मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023: Apply Online @ edudbt.bih.nic.in, स्टेटस

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply Online & Status Check @ edudbt.bih.nic.in | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Registration, कन्या उत्थान योजना आवेदन फॉर्म

बिहार सरकार के माध्यम से एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका नाम बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 है इस योजना के तहत बिहार राज्य की कन्याओं को अच्छी शिक्षा देने और लिंग के बीच भेदभाव को खत्म करना है Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 के अंतर्गत कन्याओं को उनके जन्म से लेकर आगे की शिक्षा पूरी करने तक मदद के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी जानकारी बताएंगे जैसे की इस योजना की हाइलाइट्स, उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेज आदि तो अगर आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Table of Contents

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

यह योजना को बिहार सरकार के माध्यम से राज्य की बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत बेटियों को करीब-करीब 50000 रुपये की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक प्रदान की जाएगी यह धनराशि उन्हें उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी इस योजना का फायदा करीब करीब (1.50) डेढ़ करोड़ कन्याएं प्राप्त कर पाई है Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का फायदा एक परिवार की सिर्फ दो बेटियां ही प्राप्त कर सकती है इस योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी।

Bihar Free Coaching Yojana 

जल्द खुलेगा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए पोर्टल

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग की ऑनलाइन बैठक हुई। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ रेखा कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री का विशेष ध्यान कन्या उत्थान योजना पर दिया जा रहा है। इस योजना के तहत अप्रैल 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। और बताया कि जिसके लिए अगले सप्ताह से छात्राओं के लिए पोर्टल खोला जाएगा। कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन करने वाली छात्राओं के खाते में 50 हजार रुपए की धनराशि सरकार द्वारा वितरित की जाएगी।

डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से अब तक पोर्टल पर 56 कॉलेज, 40 कोर्स और 19687 छात्राओं का डाटा अपलोड किया जा चुका है। डाटा परिणाम पेंडिंग होने के कारण छात्राओं का डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं हो सका है। जल्द ही परिणाम सही होने पर उसे भी अपलोड कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के उद्देश्य

यह योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि राज्य की बेटियों को उच्च शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का है इस योजना के द्वारा से बिहार की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी जिससे कि वे शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित होंगी इस योजना के द्वारा सभी कन्या सशक्त बनेगी तथा संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 के द्वारा से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनेगा और वे आत्मनिर्भर बनेगी और यह योजना के अंतर्गत सभी माता-पिता को आर्थिक मदद भी प्राप्त होगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते हैं।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

Bihar Kanya Utthan Yojana 2023 Highlights

        योजना का नामबिहार कन्या उत्थान योजना
  किसके माध्यम से आरंभ की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के माध्यम
           उद्देश्यछात्राओं को सशक्त वे आत्मनिर्भर बनाना
           लाभार्थीराज्य की छात्राएं
           विभागमहिला कल्याण विभाग
           श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं
     आवेदन की आरंभ तिथिअभी उपलब्ध है
     आवेदन की अंतिम तिथिघोषित नहीं की गई
        आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड
           लाभवित्तीय सहायता प्रदान करना
       आधिकारिक वेबसाइटhttps://edudbt.bih.nic.in/

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए कैंप का आयोजन

प्रदेश के छपरा जिले में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को हर लाभार्थी तक पहुंचाया जाएगा जिसके लिए जिले में हर आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा इन कैंपों पर संबंधित क्षेत्रों की गर्भवती और छात्र महिलाओं को योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत किया जाएगा समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के निर्देशक के माध्यम से इस संबंध में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र लागू कर के दिशा-निर्देश दिए गए हैं यह पत्र के अनुसार इस योजना के लिए हर महीने में हर शनिवार को विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को लाभार्थी आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा से आवेदन कर सकते हैं।

National Scholarship Portal

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Update

बिहार राज्य में बहुत सारे ऐसे विश्वविद्यालय हैं जिनके छात्रों तक इस योजना की राशि नहीं पहुंची है ललित नारायण मिथिला विश्व विद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ की राशि प्राप्त करने के लिए एक आंदोलन आरंभ किया था अब इस आंदोलन का परिणाम दिखने लगा है इस योजना के अंतर्गत कई छात्राओं को लाभ की राशि पहुंच रही है यह आंदोलन मिथिला स्टूडेंट यूनियन के माध्यम से 2 साल से संचालित किया जा रहा है साल 2018 और साल 2019 के लाभार्थियों की बकाया राशि लागू होने लगी है मिथिला स्टूडेंट यूनियन के माध्यम से यह कहा गया है कि भले ही राशि लागू होने लगी हो लेकिन अभी आंदोलन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है।

बहुत सी छात्राओं के पैसे विभाग के माध्यम से लागू कर दिए गए हैं परंतु अभी कई छात्राएं ऐसी है जिनको लाभ की राशि प्राप्त नहीं हुई है किसी की आंदोलन प्रक्रिया पहले लेवल पर फंसी हुई है तो किसी की आवेदन प्रक्रिया तीसरे लेवल पर फंसी हुई है काफी सारी छात्राओं के पैसे अकाउंट वेरीफिकेशन के कारण भी नहीं पहुंचे हैं जब तक सभी छात्राओं के पैसे लागू नहीं कर दिए जाते तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जा रही है सहायता

इस योजना के अंतर्गत विश्वविद्यालयों में पैसा जारी करने के लिए एमएसयू के नेतृत्व में चार से पांच आंदोलन किए गए हैं इस आंदोलन में दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और बेगूसराय की छात्राएं उपस्थित हुई थी विश्वविद्यालय के माध्यम से राजभवन को सूचना भेजकर भी पैसे जारी करने का निवेदन किया गया है एमएलएसएम कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष के माध्यम से भी कन्या उत्थान योजना के पैसे जारी करने के लिए भूख हड़ताल की गई थी इसके पश्चात विश्वविद्यालय का प्रशासन हरकत में आया था जिसके बाद से छात्राओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं लाभार्थियों के बीच पैसा जारी होने से खुशी का माहौल बना हुआ है Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत विश्वविद्यालय को अलग-अलग तरह की सूची भेजी जाएगी जिसमें स्नातक व वोकेशनल कोर्स की छात्राओं के अलावा अन्य छात्राओं की लिस्ट भी बनाकर शिक्षा विभाग तक पहुंचाई जाएगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में अब तक कितनी कन्याओं को दिया गया लाभ

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत करीब-करीब (1.50) लाख कन्याओं को फायदा पहुंचाया गया है पिछले वर्ष इस योजना के अंतर्गत 1.40 लाख आवेदन आए थे जिनमें से लगभग 84344 कन्याओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान कर दी गई है बाकी बची हुई आवेदनों को विश्वविद्यालयों में आवेदन में खामियां होने की वजह से वापस कर दिया गया था इन खामियों का संशोधन करके बचे हुए लाभार्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत फायदा प्राप्त कराया जाएगा इस साल मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 300 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सेनेटरी पैड तथा यूनिफार्म के लिए मिलने वाली धनराशि

बिहार सरकार के माध्यम से Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी कन्याओं को धनराशि विवरण की जाएगी बिहार सरकार के माध्यम 150 रुपए की धनराशि पहले सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए प्रदान की जाती थी परंतु अब इस धनराशि को दोगुना कर दिया गया है अब सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए बिहार सरकार के माध्यम से 300 रुपये की धनराशि विवरण की जाती है

इसी प्रकार यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 1 से 2 साल की आयु में 400 रुपये, 3 से 5 साल की आयु में 500 रुपये, 6 से 8 साल की आयु के लिए 700 रुपये और 9 से 12 साल की आयु के लिए 1000 रुपये प्रदान किए जाते थे परंतु अब इस धनराशि में भी बढ़ोतरी कर दी गई है अब सरकार के माध्यम से 1 से 2 साल की आयु के लिए 600 रुपये, 3 से 5 साल की आयु के लिए 700 रुपये, 6 से 8 साल की आयु के लिए 1000 रुपये और 9 से 12 साल की आयु के लिए 1500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 

Kanya Utthan Yojana धनराशि का विवरण

सेनेटरी नैपकिन के लिए300 रुपये
यूनिफॉर्म के लिए 1 से 2 साल की आयु में600 रुपये
3 से 5 साल की आयु में700 रुपये
6 से 8 साल की आयु में1000 रुपये
9 से 12 साल की आयु में1500 रुपये

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत करीब-करीब 50000 रुपये की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक राज्य की कन्याओं को प्रदान की जाएगी।
  • यह धनराशि कन्याओं को उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • योजना को बिहार सरकार के अंतर्गत राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ किया गया है।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के द्वारा से लगभग (1.50) डेढ़ करोड़ कन्याएं फायदा प्राप्त कर पाई है।
  • यह योजना का फायदा सिर्फ एक परिवार की दो बेटियां ही प्राप्त कर सकती है।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार के माध्यम से धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का बजट लगभग 300 करोड़ निर्धारित किया गया है।
  • Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ किसी भी धर्म, जाति, समुदाय की बेटियां प्राप्त कर सकती है।
  • यह योजना के द्वारा से संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा।
  • योजना के माध्यम से बाल विवाह में रोक आएगी और सभी कन्या शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के द्वारा से राज्य की कन्याये सशक्त बनेगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  • लाभार्थी बिहार राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की सिर्फ दो बेटियां ही प्राप्त कर सकती है।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • इंटर की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

निवास जाति आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

आवेदन पत्र भरने के कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • आवेदन पत्र भरने के लिए पहले पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
  • अगर आपके महाविद्यालय की लिस्ट पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्टर से संपर्क करके अपने विश्वविद्यालय का नाम लिस्ट में जोड़ सकते हैं।
  • एक विद्यार्थी एक से ज्यादा बार आवेदन पत्र नहीं भर सकता।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।
  • विद्यार्थी की फोटो- विद्यार्थी के फोटो का साइज 50 केवी से कम होना चाहिए और निर्धारित आकार 200x230px होना चाहिये।
  • विद्यार्थी के हस्ताक्षर- विद्यार्थी के हस्ताक्षर के फोटो का साइज 20 केबी से कम होना चाहिए और निर्धारित आकार 140x60px है।
  • आधार कार्ड- विद्यार्थी के आधार कार्ड की ब्लैक एंड वाइट स्कैन पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है और इस पीडीएफ फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र- निवास प्रमाण पत्र की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है और फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
  • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी- बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है और फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्क्स शीट- ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्क शीट की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है और फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र को ड्राफ्ट में भी सेव किया जा सकता है।
  • आवेदक द्वारा आवेदन का प्रारूप भी प्रिंट किया जा सकता है।
  • फाइनल सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक जांच लें एक बार आवेदन पत्र सबमिट हो गया उसके बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता है।
  • आवेदन पत्र की प्रति का प्रिंट आउट आपको अपने पास रखना होगा।
  • आपको अगर आवेदन पत्र भरते समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर संपर्क कर सकते हैं।
  • Contact Number: +91-8292825106, +91-9534547098, +918986294256,23323
  • Email ID: dbtbiharapp@gmail.com

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार राज्य के जो इच्छुक अभिलाषी फायदा पाने वाले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना÷ मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • इस पेज पर आपको Important Link के अनुभाग में देखना होगा।
  • इस सेक्शन में आपको Click Here to Apply पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के पश्चात आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना पंजीकरण नंबर, कुल दायित्व चिन्ह और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आपका आवेदन फॉर्म इसके प्रत्यावर्तन के सामने खुल जाएगा।
    आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना है इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का संग्लन करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से आप आवेदन कर पाएंगे।

Kanya Utthan Yojana लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको दो लिंक दिए जाएंगे जो कुछ इस प्रकार है।
  • लिंक 1 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • लिंक 2 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • आप इन दोनों में से किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना लॉगिन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जिसमें आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आपको अब लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा तथा इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते हैं।

Kanya Utthan Yojana डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट लिंक पर क्लिक कर देना होगा इसके पश्चात आपके सामने जिलों की सूची खुलकर आ जाएगी।
डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट
  • आपको अब अपने जिले पर क्लिक कर देना होगा आपके द्वारा जिले का चयन करने के पश्चात आपके सामने कॉलेज की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • इसके बाद आप इस लिस्ट में डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट देख सकते हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana एप्लीकेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना )-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको क्लिक हियर टू व्यू एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा।
स्टेटस देखने की प्रक्रिया
  • आपको अब इस पेज में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आपके माध्यम से सर्च करने के बटन पर क्लिक करने के पश्चात एप्लीकेशन स्टेटस आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा

एप्लीकेशन काउंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको दो लिंक दिए जाएंगे जो कुछ इस प्रकार है।
  • लिंक 1 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • लिंक 2 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • आप इन दोनों में से किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • आपके माध्यम से क्लिक करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन काउंट के सामने दिए गए क्लिक हियर टू व्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana एप्लीकेशन काउंट करने की प्रक्रिया
  • इस पेज में आपको अपने यूनिवर्सिटी के नाम पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने उन सभी विद्यार्थियों की सूची खुलकर आ जाएगी जिन्होंने इस योजना के तहत आवेदन किया है।
  • इस प्रकार से आप एप्लीकेशन काउंट देखने से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सूचना की पुन जांच कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना )-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने द्वारा दिए गए सूचना की पुन जांच कर लेनी है और त्रुटि का सुधार अविलम्ब करने हेतु यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana सूचना की पुन जांच
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन नंबर ऑब्टेंड मार्क्स पर कैप्चा कोड को दर्ज करना है और आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके माध्यम से क्लिक करने के बाद आपके सामने सूचना की पुन जांच से संबंधित सभी जानकारी खुल जाएगी।

Kanya Utthan Yojana आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको दो लिंक दिए जाएंगे जो कुछ इस प्रकार है।
  • लिंक 1 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • लिंक 2 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली)
  • इसके पश्चात आप इन दोनों में से किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अब आपको लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स हु हैव टू अप्लाई ऑनलाइन के सामने दिए गए क्लिक हियर टू व्यू के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची चेक करने की प्रक्रिया
  • अब आपको यूनिवर्सिटी और स्टूडेंट नेम को दर्ज करना है।
  • आपको अब व्यू के बटन पर क्लिक कर देना है
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट देखें

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको अपना जिला एवं कॉलेज का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपको View के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड स्टूडेंट लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको वेरीफाई नेम तथा अकाउंट डिटेल के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई
  • अब आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा जिसमें आपको अपने जिले तथा कॉलेज का चयन कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने सभी छात्रों की सूची खुलकर आ जाएगी और आप इसमें से अकाउंट डिटेल तथा नाम वेरीफाई कर सकते हैं।

पेमेंट डन इंफॉर्मेशन चेक करें

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (लिंक-1) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको View Payment Done Information के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana पेमेंट डन इंफॉर्मेशन चेक करें
  • यहां पर आपको अपना नाम दर्ज करना है एवं अपने यूनिवर्सिटी का चयन करना है
  • इसके बाद आपको View के ऑप्शन पर क्लिक करना
  • पूछी गई सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

Leave a Comment