Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन, Last Date, पात्रता

Rajasthan Free Tablet Yojana:- राजस्थान सरकार द्वारा विद्यार्थियों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 को शुरू किया गया है। Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत 93,000 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट वितरित किए जाएंगे। टेबलेट में 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप भी फ्री टेबलेट प्राप्त कर सके। कौन होगा पात्र, कैसे मिलेगा लाभ इन सभी जानकारी के लिए आपको फ्री टेबलेट योजना राजस्थान के उद्देश्य, लाभ विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी के लिए यह लेख विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

Rajasthan Free Tablet Yojana

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत मेरिट के आधार पर राज्य के कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे। ताकि राज्य में शिक्षा प्राप्त कर रहे मेधावी छात्रों को इंटरनेट का ज्ञान प्राप्त हो सके। केवल 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा। इन टेबलेट के साथ विद्यार्थियों को 3 वर्ष तक निशुल्क इंटरनेट भी प्रदान किया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के आयोजन में की गई है

Rajasthan Free Tablet Yojana से राजस्थान की साक्षरता दर में वृद्धि होगी। इस योजना के तहत 93,000 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट वितरित किए जाएंगे। राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को शिक्षित करने का प्रयास किया जाएगा ताकि छात्र अच्छे अंक प्राप्त करके निशुल्क टेबलेट प्राप्त कर सके।

Rajasthan Free Laptop Yojana

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामRajasthan Free Tablet Yojana
शुरू कीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी
विभागराजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग
लाभार्थीकक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र
उद्देश्यछात्रों को इंटरनेट सेवा से जोड़ना है ताकि अग्रसर हो कर शिक्षा प्राप्त कर सके
लाभराज्य के 93,000 छात्रों को
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च होगी
साल2023

Rajasthan Free Mobile Yojana

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को इंटरनेट सेवा से जोड़ना है। ताकि अग्रसर हो कर शिक्षा प्राप्त कर सके। आज के युग में कंप्यूटर/लैपटॉप का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिसके लिए आवश्यक हो गया है कि राज्य के सभी छात्रों को डिजिटल की जानकारी प्राप्त हो। इसलिए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री टेबलेट वितरित किए जाएंगे। राज्य के लगभग 93 हजार मेधावी छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। जिसमें कक्षा 8वीं 10वीं और बारहवीं के मेधावी छात्र पात्र होंगे। राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से छात्र डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकेंगे और शिक्षा क्षेत्र के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के माध्यम से छात्र अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत मेरिट के आधार पर राज्य के कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे।
  • ताकि राज्य में पढ़ रहे मेधावी छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त हो सके।
  • Rajasthan Free Tablet Yojana का लाभ केवल छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने परीक्षा में 75% अंक प्राप्त किए होंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा लगभग 93000 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से छात्र डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकेंगे।
  • निशुल्क टेबलेट प्राप्त करके छात्र उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से छात्र अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana के लिए पात्रता

  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र ही आवेदन करने के पात्र होगे।   
  • छात्र को राजस्थान का बोनाफाइड होना भी अनिवार्य है।
  • परिवार की वार्षिक आय 3,00000 से कम होनी चाहिए।
  • छात्र के बोर्ड परीक्षा में 75% से अधिक अंक होने चाहिए।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट  
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पास छात्रों को निशुल्क टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के 93000 मेधावी छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। Rajasthan Free Tablet Yojana के तहत आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा अभी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट के लॉन्च होने का इंतजार करना होगा।

Leave a Comment