बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Payment Status

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Registration Form, Payment Status | बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन खरीफ, रबी 2023 | Bihar Fasal Sahayta Yojana Apply Online

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्राकृतिक आपदाओं की वजह से बहुत बार किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है इस कारण से राज्य के किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है जिससे कि वह सही से खेती नहीं कर पाते हैं। इसी परेशानी और मुसीबत को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2023 का शुभारंभ किया है तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे। जैसे कि इसकी हाइलाइट्स, उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो अगर आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Table of Contents

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana 2023

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का शुभारंभ बिहार में खेती करने वाले किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाएं जैसे कि बाढ़, सूखा पड़ना आदि से बचाने के लिए आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत अगर किसानों की खेती को किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से कोई हानि पहुंचती है तो उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी Bihar Fasal Bima Yojana  के अंतर्गत किसानों की फसल की वास्तविक उत्पादन में 20 फीसद तक का नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर 7500 रुपये प्रदान किए जाएंगे और अगर नुकसान 20 फीसद से ज्यादा होता है तो प्रति हेक्टेयर 10000 रुपये प्रदान किए जाएंगे इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि सीधे किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसानों का बैंक अकाउंट होना जरूरी है और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

कृषि इनपुट अनुदान योजना

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के तहत फसलों के नष्ट होने पर किसानों को  मिलेंगे 7500 से 10000 रूपए प्रति हेक्टेयर, ऐसे करें आवेदन

226 करोड़ रुपये की राशि का किया जाएगा भुगतान

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री माननीय नीतीश कुमार जी के माध्यम से प्रदेश के 70000 किसानों के खाते में 13 सितंबर 2021 को बिहार राज्य सहायता योजना की राशि भेजी जाएगी वह सभी किसान जिन्होंने रबी फसल के उत्पादन में नुकसान उठाया है उनको इस योजना के द्वारा से राहत प्राप्त होगी वह किसान जिन्होंने साल 2020-21 में फसल पर नुकसान उठाया है उनको बिहार सरकार के सहकारी विभाग के माध्यम नुकसान भरपाई की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है इस बार सरकार द्वारा रैयत एवं गैर रैयत दोनों तरह के पात्र किसानों को योजना का फायदा प्रदान किया जाएगा। प्रदेश के किसानों को करीब-करीब इस योजना के अंतर्गत 226 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। सरकार के माध्यम अब तक 218 करोड़ 40 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है यह राशि पिछले साल खरीफ मौसम में हुए नुकसान की भरपाई के लिए वितरण की गई है।

बिहार भूमि जानकारी

रबी फसल की मदद राशि का किया जाएगा जल्द से जल्द भुगतान

रबी फसल की मदद राशि के रूप में बिहार में अब तक 40 लाख 47 हजार 70 किसानों को फायदे की राशि प्रदान की जा चुकी है खरीफ मौसम के लिए प्रदेश के 34 जिलों का चयन बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत किया गया है इन सभी जिलों के 16 लाख 30 हजार 288 किसानों ने पंजीकरण किया था परंतु जांच के उपरांत यह संख्या कम हो गई है सिर्फ जांच के उपरांत पात्र पाए जाने वाले किसानों को ही फायदे की राशि का भुगतान किया जाएगा बचे हुए किसानों को भी एक-दो दिन में लाभ की राशि विवरण कर दी जाएगी इसके अलावा रबी फसल की मदद राशि के लिए 70000 किसान जांच में पात्र पाए गए हैं।

इन सभी किसानों को 30 करोड़ रुपए की राशि विवरण की जाएगी। सभी किसानों की जांच और भुगतान की प्रक्रिया जल्द पूर्ण कर दी जाएगी इस योजना के द्वारा से फसल की 1 फीसद से 20 फीसद तक क्षति होने पर प्रति हेक्टेयर 7000 रुपये की मदद किसानों को प्रदान की जाती है यदि क्षति 20 फीसद से ज्यादा होती है तो इस स्थिति में अनुदान की राशि 10000 रुपये प्रति हेक्टेयर विवरण की जाती है ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर तक के लिए ही इस योजना का फायदा प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2023 हाइलाइट्स

योजना का नामBihar Rajya Fasal Sahayta Yojana
किसके माध्यम से आरंभ की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार के माध्यम
उद्देश्यकिसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाना
फायदा पाने वालेबिहार राज्य के किसान
विभागसहकारिता विभाग
ऑनलाइन आवेदन की आरंभ दिनांकआरंभ है
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिकोई नहीं
सहायता राशि7500 से 10000 रुपये
योजना का प्रकारराज्य सरकार की योजना
ऑफिशल वेबसाइटpacsonline.bih.nic.in

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana: खरीफ मौसम के लिए आरंभ हुई आवेदन प्रक्रिया

Bihar Fasal Bima Yojana के द्वारा से खेती करने वाले किसानों को किसी प्राकृतिक कारणों की वजह से नुकसान का सामना करना पड़ता है तो उनको सरकार के माध्यम से मुआवजा प्रदान किया जाता है इस योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम के लिए कृषि विभाग एवं सहकारी विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है सरकार के माध्यम आवेदन से लेकर भुगतान की तिथि निर्धारित कर दी गई है वह सभी किसान जो खरीफ फसल के लिए इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो वह कृषि विभाग में निबंधित किसान सहकारी विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर 31 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत फसल कटनी का इस्तेमाल 28 फरवरी 2022 को होगा।

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana

यह फसल कटनी के द्वारा से यह तय किया जाएगा कि राज्य के किन-किन जिलों के किन-किन प्रखंडों की पंचायत में खरीफ फसल का उत्पादन हुआ है इस रिपोर्ट को ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कि सभी नागरिक इस रिपोर्ट को देख सकेंगे इस रिपोर्ट के द्वारा से यह भी तय किया जाएगा कि किसानों को कितना मुआवजा वितरण किया जाएगा।

बिहार आकस्मिक फसल योजना 

Bihar Fasal Sahayta Yojana के लिए आरंभ हुए निबंधन

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत साल 2020-21 की रबी फसल के लिए निबंधन आरंभ हो गए हैं 3 दिसंबर 2020 को सहकारिता विभाग ने निबंधन करवाने की अधिसूचना लागू कर दी है इस योजना के अंतर्गत किसानों को किसी तरह के प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत नहीं है फसल के नुकसान की भरपाई सरकार के माध्यम की जाएगी। वह सभी किसान जो इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो उन्हें ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह निबंधन गेहूं, मक्का, चना, मसूर, अरहर, राई, सरसों, ईख, प्याज और आलू की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए की जाएगी। सरकार के माध्यम निबंधन की अलग-अलग फसलों के लिए अलग-अलग दिनांक प्रदान की गई है वह सभी किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अंतिम दिनांक से पहले निबंधन करवाना होगा।

इन फसलों कि की जाएगी भरपाई

  • गेहूं और मक्का को राज्य के 38 जिलों में पंचायत स्तरीय किया गया है।
  • इसके अलावा चना, मसूर, अरहर, राई, सरसों, ईख, प्याज और आलू को जिला स्तर पर अधिसूचित किया गया है।
  • अगर चने की फसल का नुकसान होता है तो राज्य के 17 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • मसूर की फसल पर नुकसान होता है तो 35 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • अरहर की फसल का नुकसान होता है तो 22 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • ईख की फसल को नुकसान होता है तो 16 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • राई एवं सरसों की फसल के लिए राज्य के सभी जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • प्याज की फसल का नुकसान होता है तो 14 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • तथा आलू की फसल पर नुकसान होता है तो 15 जिलों को भरपाई की जाएगी।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत अगर नुकसान 20% से कम होता है तो छतिपूर्ति दर 7500 रुपये प्रति हेक्टेयर है।
  • हर एक किसान ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर के लिए इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकता है।
  • अगर 20% से अधिक नुकसान होता है तो 10000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से भरपाई की जाती है।

बिहार फसल सहायता योजना 2023 एप्लीकेशन फॉर्म

Bihar Fasal Bima Yojana 2023 के अंतर्गत राज्य के किसानों को फसलों के बर्बाद होने पर मिलने वाली धनराशि के लिए किसी भी प्रकार का प्रीमियम नहीं भरना पड़ेगा। बिहार राज्य में ज्यादातर नागरिक किसानी करते हैं राज्य में धान की फसल से लेकर तिलहन तक की खेती बड़ी मात्रा में होती है इस योजना के अंतर्गत फायदा प्राप्त करने के लिए किसानों को खरीफ की फसल तथा रबी की फसल के मौसम में ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो इच्छुक लाभार्थी बिहार किसान फसल सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने नीचे की और अपने इस आर्टिकल में बताई हुई है।

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Objective (उद्देश्य)

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि बिहार के किसानों की फसलों को बाढ़, सूखा, प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान के लिए राज्य सरकार किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करना तथा आगे भविष्य में खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है। मौसम की मार से हुए फसलों के नुकसान का सामना करने वाले लाखों किसानों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत उन लाखों किसानों को लाभ पहुंचाना एवं किसानों को आत्मनिर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना है और यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

बिहार राशन कार्ड

फसल निबंधन की अंतिम दिनांक

फसल का नामनिबंधन की अंतिम दिनांक
गेहूं26 फरवरी
मक्का26 फरवरी
चना31 जनवरी
मसूर15 फरवरी
अरहर28 मार्च
ईख28 फरवरी
प्याज15 फरवरी
आलू31 जनवरी
राई – सरसों31 दिसंबर 2020

Bihar Fasal Bima Yojana हेतु प्राप्त हुए कुल आवेदन

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी बिहार राज्य फसल सहायता योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • फसल सहायता योजना हेतु अब तक प्राप्त हुए कुल आवेदन 810070 (खरीफ-19),1150527 (खरीफ-18)
  • गेहूं अधिप्राप्ति हेतु कुल हुए आवेदन 7479
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी साल 2018-19 प्राप्त हुए कुल आवेदन 1754350

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की विशेषताएं (Qualities)

  • Bihar Fasal Sahayta Scheme को बिहार सरकार के माध्यम से बिहार के किसानों के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा से किसानों को फसल बीमा का लाभ विवरण किया जाता है।
  • अगर किसी प्राकृतिक आपदा जैसे कि बाढ़, सूखा पड़ना आदि के कारण फसल की बर्बादी हो जाती है।
  • तो किसानों को इस योजना के द्वारा से आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को 7500 रुपए प्रति हेक्टेयर 20 फीसद तक का नुकसान होने पर प्रदान किया जाता है।
  • 10000 रुपये प्रति हेक्टेयर 20 फीसद से ज्यादा फसल का नुकसान होने पर प्रदान किये जाते है।
  • अगर आप धान, मक्का, सोयाबीन आदि की खेती करते हैं।
  • तो आप जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करवा लें।
  • ऑनलाइन आवेदन करवाने की प्रक्रिया 18 मई 2021 से शुरू हो रही है।
  • यह ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई 2021 तक चलेंगे।

Bihar Fasal Sahayta Yojana Benefits (लाभ)

  • इस योजना का फायदा बिहार राज्य के उन किसानों का विवरण किया जाएगा।
  • जिन की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं मौसम की परिस्थितियों के कारण क्षति हुई है।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों की फसलों की वास्तविक उपज दर में 20% तक का नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 7500 रुपये की धनराशि सरकार के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • बिहार राज्य के किसानों की फसलों को वास्तविक उपज दर से 20% से ज्यादा नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 10000 रुपये तक की धनराशि विवरण की जाएगी।
  • राज्य सरकार के माध्यम से किसानों की फसलों का मौसम, बाढ़ से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सहायता धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  •  इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • एवं बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

किसान सम्मान निधि लिस्ट

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की पात्रता

  • आवेदन करने वाला लाभार्थी बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत वही किसान आवेदन कर सकता है।
  • जिसकी फसल प्राकृतिक आपदाओं मौसम की मार से बर्बाद हुई हो।

Bihar Fasal Sahayta Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • खेती की जमीन के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार राज्य फसल सहायता योजना हेतु निम्न दस्तावेज की स्वप्रमाणित प्रति

रैयत कृषक के लिए

  • भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र
  • स्व-घोषणा प्रमाण पत्र

गैर रैयत कृषक के लिए

  • स्व-घोषणा प्रमाण पत्र

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Important निर्देश

  • फोटो 50 केबी से कम होनी चाहिए।
  • पहचान पत्र भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त 400 केबी से कम होना जरूरी है।
  • तथा पीडीएफ के रुप में होना चाहिए।
  • बैंक की पासबुक के पहले पृष्टकी प्रति 400kb से कम होनी चाहिए।
  • और पीडीएफ रूप में होनी चाहिए।
  • आवासीय प्रमाण पत्र 400 केबी से कम होना चाहिए।
  • एवं पीडीएफ प्रारूप होना चाहिए।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2023 के लिए आवेदन करें।

इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana
  • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुलने के बाद आपको आधार या नहीं का विकल्प दिखाई देगा।
  • यदि आपके पास आधार है। तो आप हां के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana
  • आधार कार्ड के हां के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप से आधार नंबर पूछा जाएगा।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana
  • अब आपको अपना आधार नंबर तथा नाम भर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका योजना के अंतर्गत आवेदन हो जाएगा।

Bihar Fasal Sahayta Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के सेक्शन में मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज कर देना होगा।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana पोर्टल पर लॉगइन
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राज्य फसल सहायता निरीक्षण ऐप रबी डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको लिस्ट ऑफ एलिजिबल ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण रबी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने गूगल प्ले स्टोर खुल कर आएगा।
  •  जिसमें आपको यह ऐप मिलेगा।
  •  आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप Bihar Rajya Fasal Sahayta Nireekshan App Rabi Download कर सकते हैं।

बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण ऐप खरीफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको लिस्ट ऑफ एलिजिबल ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण खरीफ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण ऐप खरीफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने गूगल प्ले स्टोर खुल कर आएगा।
  •  जिसमें आपको यह ऐप मिलेगा।
  •  आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप बिहार राज्य फसल सहायता निरीक्षण ऐप खरीफ डाउनलोड कर सकते हैं।

पात्र ग्राम पंचायत की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको लिस्ट ऑफ एलिजिबल ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
पात्र ग्राम पंचायत की सूची देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको साल, जिले का नाम तथा ब्लॉक का नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से पात्र ग्राम पंचायत की सूची आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Bihar Fasal Sahayta Yojana रबी साल 2021-22 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2021-22 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी साल 2020-21 रिपोर्ट
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करेंगे।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

खरीफ 2022 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार राज्य फसल सहायता योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना खरीफ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
खरीफ 2022 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करेंगे।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Rabi 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2018-19 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana Rabi 2018-19
  • इसके बाद आपको अपने जिले तथा ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

धान अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको धान अधिप्राप्ति 2018-19 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
धान अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • आपके सामने सभी जिलों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपने जिले तथा ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
गेहूं अधिप्राप्ति 2018-19 रिपोर्ट
  • इसके बाद आपको अपने जिले तथा ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Bihar Rajya Fasal Sahayta Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन विद डिजिटल सेवा कनेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजर नेम या ईमेल आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन कर सकते हैं।

Leave a Comment