Bihar Udyami Yojana Project List 2024: उद्यमी योजना नई प्रोजेक्ट लिस्ट डाउनलोड करें, Pdf

Bihar Udyami Yojana Project List:- बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए Bihar Udyami Yojana Project List को जारी कर दिया गया है। राज्य के जिन नागरिको ने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत स्वरोजगार के लिए लोन की सुविधा प्राप्त करने हेतु आवेदन किया था। वह नागरिक अपना नाम Bihar Udyami Yojana Project List के माध्यम से अपने मोबाइल या लैपटॉप के ज़रिये आसानी से चेक कर सकते है। बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट में जिन नागरिको का नाम शामिल होगा उन्हें राज्य सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए लोन की सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और Bihar Udyami Yojana Project List  में अपना नाम नाम देखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को जानना चाहते है। तो आज हम आपको बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Bihar Udyami Yojana Project List 2023

Bihar Udyami Yojana Project List 2024

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के नागरिको को स्वरोजगार स्थापित कराने के लिए Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का शुभारम्भ किया था। जिसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा नागरिको को उद्योग स्थापित करने पर 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।  इस 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि को 15 सितंबर से 30 सितंबर तक रखा गया है। राज्य के वह नागरिक जिन्होंने इस योजना के तहत आवेदन कर दिया है। वह अपना नाम Bihar Udyami Yojana Project List में चेक कर सकते है। बिहार राज्य सरकार द्वारा बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट को जारी कर दिया गया है। यह लोन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। जिससे नागरिको  की आय में वृद्धि हो सकेगी। और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

Bihar Udyami Yojana Selection List

बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट के बारे में जानकारी

योजना का नामBihar Udyami Yojana Project List
किसने आरम्भ कीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति/बेरोजगार युवा एवं महिला
उद्देश्यराज्य में सूक्ष्म और लघु उद्योग को बढ़ावा देना
विभागउद्योग विभाग,बिहार
आवेदन करने की अंतिम तिथि30 सितंबर
लिस्ट डाउनलोड प्रकारऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://udyami.bihar.gov.in/

Bihar Udyami Yojana Project List का उद्देश्य

बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट का मुख्य उद्देश्य राज्य में सूक्ष्म और लघु उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना व्यापार शुरू कर पाए। Mukyamantri Udyami Yojana के माध्यम से बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी। इसी के साथ अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।

Bihar Rojgar Mela 

बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट चेक व डाउनलोड कैसे करें

  • सबसे पहले आपको उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।  
बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट चेक व डाउनलोड कैसे करें
  • होम पेज पर आपको वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के प्रोजेक्ट से सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते आपके सामने बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट Pdf में खुल जाएगी।
  • अब आपको pdf को डाउनलोड कर लेना है ।
  • इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से कार्य करने के लिए कितनी सहायता राशि दी जाएगी। इसके बारे में पूरी जानकारी दे राखी है, जिसे आपको डाउनलोड कर कर लेना है । 
Bihar Udyami Yojana Project List 2023 FAQs
  • इस प्रकार से आपको ऊपर बताई गई सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करके प्रोजेक्ट लिस्ट को डाउनलोड कर सकेंगे और इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे ।

Bihar Udyami Yojana Project List 2024 FAQs

Bihar Udyami Yojana Project List किस तरीके से देख सकते है ?

बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल में ऑनलाइन तरीके से देख सकते है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है?

इस योजना के तहत राज्य सरकार के तरफ से युवाओ को उनके नए काम को शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत उन्हें 50% अनुदान दिया जाता है। इसका मतलब है की उन्हें 5 लाख रूपये तक की छुट दी जाती है।

बिहार उद्यमी योजना के तहत कितने रुपए की ऋण सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी ?

बिहार उद्यम योजना के तहत 10 लख रुपए तक की ऋण सरकार द्वारा दी जाएगी , जिसमें 50% तक का अनुदान सरकार द्वारा दिया जायेगा  और बाकि का 50% का भुगतान स्वंय करना होगा।

Leave a Comment