PM Vishwakarma Yojana Registration 2024: विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लाभ व पात्रता

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana की घोषणा भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने दिन बुधवार 1 जनवरी 2023 को आम बजट पेश करते हुए की। यह योजना सरकार द्वाराशिल्पकार ओ एवं अलग-अलग तरह की चीजें तैयार करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है।प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को आर्थिक मदद प्रदान करेगी। PM Vikas Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम ने बताया है कि इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2024

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana की शुरुआत भारत सरकार द्वारा जल्द ही की जाएगी। यह योजना सरकार द्वारा शिल्पकार ओ एवं अलग- अलग तरीके की चीजें तैयार करने वाले लोगों को मदद प्रदान करने के लिए की जाएगी। वह सभी लोग जो हस्त कला में निपुण हैं इस योजना का लाभ ले सकते हैं। पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत सरकार परंपरागत कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता पैकेज प्रदान करेगी। यह योजना उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ जोड़ते हुए उनके उत्पादों की गुणवत्ता पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगी। ना केवल वित्तीय सहायता बल्कि इस योजना के तहत सरकार हस्तशिल्पियों को नई तकनीकों को भी उपलब्ध कराएगी।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

17th Sept Update:- पीएम मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 17 सितंबर को अपने 73वें जन्मदिन के अवसर पर देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़े 18 विश्वकर्माओं को पीएम मोदी ने प्रमाण पत्र भी दिए। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 13,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिससे इस योजना से जुड़े लाखों कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ मिलेगा। कारीगरों और शिल्पकारों को इस योजना के तहत बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा 3 लाख रुपए तक का लोन 5 फीसदी ब्याज की दर से दिया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

15th August Udpate:- 77वें स्वतंत्रता दिवस पर PM नरेंद्र मोदी जी ने PM Vishwakarma Yojana का किया एलान

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों के लिए कुछ योजनाओ का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाली सितंबर में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश में विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने का एलान किया है। PM Vishwakarma Yojana (पीएम विश्वकर्मा योजना) को केंद्रीय कैबिनेट की ओर से मंजूरी दे दी गई है। इस योजना को पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के साथ बुनकरों, सुनारों, लोहारों, कपड़े धोने वाले श्रमिकों के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को कम ब्याज दर पर एक लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना के संचालन से देशभर के करीब 30 लाख विश्वकर्मा परिवारों को फायदा मिलेगा। विश्वकर्मा योजना’ के तहत 13 से 15 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे 

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामVishwakarma Kaushal Samman Yojana
किसने घोषणा कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने
कब घोषणा की1 फरवरी 2023
किसके लिए शुरू कीपरंपरागत कारीगरों और शिल्पकारों के लिए
कब शुरू होगीजल्द ही
उद्देश्यसहायता प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्किल ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर देशभर में मौजूद कारीगरों और शिल्पकारों की क्षमताओं को बढ़ाना है। इस स्कीम के तहत कुशल कारीगरों को एमएसएमई/ MSME से भी जोड़ा जाएगा, जिससे कि उन्हें बेहतर बाजार मिल सके। पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ देश में बढ़ई, सोनार, मूर्तिकार और कुम्हार आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को मिलेगा। वहीं इस योजना की मदद से सरकार की कोशिश शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना और साथ ही उन्हें घरेलू बाजार और वैश्विक बाजार के साथ जोड़ना है। यह योजना सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, महिलाएं और कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाएगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ व विशेषताएं

  • योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई है।
  • 1 फरवरी 2023 दिन बुधवार को आम बजट घोषणा के समय इस योजना को शुरू करने की बात कही गई।
  • जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना  को लागू किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ परंपरागत कारीगर व शिल्पकार उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को मिलेगा।
  • विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत देश के करीब 140 से ज्यादा जातियां आती हैं।
  • लाभार्थियों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • ना केवल वित्तीय सहायता बल्कि सरकार लाभार्थियों को नई तकनीकों से भी अवगत कराएगी और उन्हें ट्रेनिंग प्रदान करेगी।
  • यह योजना लाभार्थियों को एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ जोड़ेगी और उन्हें अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर माने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगी।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को मिलेगा।
  • लाभार्थी को भारत देश का मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए पारंपरिक कारीगर व शिल्पकार होना आवश्यक है।
  • कोई भी व्यक्ति जो पेशे से लोहार, बढ़ाई, कुम्हार, दर्जी आदि है इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

Vishwakarma Kaushal Samman Yojana आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की घोषणा भारत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2023 दिन बुधवार को ही की गई है। जल्द ही भारत सरकार द्वारा यह योजना लागू की जाएगी। अभी तक इस योजना के आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी कोई भी जानकारी अधिकारियों द्वारा साझा नहीं की गई है। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम इस लेख में दिशानिर्देशों के साथ अद्यतन करेंगे।

Leave a Comment