प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो एवं पशुपालको की आर्थिक स्थिति में सुधार करने हेतु तथा राज्य में स्वदेशी नस्ल की  गायों को पालने के लिए प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  किसानो एवं पशुपालको स्वदेशी नस्ल की गाय पालने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता किसानो एवं पशुपालको को अधिकतम 2 स्वदेशी नस्ल की गायों को खरीदने पर दी जाएगी। यदि आप उत्तर प्रदेश के किसान एवं पशुपालक है। और Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के किसानों और पशुपालकों के लिए  24 जून को प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है।  इस योजना के तहत ‌ उत्तर प्रदेश का कोई भी गोपालक अगर दूसरे राज्य से उन्नत नस्ल की स्वदेशी गाय पालने के लिए लेकर आता है तो‌ उसे राज्य सरकार द्वारा 10000 से लेकर 15000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता राशि सरकार के द्वारा गौ पालकों को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गायों को खरीदने पर प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा आवेदक के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। Pragatisheel Pashupalak Protsahan Yojana  ‌के द्वारा डेयरी किसान और गोपालको की आय में वृद्धि होगी। जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे और साथ ही राज्य में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। ‌

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामPragatishil Pashupalak Protsahan Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 
कब शुरू हुई 24 जून
लाभार्थी राज्य के पशुपालक
उद्देश्य पशुपालकों को गाय पालने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
गायों के पालने पर प्रोत्साहन राशि10,000 से 15,000 रुपए 
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana का उद्देश्य 

Pragatisheel Pashupalak Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वदेशी नस्ल गायो के महत्व को बढ़ावा देना है। साथ ही गोपालको की ‌आय में बढ़ोतरी करना है। Pragatisheel Pashupalak Protsahan Yojana के माध्यम से राज्य के पशु पालन करने वाले किसानों और गोपालको को दूसरे राज्य से स्वदेशी गाय लेने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिससे उनकी आय में तो बढ़ोतरी होगी और राज्य में दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

गाय की नस्लप्रतिदिन दूधप्रोत्साहन राशि   प्रतिदिन दूधप्रोत्साहन राशि 
साहिवाल, गीर, गाय, थारपारकर8 से 12 लीटर10 हजार रुपए12 लीटर से अधिक 15 हजार रुपए
हरियाणा प्रजाति की गाय6 से 10 लीटर10 हजार रुपए10 लीटर से अधिक 15 हजार रुपए
गंगातीरी प्रजाति6 से 8 लीटर10 हजार रुपए8 लीटर से अधिक 15 हजार रुपए

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana के लाभ 

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के किसानों और पशुपालकों के लिए  24 जून को प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। 
  • उत्तर प्रदेश का कोई भी गोपालक अगर दूसरे राज्य से उन्नत नस्ल की स्वदेशी गाय पालने के लिए लेकर आता है तो‌ उसे राज्य सरकार द्वारा 10000 से लेकर 15000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह प्रोत्साहन राशि 2 देसी नस्ल की गाय खरीद पर प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा आवेदक के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।
  • इस योजना के तहत किसान और गोपालको की आय में वृद्धि होगी।
  • यह योजना राज्य के अन्य लोगों को गाय पालने के लिए प्रोत्साsहित करेंगी।
  • यह योजना पूरे राज्य में चलायी जाएगी।
  • जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे और साथ ही राज्य में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के पशुपालक ही योजना के लिए पात्र माने जायेगे।
  • यदि कोई पशुपालक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और गंगातीरी प्रजाति की गाय लाते हैं। तब भी उन्हें योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • आवेदक का बैंक का खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

यूपी साधु पेंशन

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana के दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गाय खरीदने का पुख्ता सबूत
  • प्रतिदिन दूध उत्पादन का प्रमाण
  • बैंक का खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना की आवेदन प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana की अभी सिर्फ घोषणा की गई है।  इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी तक प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई है। जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे। 

Leave a Comment