Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट कैसे बुक करें Price, Route

Vande Bharat Express:- पहली वंदे भारत ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई थी। वंदे भारत ट्रेन देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है। इन ट्रेनों का देश में दायरा तेजी से बढ़ रहा है। Semi high speed की वंदे भारत ट्रेन अब देश के महत्वपूर्ण केंद्रों को एक दूसरे से जोड़ रही है। 15 फरवरी 2023 को वंदे भारत ट्रेन ने अपने 4 साल पूरे किए हैं। बीते 4 सालों में कई नए रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है। आज इस लेख में हम आपको Vande Bharat Express के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे। इस लेख में आप पढ़ेंगे की किन नए रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है, कब उन रूटों पर ट्रेन चलनी शुरू हुई, ट्रेनों का समय इत्यादि।

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express Train

भारतीय रेल की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है। भारतीय सरकार द्वारा वंदे भारत ट्रेन ओं को वर्ष 2019 में शुरू किया गया था। पहली ट्रेन 15 फरवरी को नई दिल्ली से वाराणसी के बीच में चलाई गई थी जिसके बाद कई नई ट्रेनें शुरू की गई। हाल ही में बजट घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहा था कि अब उत्तर प्रदेश के कई शहरों को वंदे भारत ट्रेन द्वारा जोड़ा जाएगा। वंदे भारत ट्रेVande Bharat Express Trainन अपनी स्पीड ही नहीं बल्कि बोर्ड क्लास सर्विसेज के लिए भी मशहूर हैं। इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे, एयर कंडीशनर कोच और घूमने वाली कुर्सी है। कुर्सी को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। ट्रेन में GPS सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम बायोवैक्यूम वाशरूम जैसी कई सुविधाएं हैं। यह 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है

रेल कौशल विकास योजना 

वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में जानकारी

लेखVande Bharat Express
किसने शुरू कीBhartiya rail
कहां शुरू कीभारत
कब शुरू की15 फरवरी 2019
किसके द्वारा शुरू की गईPM Narendra Modi
पहली ट्रेन का रूटनई दिल्ली से वाराणसी
कुल ट्रेन10

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस 2024

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की नई पेशकश है जिसे आम आदमी के लिए ट्रेन यात्रा को अधिक आरामदायक, उपयुक्त और तेज़ बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। इसे 30 दिसंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया जाएगा। नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जिससे विशेष रूप से प्रवासी श्रमिक बल को लाभ होने की उम्मीद है। अमृत ​​भारत एक्सप्रेस, जिसे पहले वंदे साधारण के नाम से जाना जाता था, में अब वंदे भारत की वायुगतिकीय शैली के साथ डिजाइन किए गए लोकोमोटिव हैं।

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस: Udhampur to Kathua

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की है कि जो आगामी वंदे एक्सप्रेस ट्रेन 30 दिसंबर को कटरा से दिल्ली तक यात्रा तैए करेगी, अब वेहे उधमपुर से कठुआ रेलवे स्टेशन तक विस्तारित कि जा रही है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया है कि इस अतिरिक्त ट्रेन से न केवल पर्याप्त राहत मिलेगी बल्कि यात्रा में भी वृद्धि होगी। सुविधा, व्यावसायिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाना और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार में योगदान देना यह कार्रवाई पूरे भारत में लोगों तक पहुंचना और जुड़ना आसान बनाने के सरकार के वादे का समर्थन करती है।

PM Modi करेंगे नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ

पीएम मोदी ने 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की, जिन्हें भारतीय रेलवे ने अनुमति दी है। भारत की प्रारंभिक अमृत भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे में अपनी तरह की पहली एक्सप्रेस है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, दूसरी वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत में शुरू होने वाली है। छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भारत भर में यात्रा करने के लिए तैयार हैं, जिनमें अच्छी यात्रा वाले मार्ग भी शामिल हैं जैसे अयोध्या-दिल्ली, वैष्णवो-दिल्ली नॉमिक टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक.

Vande Bharat Express Train ने 15 फरवरी को किए 4 साल पूरे

भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन 15 फरवरी 2019 में चलाई गई थी। यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच में चली थी। तब से लेकर अब तक कुल 10 वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई हैं। हाल ही में 15 फरवरी 2023 को वंदे भारत ट्रेन को शुरू किए हुए 4 साल पूरे हुए हैं। यह ट्रेनी सेमी हाई स्पीड और world class service के लिए प्रसिद्ध है।

17 राज्यो मे वंदे भारत ट्रेन

 भारत के 17 राज्यों में कुल 108 जिलों में वंदे भारत ट्रेन सर्विस उपलब्ध है। वंदे भारत ट्रेन अपने हाई स्पीड के लिए मशहूर हैं। भारत में कुल 10 Vande Bharat train शुरू की गई हैं जिनमें से दो ट्रेनों की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। वर्ष 2020 और 2021 में कोई नई ट्रेन नहीं चलाई गई। वर्ष 2022 में कुल 5 ट्रेनें चलाई गई और 2023 में 3 नई ट्रेनें चलाई गई हैं।

Agniveer Bharti

Vande Bharat Train के रूट

  • अंब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस
  • गांधी नगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस
  • चेन्नई सेंट्रल-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • नई दिल्ली-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस
  • न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
  • बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • सिकंदराबाद-विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस

नई वंदे भारत ट्रेन कानपुर से सीतापुर और लखनऊ

साल 2023-24 की बजट घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी दी कि अब वंदे भारत ट्रेन उत्तर प्रदेश के बहुत से शहरों को जोड़ेंगी। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि केंद्र सरकार अब लखनऊ से कानपुर और लखनऊ से सीतापुर के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की योजना बना रही है। इतना ही नहीं भारत सरकार कानपुर, सीतापुर, रायबरेली और बरेली को एक हाई-स्पीड कॉरिडोर के जरिए जोड़ने पर भी विचार कर रहे हैं। दिल्ली-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस बरेली और मुरादाबाद से होते हुए लखनऊ और कानपुर जाएगी। लखनऊ-सीतापुर कॉरिडोर के निर्माण के बाद सिर्फ में 50 मिनट का समय लगेगा।

कब शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन किस रूट पर

वंदे भारत ट्रेनशुरू हुई
अंब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस13 अक्टूबर 2022
गांधी नगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस30 सितंबर 2022
चेन्नई सेंट्रल-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस11 नवंबर 2022
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस10 फरवरी 2023
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस10 फरवरी 2023
नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस15 फरवरी 2019
नई दिल्ली-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस3 अक्टूबर 2019
न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस30 दिसंबर 2022
बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस11 दिसंबर 2022
सिकंदराबाद-विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस15 जनवरी 2023

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 

Vande Bharat Express का किराया

दिल्ली से वाराणसी एक्सप्रेसएसी चेयर कार का टिकट 1,670 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का टिकट 3,075 रुपए
गांधीनगर से मुंबई सेंट्रलएसी चेयर कार का टिकट 1,320 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का टिकट 2,415 रुपए
ऊना-चंडीगढ़ और नई दिल्लीएसी चेयर कार की कीमत 1,155 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का टिकट 2,065 रुपए
चेन्नई-बेंगलुरु-मैसुरुएसी चेयर कार की टिकट 1,270 रुपए और एग्जक्यूटिव चेयर कार की कीमत 2,290 रुपए
बिलासपुर- नागपुरएसी चेयर कार की कीमत 1,240 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के टिकट की कीमत 2,240

वंदे भारत ट्रेन का समय

दिल्ली से वराणसीदिन में 3 बजे छोटी है और रात में 11 बजे पहुंचती हैं।
नई दिल्ली कटराप्रातः 6 बजे निकलती है और कटरा दिन में 2 बजे पहुंचती है
गांधीनगर से मुंबई सेंट्रलदोपहर 2 बजे  चलती हैं और रात 8:15 पर पहोचति है।
मुंबई से गांधीनगरसुबह 6:10 पर चलती है और 12:25 तक पहोचतीं हैं।
ऊना-चंडीगढ़- नई दिल्लीसुबह 5.50 बजे निकलती है और सुबह 8 बजे तक अंबाला कैंट जंक्शन पर पहुंचती है। 11.05 मिनट पर यह ऊना जिले के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचती हैं जो अखरी स्टेशन है।
चेन्नई-बेंगलुरु और मैसूरचेन्नई सेंट्रल से सुबह साढ़े 4 बजे निकलती है और सुबह 10.25 बजे बेंगलुरु सिटी जंक्शन पर पहुंचती है। बेंगलुरु से 10.30 बजे चलती और दोपहर 12.30 मिनट पर आखिरी स्टॉप मैसूर में पहुंचती है।
बिलासपुर- नागपुरसुबह 5.45 बजे से बिलासपुर से चलती है और 12.15 मिनट पर नागपुर पहुंचती हैं।
नागपुर- बिलासपुर2:05 बजे नागपुर से चलती है और 7:35 बजे बिलासपुर पहुंचती है।
हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ीसुबह 5.55 पर हावड़ा से चलती है और 1:25 न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचती है।
न्यू जलपाईगुड़ी- हावड़ा3:05 pm चलती है और 10:35 pm हावड़ा स्टेशन पहुंचती है।

वंदे भारत ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुकिंग

यदि आप Vande Bharat Express में सफर करना चाहते हैं तो आप इसकी टिकट ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए https://www.irctc.co.in/nget/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपनी ट्रेन से संबंधित जानकारी भरें और टिकट शुल्क देकर बुक कर ले।

Leave a Comment