Delhi Cloud Kitchen Yojana: क्लाउड किचन योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ

Delhi Cloud Kitchen Yojana:- दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु Cloud Kitchen Yojana का शुभारम्भ किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से करीब 20 हजार क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले 4 लाख लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। तथा क्लाउड किचन योजना के संचालन के लिए पहले आम लोगों एवं क्लाउड किचन व्यवसाय से जुड़े लोगों से सुझाव लिए जाएंगे। जिसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन योजना को लागू कर दिया जाएगा। यदि आप दिल्ली के निवासी है और Cloud Kitchen Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आज हम आपको दिल्ली क्लाउड किचन योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे – इसके लाभ ,इसका उद्देश्य ,दस्तावेज़ आवेदन प्रिक्रिया तथा आपकी क्या पात्रता होनी चाहिए, इन सभी के बारे में बतायेगे । सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Delhi Cloud Kitchen Yojana 2023

Delhi Cloud Kitchen Yojana 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी दिल्ली के नागरिको के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए Cloud Kitchen Yojana की शुरुआत करने जा रहे है। अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में क्लाउड किचन योजना को शुरू करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जाएगा। जिससे क्लाउड किचन चलने वाले नागरिको एवं स्वरोजगार शुरू करने वाले नागरिको को सरकार से इसका लाइसेंस प्राप्त करने के लिए समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि दिल्ली सरकार द्वारा नागरिको के लिए एक ही पोर्टल पर अलग-अलग लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ करेगी। इस योजना को लागु करने से पहले नागरिको एवं क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों से सुझाव लिए जाएंगे। फिर उसके बाद ही Delhi Cloud Kitchen Yojana को अंतिम रूप प्रदान कर इसे दिल्ली में लागु किया जाएगा।

इस योजना का लाभ दिल्ली में चल रहे 20,000 क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले 4 लाख नागरिको को लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे राज्य के नागरिकों और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों की स्तिथि में सुधार आएगा। तथा क्लाउड किचन क्षेत्र में बेरोजगार नागरिकों को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

दिल्ली बाजार पोर्टल

दिल्ली क्लाउड किचन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम Cloud Kitchen Yojana
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
उद्देश्य क्लाउड किचन के क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार पैदा करना
लाभकिसी भी  विभाग से लाइसेंस लेने के लिए परेशानी का नहीं करना पड़ेगा।
राज्य दिल्ली
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

Cloud Kitchen Yojana का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप प्रदान करना है। ताकि इस योजना का लाभ प्राप्त कर दिल्ली में चल रहे क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले लोगों को सीधा लाभ प्रदान किया जा सके। यह योजना क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार पैदा करेगी जिससे बेरोजगार लोगों को रोजगार की प्राप्ति हो सकेंगी। अब किचन बिजनेस शुरू करने के लिए अलग-अलग विभागों से लाइसेंस लेने के लिए किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आसानी से दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन किया जा सकेगा।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना

क्लाउड किचन योजना के तहत सभी प्रकार के लाइसेंस एक ही पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाएंगे

जो व्यापारी इस क्लाउड किचन को संचलित करते हैं उन्हें सरकार की अलग-अलग संस्थाओं एमसीडी, फायर, पुलिस, डीडीए में लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने में व्यापारियों को विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन को कानूनी रूप देने के लिए क्लाउड किचन योजना शुरू की जा रही है जिसके माध्यम से व्यापारियों के सभी प्रकार के लाइसेंस एक ही पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से इज ऑफ डूइंग बिजनेस को भी बढ़ावा मिलेगा।

Delhi Cloud Kitchen Yojana के लाभ

  • दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु Cloud Kitchen Yojana का शुभारम्भ किया जा रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से करीब 20 हजार क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले 4 लाख लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जाएगा।
  • क्लाउड किचन के विकास और आधुनिकरण के लिए इस योजना के तहत काम किया जा रहा है।
  • इस योजना को लागु करने से पहले नागरिको एवं क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों से सुझाव लिए जाएंगे।
  • राज्य के नागरिकों और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों की स्तिथि में सुधार आएगा।
  • क्लाउड किचन योजना के तहत क्षेत्र में बेरोजगार नागरिकों को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • एक ही पोर्टल पर सभी विभाग के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

क्लाउड किचन योजना की पात्रता

  • आवेदक को दिल्ली राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास लाइसेंस होना आवश्यक है।
  • क्लाउड किचन योजना के अंतर्गत आम नागरिक एवं क्लाउड किचन व्यवसाय से जुड़े लोग पात्र होगे।
क्लाउड किचन योजना के दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली लेबर कार्ड

Delhi Cloud Kitchen Yojana की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के द्वारा की गई है। अभी तक क्लाउड किचन योजना कि कोई भी आधिकारिक वेबसाइट घोषित नहीं की गई है। जिसके कारण यह अनुमान लगाना अत्यंत कठिन है कि इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी। लेकिन जल्द ही जैसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है। तो हम अपको अपने इस लेख के माध्यम आवश्यक बातएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहे। 

Leave a Comment