PM SHRI Yojana 2023: पीएम श्री योजना के अंतर्गत अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल

भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के अवसर पर एक नई पहल शुरू करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूल छात्रों के लिए PM SHRI Yojana (School For Rising India) की घोषणा की है। पीएम श्री स्कूलों में एक आधुनिक परिवर्तनकारी और सम्रग तरीके से छात्रों  को स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी। पीएम श्री योजना के अंतर्गत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। PM SHRI Yojana के अंतर्गत प्री प्राइमरी से 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा में आधुनिक बदलाव किए जाएंगे ताकि स्कूली छात्रों में आत्मविश्वास एवं शारीरिक विकास हो सके। अगर आप पीएम श्री योजना (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह लेख विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

PM SHRI Yojana

PM Shri Yojana (School For Rising India)

5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम श्री योजना (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) को शुरू करने की घोषणा की है। PM SHRI Yojana के अंतर्गत एक आधुनिक परिवर्तनकारी और सम्रग तरीके से स्कूलों में शिक्षा प्रदान की जाएगी। स्कूलों की उन्नति के लिए नवीनतम, तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।  योजना के तहत प्री प्राइमरी स्कूल से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई शामिल होगी। स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के माध्यम से पूरे भारत देश में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नति की जाएगी। PM SHRI Yojana का संचालन केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के द्वारा पीएम श्री स्कूल से पूरे भारत में लाखों छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।  इस योजना के माध्यम से शिक्षा शास्त्र के साथ मानवतावादी दृष्टिकोण वाले अच्छे व्यक्तियों का निर्माण होगा।

PM Cares For Children Scheme

पीएम श्री योजना Key Highlights

योजना का नामपीएम श्री योजना
योजना की घोषणाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
श्रेणीराष्ट्रीय शिक्षा नीति (NET)
लाभभारत देश में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नति
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक विकास करना
लाभार्थीदेशभर के लाखों छात्रों
आवेदनअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च होगी

पीएम श्री स्कूलों की खासियत

पीएम श्री स्कूल (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) के द्वारा देशभर के लाखों छात्रों को लाभ होगा। PM SHRI Yojana के अंतर्गत प्री प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना, नवीनतम तकनीक पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। PM SHRI में राष्ट्रीय नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी। यह सभी स्कूल अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे तथा आसपास के अन्य स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे। सरकार द्वारा प्रायोजित इस योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार, राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश और स्थानीय निकाय के मौजूदा स्कूलों को विकसित करके किया जाएगा। इन स्कूलों में आधुनिक लेब स्थापित किए जाएंगे। ताकि छात्र किताबी ज्ञान के साथ-साथ प्रैक्टिकल के माध्यम से भी सीख सकें। प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल से स्कूली छात्रों का आत्मविश्वास मजबूत होगा शारीरिक विकास में वृद्धि होगी। प्री प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों के लिए खेल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

PM YASASVI Scheme

PM Shri Yojana का उद्देश्य

पीएम श्री योजना का उद्देश्य गुणवत्ता शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास ही नहीं बल्कि 21वीं सदी के कौशल की जरूरत के अनुरूप सम्यक और पूर्ण विकसित स्कूलों का निर्माण करना है। PM SHRI Yojana का मुख्य उद्देश्य देश भर में 14,500 स्कूलों को विकसित व उन्नत करना तथा उन सभी स्कूलों को आधुनिक परिवर्तन, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान केंद्रित करना है ताकि देशभर के लाखों छात्रों को पीएम श्री योजना (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा सके। और शिक्षा के विकास में वृद्धि की जा सके ताकि आगे चलकर एक अच्छे नागरिक का निर्माण किया जा सके।

National Scholarship Portal

PM Shri Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम श्री योजना (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) को शुरू करने की घोषणा की है।
  • स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत प्री प्राइमरी स्कूल से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई शामिल होगी।
  • PM SHRI Yojana के अंतर्गत एक आधुनिक परिवर्तनकारी और सम्रग तरीके से स्कूलों में शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • स्कूलों की उन्नति के लिए नवीनतम, तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
  •  School For Rising India के माध्यम से पूरे भारत देश में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नति की जाएगी।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के द्वारा पीएम श्री स्कूल से पूरे भारत में लाखों छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार, राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश और स्थानीय निकाय के मौजूदा स्कूलों को विकसित करके लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • पीएम स्कूलों में आधुनिक लेब स्थापित किए जाएंगे। ताकि छात्र किताबी ज्ञान के साथ-साथ प्रैक्टिकल के माध्यम से भी सीख सकें।
  • प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल से स्कूली छात्रों का आत्मविश्वास मजबूत होगा।
  • शारीरिक विकास में वृद्धि होगी। प्री प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों के लिए खेल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
  • 21वीं सदी के कौशल की जरूरत के अनुरूप सम्रग और पूर्ण विकसित नागरिक का निर्माण होगा।

पीएम श्री योजना के लिए पात्रता

  • पीएम श्री योजना के लिए भारत देश के छात्र पात्र होंगे।
  • आवेदक को प्री प्राइमरी से 12वीं कक्षा का छात्र होना चाहिए।

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan

PM Shri Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों के लिए पीएम श्री योजना (स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। पीएम श्री योजना के अंतर्गत प्री प्राइमरी से 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा में आधुनिक बदलाव किए जाएंगे। PM SHRI Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है जैसे ही सरकार आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे कि आपको कौन सी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment