APAAR ID Consent Form Download | अपार आईडी सहमति फॉर्म कैसे भरें

APAAR ID Consent Form:- केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमी अकाउंट रजिस्ट्री योजना बनाई है। जिसे शॉर्ट में APAAR के नाम से जाना जाएगा। अब हर छात्र के पास 12 अंकों की अपनी विशेष पहचान संख्या होगी। यह अपार आईडी कार्ड केवल स्टूडेंट के लिए होगी। इस आईडी को बनाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों को संदेश भेज दिया गया है। जिसके अंतर्गत स्कूलों द्वारा माता-पिता की सहमति से छात्र का अपार आईडी फॉर्म भरा जाएगा। APAAR ID Consent Form भरने के बाद ही छात्र का अपार आईडी कार्ड बन सकेगा। सभी माता- पिता को अपने बच्चों का अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए अपार आईडी सहमति फॉर्म भरना होगा। अपार आईडी कार्ड बनने के बाद छात्र पढ़ाई से लेकर नौकरी तक लाभ उठा सकेंगे।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से APAAR ID Consent Form 2023 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं अपार आईडी सहमति फॉर्म के बारे में।

अपार आईडी सहमति फॉर्म

APAAR ID Consent Form 2023

देश के प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक के प्रत्येक छात्र के पास अपनी एक यूनिक आईडी होगी जो आजीवन आईडी संख्या के रूप में काम करेंगी। APAAR ID का लक्ष्य वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी है यानी एक देश में एक ही तरह की आईडी स्टूडेंट के लिए होगी। जो जीवन आईडी संख्या के रूप में मानी जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने  सभी राज्यों और  केंद्र शासित प्रदेशों को छात्रों के लिए APAAR ID बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देश दिया है। इस आईडी के लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी। माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के बाद ही छात्र की अपार आईडी बनाई जाएगी।

APAAR ID डिजिलॉकर इकोसिस्टम तक पहुंचने के लिए प्रवेश द्वार होगा। जो छात्रों की सभी उपलब्धियों जैसे परीक्षा परिणाम, समग्र रिपोर्ट कार्ड, स्वास्थ्य कार्ड, सीखने के परिणामों के अलावा छात्रों की अन्य उपलब्धियों को डिजिटल रूप से संग्रहीत करेगा, चाहे वह ओलंपियाड, खेल, कौशल प्रशिक्षण या कोई भी क्षेत्र हो। सरकार ने आश्वासन दिया है कि इस आईडी में छात्र का डाटा गोपीनीय रहेगा और केवल सरकारी एजेंसी के साथ ही साझा किया जाएगा जहां आवश्यकता होगी। 

PM Yasasvi Merit List

अपार आईडी सहमति फॉर्म 2023 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  APAAR ID Consent Form
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा  
संबंधित विभागकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय  
लाभार्थीदेश के प्रत्येक छात्र  
उद्देश्यमाता-पिता की सहमति प्राप्त कर अपार आईडी बनाना
फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://www-education-gov-in.

अपार आईडी सहमति फॉर्म कैसे भरें?

APAAR ID बनाने के लिए बच्चों के अभिभावकों से पहले सहमति ली जाएगी। इसके लिए स्कूल संचालक ने छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से सहमति मांगना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि स्कूल द्वारा बच्चों को एक फॉर्मेट का फॉर्म दिया जा रहा है इस फॉर्म को अभिभावक द्वारा भरवाकर जमा कराया जाएगा। इसके बाद APAAR ID Card बनाया जाएगा। इस आईडी फॉर्म को माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के बाद ही केंद्रीय एकीकृत जिला और सूचना प्रणाली शिक्षा प्लस पोर्टल पर अपलोड करना स्कूल की जिम्मेदारी होगी। जो माता-पिता अपनी सहमति देते हैं वह इसे कभी भी किसी भी समय वापस ले सकते हैं। APAAR ID Consent Form स्कूल और कॉलेज के माध्यम से भरे जाएंगे। इसके अलावा फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है।

NIPUN Bharat Mission

APAAR ID Consent Form Download करने की प्रक्रिया

देश भर के सभी स्कूलों के स्टूडेंट्स का अपार आईडी बनाया जाएगा। आने वाले समय में  एडमिशन  में भी  इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार्ड में दी गई यूनिक आईडी के जरिए किसी भी जगह स्थित स्कूल को विद्यार्थी की डिटेल हासिल की जा सकेगी। बताया जा रहा है कि ये आधार आईडी से जुड़ा होगा। इसमें विद्यार्थी  एकेडमिक यात्रा या उपलब्धियों का पूरा लेखा-जोखा होगा। APAAR आईडी कंसेंट फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

  • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्रीय शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
APAAR ID Consent Form
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको APAAR ID Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा या फिर आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर सीधे Form पेज  पर पहुंच सकते हैं।
  • अब आपके सामने Consent Form खुल जाएगा।
APAAR ID Consent Form FAQs
  • आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस में APAAR Consent Form डाउनलोड हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपार सहमति फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

APAAR ID Consent Form FAQs

APAAR ID के अंतर्गत क्या-क्या जानकारी होगी?

अपार आईडी के अंतर्गत छात्र का नाम, पता, फोटो, जन्म दिनांक, लिंग संबंधी जानकारी ही नहीं बल्कि बच्चों के खेलकूद की गतिविधियों, स्कॉलरशिप एजुकेशन लोन, अवार्ड आदि से जुड़ी हुई जानकारी दर्ज होगी।

क्या माता-पिता की सहमति के बिना अपार आईडी बनाई जा सकती है?

जी नहीं, अपार आईडी बनाने के लिए बच्चों के  माता-पिता से पहले सहमति लेना आवश्यक है। तभी अपार आईडी बनाई जा सकेगी।

APAAR ID का उपयोग कब तक किया जा सकेगा?

यह यूनिक आईडी आजीवन रहेगी और शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंचने में भी मदद करेगी।

Leave a Comment