दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना 2023: रजिस्ट्रेशन Women Taxi Driver Scheme

Delhi Women Taxi Driver Scheme Application Form | दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन | Women Taxi Driver Yojana Apply Online

दोस्तों टैक्सी चालक बनने के इच्छुक महिलाओं के लिए दिल्ली सरकार ने एक नई योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना है। Delhi Women Taxi Driver Scheme के तहत दिल्ली की केजरीवाल सरकार ड्राइविंग प्रशिक्षण लेने की इच्छुक महिलाओं को अब वित्तीय मदद प्रदान करेंगी। दिल्ली सरकार का कहना है कि प्रशिक्षण की 50% रकम यानी करीब-करीब 4800 रुपए अब परिवहन विभाग के माध्यम से वहन किये जाएंगे। महिलाओं का यह प्रशिक्षण बुराड़ी, लोनी और सराय काले खां में सरकार द्वारा स्थापित इनहाउस ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र में होगा। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से Delhi Mahila Taxi Driver Yojana 2023 से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Women Taxi Driver Scheme

Delhi Women Taxi Driver Scheme 2023

मित्रों हम आपको बता दें कि दिल्ली सरकार उन कंपनियों से भी अनुरोध करेगी जिन्हें महिला ड्राइवर की जरूरत है दिल्ली सरकार का कहना है कि वह इन कंपनियों से अनुरोध करेंगे कि वह महिलाओं को शेष 50 फीसद का खर्च भी अपने स्तर पर वाहन करें दिल्ली सरकार इस पहल के माध्यम से महिला ड्राइवर को रोजगार की गारंटी भी प्रदान करेगी। केजरीवाल सरकार भी दिल्ली मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम को अपनाने की प्रक्रिया लगातार एक के बाद एक फैसले ले रही है दिल्ली में कैब एग्रीगेटर्स के बड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जा रहा है दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी बढ़ाने को धीरे-धीरे अनिवार्य किया जा रहा है।

इसी के तहत दिल्ली सरकार ने अपने बस संचालन में भी ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को ड्राइवर के रूप में भर्ती करने के लिए कुछ मानदंडों और पात्रताओं के मानदंडों में ढील दी है इस कदम से दिल्ली परिवहन निगम डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम में करीब-करीब 7300 बसों के संयुक्त बेड़े में महिलाओं के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना Highlights

योजना का नाम Delhi Women Taxi Driver Scheme
किसने शुरू कीदिल्ली सरकार द्वारा
उद्देश्यइच्छुक महिलाओं को ड्राइविंग ट्रेनिंग प्रदान करना
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 

मुफ्त में मिलेगी ड्राइविंग की ट्रेनिंग

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना के तहत दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने ड्राइविंग रोजगार चाहने वाली हर एक महिला के लिए प्रशिक्षण लागत का 50% करीब-करीब 4800 रुपये वहन करने का फैसला लिया है बाकी 50 फीसदी के लिए सरकार फ्लीट ऑनर्स और एग्रीगेटर्स से स्कॉलरशिप मांगेगी। दिल्ली में केजरीवाल सरकार पहले से ही महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण देने का कार्य कर रही है अब तक इस योजना के तहत 75 महिला ड्राइवरों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है इसमें 35 महिलाओं ने तो भारी गाड़ी एमएमवी लाइसेंस भी हासिल कर लिया है फिलहाल 5 महिलाएं डीटीसी प्रशिक्षण केंद्र में बस चालक के तौर पर प्रशिक्षण ले रही है।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि इस पहल के तहत कितनी महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा सकता है यह तय करने के लिए इच्छुक कैब एग्रीगेटर्स से रुचि की अभिव्यक्ति मांगने वाले विज्ञापन जल्द ही लागू किए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक अलग-अलग मंचों के द्वारा से कई महिलाओं ने रोजगार के लिए टैक्सी ड्राइवर के रूप में कार्य करने में रुचि व्यक्त की है।

दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना के तहत मिलेगी रोजगार की गारंटी

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह योजना कैब मालिकों और एग्रीगेटर्स के साथ मिलकर एक नया तंत्र स्थापित करने का कार्य करेगा। इस पहल के द्वारा से प्रशिक्षण पूरा करने वाली महिलाओं को इन कंपनियों में नौकरी की गारंटी भी दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि कैब प्लेटफार्म पर प्रशिक्षित महिला चालकों के आने से यात्री कैब बुक करते समय महिला या पुरुष कैब ड्राइवर से राइट लेने का चुनाव कर सकेंगे।

महिलाओं को ड्राइविंग का प्रशिक्षण देने के लिए दिल्ली सरकार बुराड़ी, लोनी और सराय काले खां में ट्रेनिंग सेंटर खोल रही है इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने एक पिछले फैसले में बस संचालन में ज्यादा महिलाओं को शामिल करने के लिए न्यूनतम ऊंचाई मानदंड को 159 सेमी से हटाकर 153 सेमी कर दिया है इसके साथ दिल्ली सरकार ने बस संचालन में महिला आवेदकों के लिए अनुभव मानदंड को 1 महीने तक कम कर दिया है।

दिल्ली लेबर कार्ड

Delhi Women Taxi Driver Scheme आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है मगर आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कोई अधिकारिक वेबसाइट वगैरह नहीं लांच की गई है जैसे सरकार द्वारा कोई ताजा जानकारी प्रदान की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर अवगत कराएंगे योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज से जुड़े रहे

Leave a Comment