यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन UP Patrakar Pension लाभ

UP Patrakar Pension Yojana Apply Online | यूपी पत्रकार पेंशन योजना क्या है | उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता |

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पत्रकारों के सम्मान के लिए एक नई योजना की घोषणा की गई है जिसका नाम यूपी पत्रकार पेंशन योजना है। UP Patrakar Pension Yojana के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन योजना का लाभ देने का फैसला किया है। क्योंकि 60 वर्ष की आयु के बाद आदमी का शरीर कमजोर हो जाता है। और उसे जीवन यापन करने के लिए अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 60 वर्ष की आयु या उससे अधिक आयु के पत्रकार के लिए उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन की शुरुआत की जा रही है। आज हम आपको इस लेख में UP Patrakar Pension के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। तो इसलिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

UP Patrakar Pension Yojana

UP Patrakar Pension Yojana

पत्रकारों के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी पत्रकार पेंशन योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाले सभी पत्रकारों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी। ताकि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के लिए बीमा कंपनियों से पेंशन प्लान खरीदना ना पड़े। यह योजना सभी बुजुर्ग पत्रकारों के जीवन यापन करने में सहायता करेगी। पत्रकारों को पेंशन देने के लिए सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन की तैयारियां शुरू हो गई है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिए है कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले पत्रकारों का विवरण तैयार कर जनसंपर्क विभाग को भेजें ताकि इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी बुजुर्ग पत्रकारों को प्रदान किया जा सके।

 Atal Pension Yojana

यूपी पत्रकार पेंशन योजना Key Highlights

योजना का नामUP Patrakar Pension
घोषणा की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
उद्देश्यउत्तर प्रदेश के पत्रकारों को पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकार
विभागसूचना एवं जनसंपर्क विभाग
आवेदनअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च होगी

यूपी पत्रकार पेंशन योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के बुजुर्ग पत्रकारों को जीवन यापन करने के लिए सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाए। ताकि 60 वर्ष की आयु के बाद जब उनका शरीर कमजोर हो जाए। तो उन पत्रकारों को जीवन यापन करने के लिए एवं पैसा जुटाने के लिए किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी पत्रकारों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

UP Patrakar Pension Yojana का लाभ

  • यूपी पत्रकार पेंशन योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के बुजुर्ग पत्रकारों को प्राप्त होगा।
  • जीवन यापन करने के लिए 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को सरकार द्वारा पेंशन दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पत्रकार की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी  चाहिए।
  • यूपी पत्रकार पेंशन योजना के माध्यम से पत्रकार को जीवन यापन करने में सहायता मिलेगी।
  • बुजुर्ग पत्रकारों को जीवन यापन करने में आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के लिए पात्रता एवं मुख्य दस्तावेज़

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश के पत्रकार ही पात्र होंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पत्रकार की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। यूपी पत्रकार पेंशन योजना के लिए सरकार द्वारा अभी कोई दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार दस्तावेज के लिए कोई सूचना उपलब्ध करेगी तो हम आपको सूचित कर देंगे।

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा केवल यूपी पत्रकार पेंशन योजना की घोषणा की गई है। योजना का आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार योजना का आवेदन करने के लिए यूपी पत्रकार पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। अभी आपको योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment