e District Delhi:- दिल्ली सरकार के माध्यम से राज्य के नागरिकों को फायदा पहुंचाने के लिए edistrict.delhigovt.nic.in portal का आरंभ किया गया है राजधानी दिल्ली के नागरिक अब e-district Portal Delhi की मदद से सरकार के द्वारा से प्रदान की जाने वाली सेवाओं एवं प्रमाण पत्र काला डिजिटल माध्यमों से प्राप्त कर सकते हैं दिल्ली e-district पोर्टल के माध्यम से दिल्ली सरकार नागरिकों को सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही है अगर आप भी दिल्ली राज्य के नागरिक है तो आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली से संबंधित यह जानकारी एक बार अवश्य देख लेनी चाहिए।
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e District Delhi Portal 2024
दिल्ली सरकार राज्य के गरीब लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं बनाती रहती है परंतु बहुत बार ऐसा देखने को मिलता है कि कई योग्य नागरिक समय या जानकारी के अभाव के कारण इन योजनाओं का फायदा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं परंतु अब दिल्ली सरकार ने इस परेशानी के समाधान के रूप में e-district Portal Delhi का शुभारंभ किया है यह पोर्टल के द्वारा से आप सभी सरकारी सेवाओं का फायदा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं अब दिल्ली के लोगों को किसी भी सरकारी योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर इंटरनेट के द्वारा से बहुत आसानी से किसी भी सरकारी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Delhi Electricity Subsidy Scheme
edistrict.delhigovt.nic.in Portal Details
पोर्टल का नाम | e District Delhi Portal |
किसके माध्यम से आरंभ की गई | दिल्ली सरकार के माध्यम |
उद्देश्य | सभी सरकारी कार्यों का डिजिटलीकरण |
लाभार्थी | दिल्ली के नागरिक |
आवेदन की प्रक्रिया | ऑनलाइन प्रक्रिया |
लाभ | सरकारी सुविधाओं की ऑनलाइन उपलब्धता |
श्रेणी | राज्य सरकारी योजनाएं |
आधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.delhigovt.nic.in/ |
दिल्ली e-district पोर्टल उद्देश्य
दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार के माध्यम से आरंभ की गई योजनाओं का तथा सेवाओं का फायदा प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे और बहुत सी परेशानियां और मुसीबतों का सामना करना पड़ता था इन सभी परेशानियों और मुसीबतों को देखते हुए दिल्ली सरकार के माध्यम से दिल्ली e-district पोर्टल का शुभारंभ किया गया है इस पोर्टल के द्वारा से सरकार के माध्यम से आरंभ की गई सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं का फायदा ऑनलाइन उठाया जा सकता है देश के लोगों को सभी सेवाएं सुगमता पूर्वक उपलब्ध कराना है और विभागों के कार्यों में पारदर्शिता लाना है ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल दिल्ली के द्वारा से तहसील में बनाए जाने वाले दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण आदि का आवेदन e-district delhi के पोर्टल पर ऑनलाइन द्वारा से खुद ही कर सकते हैं।
e District Delhi Portal Benefits
- जो भी दिल्ली राज्य के स्थाई निवासी होंगे वह इस पोर्टल का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
- यह पोर्टल के अंतर्गत अब नागरिकों को किसी भी प्रमाण पत्र का सत्यापन करने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे वह आसानी से ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से सर्टिफिकेट्स का वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।
- ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा तथा वह पोर्टल में योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
- पोर्टल की सहायता से सभी दफ्तरों में ट्रांसपेरेंसी पारदर्शिता आयेगी।
- पोर्टल के द्वारा से अब नागरिक तहसील से बनाए जाने वाले दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह रजिस्ट्रेशन आदि को घर बैठे आसानी से बनवा सकते हैं।
- दिल्ली सरकार Delhi e-district Online Portal को आरंभ करते राज्य में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने की कोशिश कर रही है।
Important Documents & Eligibility (आवश्यक दस्तावेज और पात्रता)
- आवेदक दिल्ली राज्य के मूल निवासी होने चाहिए
- आवेदक का आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- वोटर आईडी कार्ड
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
e District Delhi पर उपलब्ध सेवाएं
- Department Of Revenue (राजस्व विभाग)
- Department Of Social Welfare (सामाजिक कल्याण विभाग)
- Women & Child Development Department (महिला और बाल विकास विभाग)
- Department Of Food & Supply (खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग)
- Department Of Welfare Of SC/ST (sc-st कल्याण विभाग)
- Higher Education (उच्च शिक्षा)
- Labour Department (श्रम विभाग)
- BSES Rajdhani Power LTD. (बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड)
- BSES Yamuna Power LTD.(बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड)
- Tata Power – DDL (टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड)
- Delhi Jal Board (दिल्ली जल बोर्ड)
e District Delhi पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
दिल्ली राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिये गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करें।
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको न्यू यूजर का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा।
- इस पेज पर आपको सिटिजन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इसमें से आपको सबसे पहले डॉक्यूमेंट टाइप को सेलेक्ट करना होगा इसमें दो विकल्प है आधार कार्ड व वोटर पहचान पत्र।
- इन दोनों में से किसी एक को चुने और अपने डॉक्यूमेंट के नंबर को दर्ज करें इसके पश्चात आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने पूरा फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करनी होगी सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नम्बर पर आपको एक्सेस कोड व पासवर्ड भेजा जाएगा इसे आपको स्क्रीन पर डालना होगा।
- फॉर्म पूरा भरने के पश्चात आपको कंटिन्यू टू रजिस्टर के बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट करना होगा।
- एक्सेस कोड डालने के पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन एक्नॉलेजमेंट खुलेगा।
- रजिस्ट्रेशन स्लिप में आपका यूजर नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, रजिस्ट्रेशन डेट, ईमेल आईडी आदि की जानकारी दिखाई देगी आप इसे अपने पास सुरक्षित सेव भी कर सकते हैं।
- आपके मोबाइल नंबर पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड भी भेज दिया जाएगा आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए आईडी पासवर्ड के द्वारा से ही आप पोर्टल पर लॉगइन कर सकते है और इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड यूजर लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
- इस पेज पर आप एक सिटिजन लॉगइन फॉर्म देख सकते हैं इस फॉर्म में आपका यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड आदि आपको दर्ज करना होगा।
- सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात लॉगइन का बटन दबाएं और इस प्रकार से आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
Delhi e-district Portal आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको Track Your Application का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज पर आपको Select Department, Applied For, Enter Applications No, Enter Applicant Name आदि दर्ज करना होगा।
- सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आपको दिखाई देगी।
सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे की यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
- अब आप जिस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आपको उसका चयन करना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार से आप सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
Certificate डाउनलोड प्रिंट करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको प्रिंट/डाउनलोड सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
- जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको अपनी डिपार्टमेंट, एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करना होगा।
- अब आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपके सामने सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।
सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें?
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको वेरीफाई योर सर्टिफिकेट का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको Select Department, Applied For, Enter Application, Certificate No, Enter Applicant Name आदि दर्ज करना होगा।
- सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा।
ग्रीवेंस के लिए डीएम से मिलने का अपॉइंटमेंट कैसे लें?
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको अपॉइंटमेंट टू मीट विद डीएम रिगार्डिंग ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको इस पेज पर अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
- इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
- आपके माध्यम से क्लिक करने के पश्चात आपको अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको पूछी गई सब जानकारी दर्ज कर देनी होगी।
- अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा तथा इस प्रकार से आप अपॉइंटमेंट ले पाएंगे।
ई-राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट कैसे करें?
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको डाउनलोड एंड प्रिंट ई राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
- आपको इस पेज पर अब निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे राशन कार्ड नंबर, नेम ऑफ हेड ऑफ फैमिली, आधार नंबर ऑफ हेड ऑफ फैमिली, ईयर ऑफ बर्थ ऑफ हेड ऑफ फैमिली, मोबाइल नंबर आदि।
- इसके बाद आपको कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना है और आपका राशन कार्ड आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है तथा इस प्रकार से आप ई राशन कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।
e District Delhi शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको मेन्यू में रजिस्टर ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
- अब यहां पर आप एक फॉर्म देख सकते हैं इस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एप्लीकेशन नंबर शिकायत आदि दर्ज करना होगा।
- सभी जानकारी भरने के पश्चात सबमिट का बटन दबाएं और इस प्रकार से आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको मेन्यू में ट्रैक ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने एक नये पेज को दर्शाया जाएगा।
- इस पेज पर आपको मांगी गई कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे शिकायत आईडी, मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड आदि।
- सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात सर्च का बटन दबाएं और इस प्रकार से शिकायत की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
Delhi e-district पर सेवाओं की लिस्ट देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको मेन्यू में सर्विसेज के विकल्प पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
- इस पेज पर आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं की लिस्ट मिल जाएगी।
स्टेटस ट्रैकिंग ऑफ रिकवरी
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको स्टेटस ट्रैकिंग ऑफ रिकवरी के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
- अब आपको इस पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि केस नंबर, रिकवरी नंबर, डायरी नंबर, एप्लीकेशन नंबर, रिकवरी टाइप, अमाउंट, कैप्चा कोड आदि।
- इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा तथा इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
मैरिज रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन ऑफ मैरिज के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- आपको अब इस लॉगइन फॉर्म में अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
- आप के माध्यम से क्लिक करने के पश्चात आपको मैरिज रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद आपके सामने मैरिज रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज कर देना है और अब आपको सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है तथा इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Issuance of ROR
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको Issuance of ROR के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको इस पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि ई-डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रेशन आइडी या ई-डिस्ट्रिक्ट यूजर आईडी, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, डिस्ट्रिक्ट, सबडिवीजन, विलेज टाइप, कैप्चा कोड आदि।
- आप के माध्यम से सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
- जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो संबंधित जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको फीडबैक के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
- इस पेज पर आपका फीडबैक फॉर्म खुल जाएगा इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
- अंत में सर्च का बटन दबाएं और अपनी फीडबैक दर्ज करें।
यूआइडीएआइ सेंटर लोकेट कैसे करें?
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको लोकेट यूआईडीएआई सेंटर के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपको सर्च कैटेगरी का चयन कर देना है जो कि स्टेट, पोस्टल कोड या फिर सर्च बॉक्स है।
- इसके बाद आपको अपनी सर्च कैटेगरी के अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी अब आपको लोकेट सेंटर के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- आप के माध्यम से क्लिक करने के पश्चात संबंधित जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?
- सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने सभी फॉर्म की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
- आपको अपनी जरूरत अनुसार फॉर्म पर क्लिक कर देना होगा इसके पश्चात आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है तथा इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
डिपार्टमेंट लॉगिन कैसे करें?
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको डिपार्टमेंट लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको इस फॉर्म में यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना होगा तथा आपको अब लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
मोबाइल सहायक लोगिन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको मोबाइल सहायक लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपको यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा दर्ज कर देना होगा।
- अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है तथा इस प्रकार से आप मोबाइल सहायक लॉगइन कर सकते हैं।
नोटिस सर्च करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको सर्च नोटिस के विकल्प पर क्लिक कर देना है आप के माध्यम से क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
- अब आपको इस पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि केस नंबर, केस टाइटल, Name to Whom Notice is Issued, नोटिस इश्यूड U/S, कैप्चा कोड आदि।
- इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है तथा इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी चेक करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको दिल्ली e-district पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
- होम पेज पर आपको रेवेन्यू कोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने सभी रेवेन्यू कोर्ट की सर्विस खुलकर आ जाएगी।
- अब आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
- इसके पश्चात आपको इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि कोर्ट, केस नंबर, केस टाइटल आदि को दर्ज कर देना होगा।
- आप के माध्यम से सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है तथा इस प्रकार से रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगी।