कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023: Kusum Yojana Registration, लाभ, पात्रता

Kusum Yojana Online Registration 2023 | कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Kusum Yojana Apply Online, State wise link | Kusum Yojana Rajasthan

कुसुम योजना को आरम्भ करने का प्रमुख लक्ष्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप वितरण करना है इस योजना के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार व राजस्थान राज्य सरकार 3 करोड़ पेट्रोल और डीजल सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा पम्पों में बदलेगी देश के जो किसान सिंचाई पंपों को डीजल या पेट्रोल की सहायता से चलाते हैं अब इन पंपों को इस Kusum Yojana 2023 के अंतर्गत सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा इस योजना के पहले चरण में देश के 1.75 लाख पम्प जो डीजल और पेट्रोल पंप से चलते है उन्हें सोलर पैनल की मदद से चलाया जाएगा। तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे आप किस तरह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और हम आप को इस योजना की सभी जानकारी भी प्रदान करेंगे जैसे की इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि तथा आप इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़े।

कुसुम योजना

Table of Contents

PM Kusum Yojana 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के माध्यम से सभी किसानों के लिए Kusum Yojana को शुरू किया गया है PM Kusum Yojana के तहत सिंचाई करने के लिए काम किए जाने वाले पंप जो कि डीजल या पेट्रोल से चलते हैं उन्हें केंद्र सरकार सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों में बदलेगी पीएम कुसुम योजना के 2 फायदे हैं प्रथम यह कि किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप मुहैया कराए जाएंगे इससे उन्हें डीजल या पेट्रोल से चलने वाले पंप की जरूरत पड़ेगी दूसरा यह है कि किसानों को इन पंप सेट के साथ ऊर्जा पावर ग्रिड दिए गए हैं और जो भी अतिरिक्त बिजली किसानों के पास जमा होगी उसे वह सरकार को सीधे भेज देंगे और इसके माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी।

  • कुसुम योजना के अंदर खेती की सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा पंप बनवाये जाएंगे तथा कुसुम योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जो सूखे से प्रभावित होते है ताकि उनकी फसलों को नुकसान से बचाया जाए।
  • इस योजना के तहत तीन करोड़ सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की कुल लागत 1 पॉइंट 4 करोड रुपए है और इस राशि का वाहन केंद्र सरकार के माध्यम से विवरण किया जाएगा।
  • किसानों को सिर्फ 10 फीसदी ही इसका देना होगा जबकि 48 हजार करोड़ का इंतजाम बैंक ऋण से किया गया है।

कृषि इनपुट अनुदान योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023 Highlights

      योजना का नामKusum Yojana
 किसके माध्यम से आरम्भ की गईवित्त मंत्री अरुण जेटली जी के माध्यम से
         केटेगरीकेंद्र सरकार योजना
         उद्देशयरियायती मूल्य पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना
     फ़ायदा पाने वालेभारत के किसान
          साल2023
    आधिकारिक वेबसाइटयहां पर क्लिक करे

फर्जी वेबसाइट से रहे सावधान

ताजा सूत्रों से पता चला है कि बहुत से लोग इस योजना के अंतर्गत फर्जी मोबाइल एप्लीकेशंस एवं वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे लोगों से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहते हैं एवं उनसे पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए कहते हैं हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है यदि आप से कोई भी व्यक्ति पंजीकरण एवं शुल्क के लिए कहता है तो आप उस वेबसाइट को रिपोर्ट कर सकते हैं योजना से जुड़े सभी जरूरी जानकारी के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट किया जा सकता है या फिर टोल फ्री नंबर 18001803333 पर संपर्क किया जा सकता है।

Kusum Yojana सुरक्षा राशि जमा करने की आखिरी तिथि की वृद्धि

Kusum Yojana के अंतर्गत पंजीकृत परियोजनाओं की परियोजना सुरक्षा राशि जमा करने की आखिरी तिथि 30 नवंबर निर्धारित कर दी गई है जिसको अब सरकार ने बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी है राज्य के लोग 15 दिसंबर के अंतर्गत सुरक्षा राशि जमा कर सकते हैं सरकार के माध्यम से अब तक 9 परियोजनाएं स्थापित की जा चुकी है 100 मेगावाट विद्युत का उत्पादन शुरू हो चुका है यह जानकारी राजस्थान के अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष डॉक्टर सुबोध अग्रवाल जी के माध्यम से प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 

Kusum Yojana Online Registration

Rajasthan Kusum Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों द्वारा से योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है किसान इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा प्लांट की स्थापना हेतु तथा भूमि लीज पर देने हेतु आवेदन किया जा सकता है। राज्य के वह सभी किसान जिन्होंने अपनी जमीन को लीज पर देने के लिए अपना पंजीकरण करवाया है तो उन किसानों की सूची आरआरईसी के माध्यम से निर्धारित की जाएगी राज्य के वह सभी किसान सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए अपनी भूमि को लीज पर लेने चाहते हैं वह आवेदकों की लिस्ट आरआरईसी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं इसके पश्चात वह पंजीकृत आवेदकों से संपर्क करके संयंत्र को लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कुसुम योजना आवेदन शुल्क

Rajasthan Kusum Yojana इस योजना के द्वारा से आवेदकों को सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन करने के लिए 5000 प्रति मेगावाट और जीएसटी की दर से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसका भुगतान प्रबंध निर्देशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए 0 पॉइंट 5 मेगावाट से लेकर 2 मेगावाट तक के लिए आवेदन शुल्क निम्न प्रकार है।

         मेगावाटआवेदन शुल्क
        0.5 MW₹2500+ GST
        1 MW₹5000+ GST
        1.5 MW₹7500+ GST
        2 MW₹10000+ GST

मेरा पानी मेरी विरासत योजना 

Kusum Yojana वित्तीय संसाधनों का अनुमान

किसान के माध्यम से प्रोजेक्ट लगाने पर

   सौर ऊर्जा संयंत्र की क्षमता1 मेगावाट
     अनुमानित निवेश3.5 से 4.00 करोड़ रुपय प्रति मेगावाट
अनुमानित वार्षिक विद्युत उत्पादन17 लाख यूनिट
      अनुमानित टैरिफ₹3.14 प्रति यूनिट
  कुल अनुमानित वार्षिक आय₹5300000
   अनुमानित वार्षिक खर्चा₹500000
   अनुमानित वार्षिक लाभ₹4800000
25 साल की अवधि में कुल अनुमानित आय12 करोड़ रूपए

किसान के माध्यम से भूमि लीज पर देने पर

मेगावाट हेतु भूमि की आवश्यकता2 हेक्टेयर
  प्रति मेगावाट विदयुत उत्पादन17 लाख यूनिट
   अनुमति लीज रेट1.70 लाख से 3.40 लाख

राजस्थान कुसुम योजना लागत और आय

आने वाले टाइम में लगभग 20 लाख किसान राजस्थान कुसुम योजना के दायरे में आएंगे इस से 2022 तक किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा पहले 17.5 लाख किसानों को कुसुम योजना के तहत कवर करने का लक्ष्य था इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को कुल लागत का सिर्फ 10 फीसदी ही भुगतान करना होगा 30 फीसदी राशि सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी के रूप में और 30 फीसदी राशि किसानों को लोन के रूप में प्रदान की जाएगी इस योजना के माध्यम से भूमि मालिक अगले 25 सालों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करके 60 हजार से एक लाख हर साल की आय प्राप्त कर सकता है कुसुम योजना से न केवल बिजली की बचत होगी बल्कि 30,800 मेगावाट अतिरिक्त बिजली भी पैदा की जा सकेगी।

Kusum Yojana में किसानो को मिल रहा है लाभ

सरकार के माध्यम से मिल रही कुसुम योजना से किसानों को काफी फायदा मिल रहा है इस योजना के द्वारा से राज्य के किसान सोलर सिस्टम लगाकर और सौर ऊर्जा से पंपसेट चलाकर अपने खेतों की ठीक से सिंचाई कर रहे हैं जिससे उनकी आय भी बढ़ रही है इस योजना के द्वारा से प्रदेश के सभी किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए बिजली की परेशानी का समाधान हो गया है किसानों की इस योजना में 30 फीसदी अनुदान केंद्र सरकार और 30% राज्य सरकार 30% अनुदान नाबार्ड द्वारा दिया जा रहा है शेष 10% राशि किसान को जमा कराकर सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है।

  • इस स्कीम के तहत 3 से 7.5 hp के पंपसेट लगाए जा रहे हैं किसान को 3 hp के 20 हजार 549 रुपय, 5 hp के लिए 33 हजार 749 रुपय और 7 पॉइंट 5 hp के लिए 46 हजार 687 रुपय किसान को जमा किए जा रहे हैं।
  • ऐसा करने पर ही वह अपने खेतों में सिंचाई के लिए पंपसेट लगवा सकते है इस योजना के तहत राज्य के जो किसान अपने खेतों में सोलर पावर सिस्टम लगाने के लिए ऋण ले रहे हैं वे दिए गए ऋण का भुगतान नकद में नहीं कर सकते है सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करके राज्य के किसान अन्य किसानों या सरकार को अतिरिक्त पैसा देते हैं और आयकर ऋण की किस्तों का भुगतान कर सकते हैं।

Kusum Yojana के लाभार्थी

  • किसान
  • बहुत सारे किसानों का समूह
  • सहकारी समितियां
  • पंचायत
  • किसान उत्पादक
  • जल उपभोक्ता एसोसिएशन

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana

कुसुम सोलर पंप स्कीम 2023

देश के वित्त मंत्री के माध्यम से 2020-21 बजट पेश करते हुए कहा है कि 1500000 किसानों ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए धन विवरण किया जाएगा इस योजना के द्वारा से राज्य के किसानों को अपनी बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा परियोजना लगवाने के दौरान उन्हें अतिरिक्त बिजली ग्रिड को बेचने का ऑप्शन विवरण कराया जाएगा राजस्थान के जो इच्छुक किसान इन सभी सुविधाओं का फायदा प्रदान करना चाहते हैं तो वह किसान जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

कुसुम योजना के उद्देशय

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि भारत में कई ऐसे राज्य है जहां सूखा पड़ता है और वहां पर खेती करने वाले किसानों की खेती को सूखे से नुकसान उठाना पड़ता है इस बात पर ध्यान देते हुए केंद्र सरकार ने Kusum Yojana 2023 को शुरू किया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को फ्री में बिजली उपलब्ध करवाना है इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सहूलियत विवरण करना है जिससे  वह अपने खेतों की अच्छे से सिंचाई कर सकें इस कुसुम योजना 2023 के माध्यम से किसान को दोहरा लाभ होगा और उनकी आय में भी वृद्धि होगी दूसरा यदि किसान ज्यादा बिजली बनाकर ग्रिड को भेजते हैं तो उन्हें उसकी कीमत भी मिलेगी।

Kusum Yojana 2023 Benefits (लाभ)

  • कुसुम योजना के अंतर कमदरों पर सिंचाई करने के लिए सौर पंप प्रदान किए जाएंगे।
  • कुसुम योजना का फायदा देश का कोई भी किसान ले सकता है।
  • स्कीम के तहत किसानों को 10 प्रतिशत लागत का देना होगा।
  • यह योजना 2022 तक कम से कम तीन करोड़ पंपों को डीजल और बिजली की जगह सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सरकार के माध्यम से निर्धारित किया गया है।
  • Kusum Yojana 2023 के माध्यम से यदि किसान अतिरिक्त बिजली बचाकर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बिजली विभाग को भेजेंगे तो उसकी कीमत की किसान को मिल जाएगी इसके माध्यम से किसानों को 1 महीने में 6 हजार रुपए तक मिल सकते हैं।

Kusum Yojana की पात्रता

  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • कुसुम योजना के अंतर्गत 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता तक के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदक द्वारा आवेदन किया जा सकता है।
  • आवेदक के माध्यम से अपनी भूमि के अनुपात में 2 मेगावाट क्षमता या फिर वितरण निगम द्वारा अधिसूचित क्षमता दोनों में से जो भी कम हो के लिए आवेदन कर सकता है।
  • प्रति मेगावाट के लिए करीब-करीब 2 हेक्टेयर भूमि की जरूरत पड़ेगी।
  • इस योजना के अंदर स्वयं के निवेश से प्रोजेक्ट के लिए किसी भी प्रकार की वित्तीय योग्यता की जरूरत नहीं है।
  • अगर आवेदक के माध्यम से किसी विकासकर्ता के द्वारा से प्रोजेक्ट विकसित किया जा रहा है तो विकासकर्ता की नेटवर्थ 1 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट होनी जरूरी है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 

कुसुम योजना 2023 के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन की कॉपी
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • जमीन की जमाबंदी की कॉपी
  • चार्टर्ड अकाउंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट (विकासकर्ता के माध्यम से प्रोजेक्ट विकसित करने की स्थिति में)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान के जो अभिलाषी फायदा पाने वाले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो करें।

  • प्रथम आपको Kusum Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके तुरंत बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा
  • इस फॉर्म में आप से पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करना होगा।
राजस्थान कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन
  • अब आपको अपने सभी दस्तावेजों को निर्धारित स्थान पर अपलोड करना होगा किसानों को यहां अपना आधार नंबर और राष्ट्रीयकृत बैंक खातों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन पत्र में आप के माध्यम से दर्ज किए गए सभी विवरणों की जांच करने के बाद भेजे पर क्लिक करें इस तरह आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।
  • सभी प्रक्रिया के अंत में सौर पंपसेट की लागत का 10% इकट्ठा करने के लिए विभाग के माध्यम से चर्चा की जाएगी।
  • अगर उपयुक्त राशि का निर्देश दिया जाता है तो आपके खेत जमीन पर स्थापित सौर पंप 90 से 120 दिनों के भीतर चालू हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • प्रथम आपको उत्तर प्रदेश कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Kusum Yojana
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको सोलर एनर्जी प्रोग्राम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
UP Kusum Yojana
  • अब आपको कुसुम योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kusum Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा जिसमें आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको अब इस फॉर्म में अपनी सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आप रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे इस प्रकार से आप उत्तर प्रदेश कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

Maharashtra Kusum Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • प्रथम आपको महाराष्ट्र कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Kusum Yojana
  • आधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Apply For Kusum के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस आवेदन फॉर्म में आपसे जानकारी पूछी जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से आप महाराष्ट्र कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Haryana Kusum Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • प्रथम आपको हरियाणा कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Haryana Kusum Scheme
  • होम पेज पर आपको कुसुम योजना के लिए आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे इस प्रकार से आप हरियाणा कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुसुम योजना आवेदन की सूची देखें

सौर ऊर्जा प्लांट लगाने हेतु चयनित आवेदकों के नाम की लिस्ट देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले सोलर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • सबसे पहले आपको कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कुसुम के लिए पंजीकृत सूची वाले विकल्प को ढूंढना होगा।
  • इस विकल्प को प्राप्त करने के बाद आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदकों की सूची खुलकर आ जाएगी इस प्रकार से आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

कुसुम योजना के राज्यवार डायरेक्ट लिंक

         आंध्र प्रदेशयहां पर क्लिक करें
       अरुणाचल प्रदेशयहां पर क्लिक करें
           आसामयहां पर क्लिक करें
            बिहारयहां पर क्लिक करें
          छत्तीसगढ़यहां पर क्लिक करें
            गोवायहां पर क्लिक करें
           गुजरातयहां पर क्लिक करें
           हरियाणायहां पर क्लिक करें
        हिमाचल प्रदेशयहां पर क्लिक करें
           झारखंडयहां पर क्लिक करें
           कर्नाटकयहां पर क्लिक करें
            केरलायहां पर क्लिक करें
          मध्य प्रदेशयहां पर क्लिक करें
           महाराष्ट्रयहां पर क्लिक करें
           मणिपुरयहां पर क्लिक करें
           मेघालययहां पर क्लिक करें
           मिजोरमयहां पर क्लिक करें
           नागालैंडयहां पर क्लिक करें
            उड़ीसायहां पर क्लिक करें
            पंजाबयहां पर क्लिक करें
           राजस्थानयहां पर क्लिक करें
           सिक्किमयहां पर क्लिक करें
           तमिलनाडुयहां पर क्लिक करें
            तेलंगानायहां पर क्लिक करें
             त्रिपुरायहां पर क्लिक करें
          उत्तर प्रदेशयहां पर क्लिक करें
          उत्तराखंडयहां पर क्लिक करें
          वेस्ट बंगालयहां पर क्लिक करें
   अंडमान एंड निकोबार आइलैंडयहां पर क्लिक करें
           चंडीगढ़यहां पर क्लिक करें
दादर एंड नगर हवेली एंड दमन एंड दिउयहां पर क्लिक करें
           दिल्लीयहां पर क्लिक करें
     जम्मू एंड कश्मीरयहां पर क्लिक करें
           लद्दाखयहां पर क्लिक करें
           लक्षदीपयहां पर क्लिक करें
           पुडुचेरीयहां पर क्लिक करें

शिकायत कैसे दर्ज करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके पश्चात वेबसाइट को होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद पब्लिक ग्रीवेंस एंड कंप्लेंट रिड्रेसल मेकैनिज्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
Kusum Yojana शिकायत कैसे दर्ज करें
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इस तरीके से आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

फीडबैक कैसे दर्ज करें

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके पश्चात वेबसाइट को होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद फीडबैक के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
फीडबैक कैसे दर्ज करें Kusum Yojana
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इस तरीके से आप फीडबैक दर्ज कर सकते हैं

सोलर रूफटॉप फाइनेंसियल केलकुलेटर

  • सबसे पहले आपको सोलर रूफटॉप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके पश्चात वेबसाइट को होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद सोलर रूफटॉप फाइनेंसियल केलकुलेटर के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
सोलर रूफटॉप फाइनेंसियल केलकुलेटर -
  • इस बार में पूछी गई सभी जानकारी आपको प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको कैलकुलेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Leave a Comment