Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 ऑनलाइन चेक करें, जिलेवार सूची

Rajasthan Free Mobile Yojana List Online Check, Pdf Download 2023 | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें, जिलेवार सूची डाउनलोड

राजस्थान सरकार द्वार राज्य की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्माटफोन वितरित किए जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 के माध्यम से जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को और चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवार की मुखिया महिला को मोबाइल प्रदान किया जाएगा। अक्टूबर 2022 के अंत में राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के तहत मोबाइल वितरण का शुभारंभ किया जाएगा। सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट जारी कर दी गई है जिसके तहत 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे और बाकी बची महिलाओं को अगले 2 सालों तक स्मार्टफोन बांटने का काम किया जाएगा। जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में होगा। उन्हें इस योजना के तहत निशुल्क मोबाइल प्राप्त होगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप जान सके कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को फ्री स्माटफोन प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 के तहत राज्य की 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को निशुल्क मोबाइल दिए जाएंगे। जिसमें 3 साल के लिए निशुल्क कॉलिंग, इंटरनेट सेवा और मैसेजकी सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस लिस्ट के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले चरण में मोबाइल दिए जाएंगे। इसके बाद राज्य की महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana List के लिए महिलाओं को रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा। क्योंकि इस लिस्ट में सरकार द्वारा खुद ही चिरंजीवी योजना की महिलाओं को और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया गया है। अक्टूबर के अंत से स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएंगे।  महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 

15 नवंबर 2022 से 1.35 करोड़ महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन

प्रदेश सरकार द्वारा चिरंजीवी कार्डधारी महिलाओं को 15 नवंबर से हर ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर फोन बांटे जाएंगे। महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण के साथ उन्हें डिजिटली साक्षर भी बनाया जाएगा। तथा फोन इस्तेमाल करने के लिए 70 हजार मास्टर ट्रेनर अर्थात डिजिटल सखी को सरकार पहले से तैयार करेगी। डिपार्टमेंट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने राजीविका के माध्यम से इनकी ट्रेनिंग कोर्स को तैयार किया है। हर ग्राम पंचायत में 4- 4 समूह महिलाओं को तैयार किया जाएगा जो फोन वितरण से लेकर फोन को इस्तेमाल करने तक की सारी जानकारी महिलाओं को देगी। राज कॉम के महाप्रबंधक सीपी सिंह ने बताया है कि हैंडसेट सैमसंग, नोकिया और जिओ के होंगे जो 3 साल डेट बेकअप के साथ 20 GB डाटा हर महीने 3 साल तक दिया जाएगा। कोई भी लाभार्थी इस फोन को नहीं बेच सकेगी। फोन की प्राइमरी सिम बॉक्स को बंद रखा जाएगा। सेकेंडरी सिम में वही सिम काम करेगी जो एक्टिव करके सरकार द्वारा दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट Key Highlights

योजना का नामRajasthan Free Mobile Yojana List
आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइटchiranjeevi.rajasthan.gov.in
साल2023
राज्यराजस्थान

Rajasthan Free Mobile Yojana List जल्दी शुरू होगा मोबाइलों का वितरण

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के माध्यम से अक्टूबर 2022 के अंत में लाभार्थियों को मोबाइल वितरित करना शुरू किए जाएंगे। इस योजना के तहत मोबाइल वितरित करने के लिए 5-5 पंचायतों के कलस्टर बनाए जाएंगे। इसके साथ इन मोबाइलों में आने वाली समस्याओं के समाधान करने के लिए हर 5-6 कलस्टर पर सपोर्ट सिस्टम बनाए जाएंगे। जिसके माध्यम से महिलाओं के मोबाइल रिपेयर व रिप्लेस किए जा सकेंगे। पहले चरण में राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इसके बाद राज्य की पात्र 30 लाख महिलाओं को निशुल्क मोबाइल प्रदान किए जाएंगे। यह स्मार्टफोन टच एवं 5 इंच स्क्रीन वाले होगे जिसमें 32GB स्टोरेज की क्षमता होगी। इन मोबाइलों में राज्य सरकार की विभिन्न फेलोशिप योजनाओं के ऐप उपलब्ध होंगे।

महिला निधि योजना राजस्थान

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के लाभ एवं विशेषताएं

  • राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री स्माटफोन प्रदान किए जाएंगे।
  • स्माटफोन के साथ 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत राज्य की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • महिलाओं को स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान कर नहीं करना होगा।
  • इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • Rajasthan Free Mobile Yojana List के माध्यम से महिलाओं को डिजिटल सेवा से जोड़ा जाएगा।
  • जिसमें 3 साल के लिए निशुल्क कॉलिंग, इंटरनेट सेवा और मैसेज की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इस लिस्ट के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले चरण में मोबाइल दिए जाएंगे।
  • इसके बाद राज्य की महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के लिए महिलाओं को रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा। क्योंकि इस लिस्ट में सरकार द्वारा खुद ही चिरंजीवी योजना की महिलाओं को और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया गया है।
  • अक्टूबर 2022 के अंत से महिलाओं को स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएंगे।
  • Rajasthan Free Mobile Yojana List के माध्यम से  महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।  
  • महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारागार साबित होगी।

Rajasthan Work From Home Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana List के तहत नाम चेक करने की प्रक्रिया

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट का लाभ प्राप्त करने के लिए आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में है या नहीं।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थितिखोजें का ऑप्शन दिखाई देगा।
Rajasthan Free Mobile Yojana List
  • आपको इस पेज अपना जनाधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने पिता का नाम, अपना नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि दिखाई देगा।
  • यदि आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त  होगा।

Leave a Comment