|रजिस्ट्रेशन| इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लॉगइन

हर एक नागरिक को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार के माध्यम से निरंतर कोशिशें की जाती है जिसके लिए सरकार अलग-अलग तरह की योजनाओं का संचालन करती है इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने से लेकर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है तो आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना है इस योजना के द्वारा से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा के तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाएगा। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि इसकी हाइलाइट्स, उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया, लाभार्थी सूची आदि।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana

Table of Contents

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के द्वारा से अगले साल से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले कार्य पर 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाएगा यह योजना के संचालन के लिए 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे India Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022 को अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किया जा रहा था परंतु अब इस योजना को शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों के लिए भी कार्यान्वित किया जाएगा शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को उनके निवास क्षेत्र के पास रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कि शहरी परिवारों को संबल प्रदान हो सके यह योजना शहरी क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करने में कारगर साबित होगी इसके अलावा योजना के माध्यम से प्रदेश के लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

राजस्थान महिला निधि योजना

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana का शुभारंभ 100 दिन का मिलेगा रोजगार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आज 9 सितंबर 11 बजे Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana का शुभारंभ किया जाएगा। अशोक गहलोत जयपुर से बीसी के जरिए योजना का शुभारंभ करेंगे। टनल चौराहा स्थित अंबेडकर भवन में यह समारोह आयोजित होगा। इस समारोह के दौरान मंत्री शांति धारीवाल सहित अन्य नेता भी उपस्थित होंगे। मुख्यमंत्री घोषणा के जयपुर पूर्व खानिया की बावड़ी के रोड स्थित तलाई खुदाई कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। प्रदेश में हर व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो और गरीब एवं असहाय नागरिक अपनी आजीविका को पूरा करने से वंचित ना रहे इसके लिए शहरी मजदूर वर्ग के लिए सौगात देंगे। इस योजना के तहत अब तक 2 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। योजना के कार्यक्रम समारोह की शुरुआत अध्यक्षता नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल करेंगे।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana वर्ष 2022-23 के लिए 800 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान

सीएम अशोक गहलोत द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत ₹800 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना के माध्यम  से शहरी क्षेत्र के बेरोजगार नागरिकों को पूरे 100 दिन का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। राज्य सरकार ने 14 करोड़ की राशि पहले ही शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए आवंटित कर दी थी। Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 से इसके लिए 800 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है। इच्छुक नागरिक 100 दिन का रोजगार प्राप्त करने के लिए अपने जनाधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि राज्य सरकार के निर्देशानुसार मजदूरी का भुगतान जनाधार कार्ड में दर्ज बैंक खाते के आधार पर सीधे मजदूर के खाते में किया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना आवेदन ई मित्र के माध्यम से निशुल्क

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण जनाधार कार्ड के माध्यम से किया जा रहा है जिन परिवारों के पास जन आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है। वह ईमित्र या नगरपालिका सेवा केंद्र जाकर जनाधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन के माध्यम से निशुल्क किया जा रहा है। ईमित्र आवेदन के लिए कोई शुल्क ई मित्र को नहीं देना होगा। ईमित्र संचालकों को आवेदन शुल्क राज्य सरकार से मिलेगा। कार्यों के लिए भुगतान जनाधार मे दर्ज बैंक खाते के आधार पर प्राप्त होगा। आवेदन करने के पश्चात 15 दिन में रोजगार उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान किया गया है। 100 दिन का गारंटी रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। 100 दिन का गारंटी रोजगार प्राप्त करने के लिए 18 से 60 वर्ष की आयु के सभी लोग पात्र होंगे। इंदिरा गांधी योजना के लिए राज्य सरकार ने वेब पोर्टल भी शुरू किया है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana के अंतर्गत आने वाले कार्य

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण कार्य, स्वस्थ और सेनिटेशन कार्य, संपत्ति विरूपण रोकने के कार्य, सेवा कार्य से जुड़े कार्य, जल संरक्षण कार्य, नगरी निकाय और सार्वजनिक भूमि की सुरक्षा, चारदीवारी, इत्यादि कार्य, नगरी निकाय क्षेत्र में पार्टी विकास एवं प्रबंध, बेसहारा पशुओं को पकड़ने, रखने से संबंधित कार्य, राजीव गांधी सेवा केंद्र की तर्ज पर मॉडल भवन निर्माण जैसे कार्य किए जाएंगे।

इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में राजस्थान की शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत करीब 2.25 लाख से अधिक मजदूर परिवारों को जॉब कार्ड जारी कर दिए गए हैं। योजन विभाग के अनुसार 3 लाख से अधिक परिवारों को काम मिलेगा। 43 हजार से अधिक मजदूरों का देश भर में काम के लिए आवेदन किया गया है।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना हाइलाइट्स

योजना का नामइंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
किसके माध्यम से आरंभ की गईमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के माध्यम
उद्देश्यशहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीराजस्थान राज्य के नागरिक
साल2022
राज्यराजस्थान
आवेदन का प्रकारऑनलाइन या ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://irgyurban.rajasthan.gov.in/Home/Index

राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाई जाएगी मनरेगा की अवधि

बजट घोषणा के दौरान राजस्थान सरकार के माध्यम मनरेगा ग्रामीण के 100 दिन के रोजगार को 125 दिन के करने की घोषणा भी की गई है 25 दिन के रोजगार का व्यय राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा जिसके लिए करीब-करीब 700 करोड़ रुपए का खर्च राज्य सरकार के माध्यम वहन किया जाएगा यह योजना एक प्रकार से भारतीय श्रम कानून तथा सामाजिक सुरक्षा उपाय है इस योजना के द्वारा से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक वित्तीय साल में कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाता है।

मनरेगा को 1991 में प्रस्तावित किया गया था और 2006 में इसे संसद में स्वीकार किया गया था इस योजना को देश के हर जिले में कार्यान्वित किया जाता है यह योजना को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा तथा सार्वजनिक कार्य कार्यक्रम कहा जाता है इसके अलावा विकास रिपोर्ट 2014 में विश्व बैंक द्वारा इस कार्यक्रम को ग्रामीण विकास का तरकिए उदाहरण भी कहा गया था।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान

योजना के कार्यान्वयन के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का कार्यान्वयन के लिए नये दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं साल 2022 के बजट में सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को हर साल 100 दिन का रोजगार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके लिए सरकार द्वारा 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे सरकार के माध्यम से जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार स्थानीय निकाय क्षेत्र में निवास कर रहे 18 साल से 60 साल की उम्र वाले नागरिक इस योजना के अंतर्गत अपने जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

राज्य, जिला एवं निकाय स्तर पर कमेटियों के द्वारा से कार्य स्वीकृत एवं निष्पादित करवाया जाएगा वह कार्य जो सामान्य प्रकृति के होंगे उनको स्वीकृत एवं निष्पादित करने की सामग्री लागत एवं परिश्रमिक लागत का अनुपात 25:75 तथा वह कार्य जो विशेष प्रकृति के होंगे उनकी सामग्री लागत तथा परिश्रमिक भुगतान का अनुपात 25:75 होगा।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022 Objective (उद्देश्य)

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 का प्रमुख उद्देश्य है कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को गारंटीकृत रोजगार प्रदान करना। अब राजस्थान में न सिर्फ ग्रामीण इलाकों के नागरिक मनरेगा योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे बल्कि शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा यह योजना देश भर में रोजगार सुनिश्चित करने में कारगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के द्वारा से लाभार्थियों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना शहरी क्षेत्र के नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनाएगी और यही इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा से अगले साल से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले कार्य पर 100 दिन का रोजगार विवरण किया जाएगा।
  • India Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022 के संचालन के लिए 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • मनरेगा योजना को अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किया जा रहा था।
  • परंतु अब इस योजना को शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों के लिए भी कार्यान्वित किया जाएगा।
  • शहरी क्षेत्रों के लोगों को उनके निवास क्षेत्र के पास रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • जिससे कि शहरी परिवारों को संबल प्रदान हो सके।
  • यह योजना शहरी क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करने में कारगर साबित होगी।
  • इसके अलावा इस योजना के द्वारा से प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।
  • बजट घोषणा के दौरान राजस्थान सरकार के माध्यम मनरेगा ग्रामीण के 100 दिन के रोजगार को 125 दिन के करने की घोषणा भी की गई है।
  • 25 दिन के रोजगार का व्यय राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • जिसके लिए करीब-करीब 700 करोड़ रुपये का खर्च राज्य सरकार के माध्यम वहन किया जाएगा।
  • यह योजना एक तरह से भारतीय श्रम कानून तथा सामाजिक सुरक्षा उपाय है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक वित्तीय साल में कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाता है।
  • मनरेगा को 1991 में प्रस्तावित किया गया था और 2006 में इसे सांसद में स्वीकार किया गया था।
  • इस योजना को देश के हर जिले में कार्यान्वित किया जाएगा।
  • यह योजना को दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा तथा सार्वजनिक कार्य कार्यक्रम कहा जाता है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana में मानदेय

  • सहायक कार्यक्रम अधिकारी-40,000
  • रोजगार सहायक-15000
  • कनिष्ठ तकनीकी सहायक-30,000
  • लेखा सहायक-25000
  • कम्प्यूटर ऑपरेटर -10,000
  • एमआईएस मैनेजर-25000
  • प्रोग्रामर-40000

आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • होम पेज पर आपको कार्य हेतु आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana Login
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना जन आधार कार्ड या जन आधार नामांकन आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अगर आपके पास जनाधार नहीं है तो आप नजदीकी ई-मित्र केंद्र अथवा नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जन आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अब आपको लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि संबंधित जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
  • अब आप अपनी दर्ज कारी जानकारी को दोबारा से ध्यान पूर्वक चेक कर ले।
  • इसके पश्चात आप अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • आपको अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगी।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana में अनुमत कार्य जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको योजना में अनुमत कार्य के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में अनुमत कार्य जानने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपनी आवश्यकतानुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से योजना में अनुमत कार्य से संबंधित सभी जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

समाचार अनुभाग जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको समाचार अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना समाचार अनुभाग जानने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • अब आप अपनी आवश्यकतानुसार पीडीएफ फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करके फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

प्रदर्शनी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको प्रदर्शनी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रदर्शनी देखने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपनी जरूरत अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

सामान्य प्रश्न जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको सामान्य प्रश्न के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना सामान्य प्रश्न जानने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको अपनी जरूरत अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana सहायता गाइड जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको सहायता गाइड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana Help Guide
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको अपनी जरूरत अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana संपर्क करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको संपर्क करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना संपर्क करें करने की प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप संपर्क करें से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana FAQs

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कितने दिन का रोजगार मिलेगा?

100 दिन का रोजगार

सरकार द्वारा रोजगार कहां उपलब्ध कराया जाएगा?

सरकार द्वारा रोजगार आपके नगर निकाय क्षेत्र की सीमा के किसी भी वार्ड में उपलब्ध कराया जाएगा।

क्या हम मोबाइल फोन के जरिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं?

जी हां, मोबाइल फोन के जरिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं

योजना से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हम किस नंबर पर कॉल कर सकते हैं?

योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप टोल फ्री नम्बर 18001806127 पर कॉल कर सकते हैं

Leave a Comment