परीक्षा संगम पोर्टल क्या है Pariksha Sangam Portal लाभ एवं अन्य जरूरी जानकारी

Pariksha Sangam Portal Check CBSE 10th/12th Result 2023 | परीक्षा संगम पोर्टल पर सीबीएसई 10th/ 12th रिजल्ट कैसे देखें, पात्रता, क्रियान्वयन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक नया टैब का शुभारंभ किया है बोर्ड के अनुसार नए टैब परीक्षा संगम सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक 1 स्टॉप व्यापक पोर्टल है. परीक्षा संगम पोर्टल के तीन सेक्शन है स्कूल (Ganga), रीजनल ऑफिस (Yamuna) एवं हेड ऑफिस (Saraswati). यह नया परीक्षा संगम टैब cbse.gov.in प्रमुख वेबसाइट, SARAS, परिणाम और शैक्षणिक वेबसाइट में पहले से मौजूद टैब के अतिरिक्त है. तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Pariksha Sangam Portal से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Pariksha Sangam Portal

Pariksha Sangam Portal

सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से आज परीक्षा संगम पोर्टल को लांच किया गया है परीक्षा संगम स्कूल क्षेत्रीय कार्यालय और सीबीएसई के मुख्यालय के माध्यम से छात्रों को संबंधित जारी की जाने वाली सभी प्रकार की सूचनाए इस पोर्टल पर एक स्थान पर उपलब्ध होगी दोस्तों हम आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा का रिजल्ट अब तक जारी नहीं किया जा सका है ऐसे में संगम पोर्टल के लॉन्च होने के बाद अब सारी सूचना एक स्थान से प्राप्त की जा सकेगी।

कब चालू होगा परीक्षा संगम पोर्टल

मित्रों हम आपको बता दें कि इस पोर्टल को जल्द से जल्द ही लागू किया जाएगा क्योंकि कक्षा नवीं और दसवीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इसी हफ्ते आरंभ होने वाली है वहीं छात्र सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा के रिजल्ट को इस वेबसाइट के लिंक के द्वारा से भी देख सकते हैं बता दें कि यहां से स्कूल के रिजल्ट डाउनलोड किए जा सकते हैं छात्र किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पोर्टल के माध्यम से स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा संगम दरअसल परीक्षा संबंधित सभी तरह की गतिविधियों का एक संगम है सीबीएसई की करीब-करीब सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन द्वारा से पूरी की जा रही है कुछ कार्य सिर्फ स्कूल और क्षेत्रीय कार्यालयों के बीच थे और स्कूल वहां से प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर शिकायत भी कर सकता हैं।

Agniveer Bharti 

तीन सेक्शन में बांटा गया है Pariksha Sangam Portal

परीक्षा संगम स्कूल (गंगा सेक्शन)

इस सेक्शन के अंतर्गत छात्र परीक्षा से जुड़े पेपर, पूर्व परीक्षा और परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों के बारे में यहां सब अपलोड किया जाएगा।

रीजनल ऑफिस (यमुन सेक्शन)

इस सेक्शन में सीबीएसई उम्मीदवारों को कमांड, कंट्रोल, ई मैसेज, टर्म 1 के लिए पेमेंट से जुड़ी जानकारी और स्कूलों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

हेड ऑफिस (सरस्वती सेक्शन)

इस सेक्शन के अंतर्गत छात्रों को परीक्षा की तिथि, एमआईएस, एग्जाम कंडक्ट एमआईएस, पोस्ट एग्जाम डेटा, सेंट्रल एलओसी रिफॉर्म, सीएमटीएम और भी कई जानकारी मिलेगी।

सीबीएसई के छात्र 2022 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 2 बोर्ड के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं सीबीएसई ने 26 अप्रैल 2022 से कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं कराई थी।

स्कूल सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री, परीक्षा पूर्व गतिविधियों, परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर एवं परीक्षा के पश्चात की गतिविधियों, संचार और एकीकृत भुगतान प्रणाली उपलब्ध कराई गई है वहीं रीजनल ऑफिस सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री सहित कई उप-अनुभाग उपलब्ध कराए गए है. साथ ही हितधारकों के लिए डुप्लीकेट अकादमिक दस्तावेज प्रणाली और डिजिलॉकर एक्सेस उपलब्ध कराया गया है।

Pariksha Sangam Portal सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा जल्द

बीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 2 परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है बोर्ड परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट CBseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे हम आपको बता दें कि इस साल बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दो चरणों में परीक्षा आयोजित की थी उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा।

खेलो इंडिया यूथ गेम रजिस्ट्रेशन

रिजल्ट वेबसाइट के साथ डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा

बीएसई टर्म 2 रिजल्ट मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्र cdseresults.nic.in, digilocker.gov.in या results.gov.in का इस्तेमाल कर सकते हैं सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम स्कोर कार्ड डाउनलोड और एक्सेस करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

Important Links

Leave a Comment