एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें @ samadhan.mp.gov.in

MP Samadhan Portal:- मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको कि सुनवाई करने और उनकी समस्याओं का बेहतर समाधान देने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम एमपी समाधान पोर्टल है इस ऑनलाईन समाधान पोर्टल के माध्यम से प्रदेश की जनता या कोई भी आम नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से सम्बन्धित अपनी शिकायत इस पोर्टल के जरिय दर्ज करा सकते है इसके लिए उनको कही जाने व भटकने की आवश्यकता नही पड़ेगी इसकी पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन होगी एमपी समाधान पोर्टल को यूपी जनसुनवाई पोर्टल की तर्ज पर आरम्भ किया गया है MP Samadhan Portal प्रणाली के जरिये विभिन्न दर्ज शिकायतो पर पारदर्शि तरीके से निस्तारण हो सकेगा इसके लिए सरकार ने हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किया है जिसके बारे मे हम आगे विस्तार से बताने वाले है

MP Samadhan Portal

MP Samadhan Portal 2024

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रि श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रदेश के नागरिको के हित मे MP Samadhan Portal लॉन्च किया है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक किसी भी प्रकार कि समस्या व शिकायत को ऑनलाईन दर्ज करवा सकते है यह मध्य प्रदेश सरकार कि ओर से एक अत्यन्त सराहनीय कदम है इससे सरकारी विभागो मे व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी प्रदेश की जनता अब सीएम हेल्पलाईन नम्बर 181 पर भी अपनी शिकायत कर सकते है यह नम्बर टोल फ्री होगा यह नम्बर पर प्रात: 7 बजे से रात्री 11 बजे तक अपनी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है

एमपी समाधान पोर्टल पर दो भाषाओं का हिन्दी और अग्रेज़ी भाषा मे भी उपयोग किया जा सकता है राज्य के जो लोग अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो उनको मध्य प्रदेश शासन समाधान पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायतों का ऑनलाईन पंजीकरण करना होगा तभी वे इस सुविधा का लाभ उठा पायंगें आम नागरिक लिखित रूप मे भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग मे भी भेज सकते है MP Samadhan Portal को और अधिक विस्तार से जनने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े

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एमपी समाधान पोर्टल के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामMP Samadhan Portal
आरम्भनमुख्यमंत्रि शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभार्थिमध्य प्रदेश के सभी नागरिक
लाभआमजन शिकायत को सरकार तक ऑनलाईन पहुँचाने कि सुविधा
वर्ष2024
उद्देश्यराज्य के लोगो की शिकायत पर समाधान देना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाईन
ऑफिशियल वेबसाईटhttps://cmhelpline.mp.gov.in/

MP Samadhan Portal का उद्देश्य

MP Samadhan Portal का प्रमुख उद्देश्य आम जनता कि आवाज़ को सरकार तक पहुचाने के लिए इस पोर्टल को लॉन्चं किया गया है इससे पहले राज्य के आम नागरिक अपनी शिकायत को लेकर सरकारी विभागो के चक्कर लगाकर थक हार कर बैठ जाते थे काफी परेशानियों का सामना करने के बाद भी सुनवाई नही हो पाती थी इसी प्रक्रिया मे उन लोगो का काफी समय बर्बाद होता था इन सभी समस्याओ को गम्भीरता से लेते हुए सरकार यह निर्णय लिया कि जनता कि समस्याओं को करीब से सुनने के लिए एक ऑनलाईन पोर्टल तैयार किया जाए तभी सरकार द्वारा एमपी समाधान पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आमजन अपनी शिकायतो को सरकार तक आसानी से पहुचा सकेंगें उनके समय व रूपेय दोनो कि बचत होगी यह मध्य प्रदेश सरकार का अत्याधिक सराहनीय कदम है

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मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के लाभ एंव विशेषताएं

  • इस सुविधा का लाभ मध्य प्रदेश के सभी नागरिक उठा सकेगें
  • समाधान पोर्टल के जरिये कोई भी व्यक्ति घर बैठे आसानी से ऑफिशियल वेबसाईट पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है
  • शिकायत दर्ज करने के बाद लोगो को शीघ्र ही अपनी समस्या का समाधान सरकार कि ओर से प्राप्त कर सकते है
  • शिकायतो का निस्तारण निर्धारित समय के अनुसार ही होगा
  • ऑनलाईन पोर्टल के साथ साथ सरकार कि ओऱ से राज्य कि आम जनता को शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नम्बर 181 की सुविधा भी दी है
  • एमपी समाधान पोर्टल के माध्यम से नागरिको के समय व रूपेय दोनो की बचत होगी

MP Samadhan Portal पर ऑनलाईन शिकायत पंजीकरण कैसे करना है

  • सबसे पहले आवेदक को MP Samadhan Portal कि ऑफिशियल वेबसाईट पर जाना होगा
  • आपके सामने एक पेज खुलकर आयेगा
MP Samadhan Portal
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करे का ऑपशन दिखाई देगा
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आगे का पेज खुलकर आयेगा
  • इस पेज पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिय हुए होगें आपको मै सहमत हू के कॉलम पर सही का चिन्ह् लगाकर सहमत के विकल्प पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपके सामने एक फार्म जिसमे आपको अपना मोबाईल नम्बर, नाम, आधार कार्ड संख्या ईमेल आईडी भरना होगा
  • इसके बाद शिकायत का पंजीयन में जानकारी दर्ज करे जैसे शिकायत सम्बन्धि विभाग शिकायत कि श्रेणियाँ शिकायत हेतु ग्राम व शिकायत विवरण कम से कम दौ सौ शब्द मे लिखना अनिवार्य है
  • यदि शिकायत से सम्बन्धित कोई दस्तावेज़ है उसे स्कैन करके अपलोड करना होगा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको जन शिकायत को दर्ज करे के विकल्प पर क्लिक करे
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक यूनिक नम्बर प्राप्त होगा इस नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते है

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MP Samadhan Portal मोबाईल ऐप कैसे डाउनलोड करना है

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन के Play store को खोलना होगा
  • अब आपको सर्च बॉक्स में एमपी समाधान ऐप टाईप करना है
  • उसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आयेगी
  • सूची मे आपको सबसे ऊपर वाले ऑपशन को क्लिक करना है
  • फिर आपको इंन्सटॉल का विकल्प दिखाई देगा क्लिक करना है
  • एमपी समाधान ऐप आपके मोबाईल फोन मे सफलतापूर्वक हो जाएगा

एमपी समाधान पोर्टल मोबाईल ऐप से शिकायत दर्ज करने कि प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको समाधान मोबाईल ऐप खोलना होगा
  • आपको अपना फोन नम्बर डालना होगा
  • इसके बाद आपके मोबाईल फोन पर एक कन्फर्मेशन कोड आयेगा
  • आपको इस कोड को सबमिट करना होगा
  • अब आपका एकाउट सक्रिय होगा
  • अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है और दर्ज शिकायत कि स्थिति भी देख सकते है

MP Samadhan Portal शिकायत कि स्थिति कैसे देखना है

  • सबसे पहले आपको ऑनलाईन पोर्टल पर जाना होगा पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा
  • इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा
  • आपको इस ऑपशन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
एमपी समाधान पोर्टल
  • इस पेज पर आपको जन शिकायत कि स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या पंजीकृत मोबाईल नम्बर दर्ज करना है
  • आपके सामने एक खोजे का विकल्प दिखाई देगा क्लिक करना है
  • अब आप अपने शिकायत कि स्थिति आसानी से देख सकते है

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