है। ग्राहक इस लेख में दी गई प्रक्रिया का पालन करके बहुत ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
e SAHAJ Portal for Security Clearance
ई दाखिल पोर्टल के बारे में जानकारी
पोर्टल का नाम | E-Daakhil Portal |
किसने शुरू की | Department of Consumer Affairs Government of India |
किसके लिए शुरू की | उपभोक्ता |
कहां शुरू की | India |
उद्देश्य | उपभोक्ताओं की सुरक्षा |
आधिकारिक वेबसाइट | edaakhil.nic.in |
E-Daakhil Portal का उद्देश्य
उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए कंज्यूमर प्रोटक्शन एक्ट शुरू किया गया है। हाल ही में कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 को रिप्लेस करके प्रोटेक्शन एक्ट 2019 की शुरूआत की गई है। पुराने एक्ट में कुछ संशोधन करके नए एक्ट को 20 जुलाई साल 2020 मैं लागू किया गया था। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 ने केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की स्थापना की जिसका प्राथमिक उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों को बढ़ावा देना उनकी रक्षा करना और उन्हें लागू करना है। E-Daakhil Portal को शुरू करने के पीछे उपभोक्ता विभाग भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों को धोखाधड़ी से बचाना है। ऐसे नागरिक जिनके साथ धोखाधड़ी हुई है इस पोर्टल के माध्यम से सीधे उपभोक्ता विभाग में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
ई दाखिल पोर्टल की विशेषताएं
- उपयोगकर्ता पंजीकरण
- यूनिक केस नंबर
- ऑनलाइन शुल्क भुगतान
- प्रोफ़ाइल प्रबंधन
- आवेदन की स्थिति
- प्रतिक्रियाएँ प्राप्त हुईं
- प्रत्युत्तर
- एसएमएस/मेल अलर्ट
- शिकायत दस्तावेज अपलोड करें
- OCMS और CONFONET के साथ सिंक किया गया
E Daakhil Portal पंजीकरण की प्रक्रिया
- पंजीकरण करने के लिए उपभोक्ता को सर्वप्रथम E-Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको एंटर वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- एक नया पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको मैन्युबार में दिए गए “कंप्लेंट/ एडवोकेट सेक्शन” के विकल्प पर जाएं।
- एक सूची आपके समक्ष खुलेगी जहां से आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना होगा।
- आवेदन आपके समक्ष खुल जाएगा जहां आपको पूछी गई समस्त जानकारी बनी है जैसे
- पासवर्ड
- नाम
- पिता का नाम
- जन्मतिथि
- मोबाइल नंबर
- पता
- ID proof number
- जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
- Successful registration का मैसेज आपके समक्ष दिखाई देगा।
E-Daakhil लॉगिन कैसे करें
- उपभोक्ता को सर्वप्रथम E-Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको एंटर वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- एक नया पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको मैन्युबार में दिए गए “कंप्लेंट/ एडवोकेट सेक्शन” के विकल्प पर जाएं।
- एक सूची आपके समक्ष खुलेगी जहां से आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- एक नया पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
- स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही यूजर डैशबोर्ड आपके समक्ष खुल जाएगा।
ई दाखिल पोर्टल Verify Account With OTP
- उपभोक्ता को सर्वप्रथम E-Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको एंटर वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- एक नया पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको मैन्युबार में दिए गए “कंप्लेंट/ एडवोकेट सेक्शन” के विकल्प पर जाएं।
- एक सूची आपके समक्ष खुलेगी जहां से आपको Verify Account With OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- एक नया प्रेशर आपके समक्ष खुलेगा जहां पर आपको अपना ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।
- ई-मेल पर आया हुआ ओटीपी दर्ज करें और कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करें
E Daakhil Portal पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
शिकायत दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम E-Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करें और अकाउंट वेरीफाई करने के बाद लॉगिन करें। पंजीकरण करने, अकाउंट वेरीफाई करने और लोगिन करने की प्रक्रिया ऊपर दी गई है। इसके पश्चात नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।
- फ्यूचर डैशबोर्ड आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको filling (by complainant / advocate) के विकल्प पर जाएं।
- एक सूची आपके समक्ष खुल जाएगी जहां से आपको “file a new case” के विकल्प को चुनना होगा।
- आवेदन पत्र आपके समक्ष को लेकर जहां आपको आवेदन मैं पूछी गई समस्त जानकारी भरनी होगी।
- जानकारी भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।
- आवेदन को पुनः जांच लें और सबमिट कर दें।
- अंत में स्क्रीन पर रेफरेंस नंबर दिखाई देगा उसे नोट जरूर करे।
ई दाखिल पोर्टल पर शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम E-Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करें और अकाउंट वेरीफाई करने के बाद लॉगिन करें। पंजीकरण करने, अकाउंट वेरीफाई करने और लोगिन करने की प्रक्रिया ऊपर दी गई है। इसके पश्चात नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।
- फ्यूचर डैशबोर्ड आपके समक्ष खुलेगा जहां से आपको filling (by complainant / advocate) के विकल्प पर जाएं।
- एक सूची आपके समक्ष खुल जाएगी जहां से आपको “view case status” के विकल्प को चुनना होगा।
- एक नया पृष्ठ आपके समक्ष खुलेगा जहां आपको अपने दर्ज किए हुए केस से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।