एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2023: पंजीकरण फॉर्म, LIC Kanyadan Policy Details

LIC Kanyadan Policy Online Apply 2023 | LIC Kanyadan Policy Premium Chart, Maturity Calculator | एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ऑनलाइन आवेदन करें, लाभ तथा पात्रता जाने

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी भारत देश की जीवन बीमा कंपनी ने बेटियों की शादी तथा शिक्षा के लिए निवेश करने के लिए शुभारंभ किया है इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट कर सकता हैं यह प्लान 25 साल के लिए है इस योजना के तहत लोगों को 121 रुपये हर दिन बचाकर महीने के 3600 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा परंतु लोगों को प्रीमियम केवल 22 वर्ष तक ही देना होगा यह LIC Kanyadan Policy के 25 वर्ष पूरे होने के बाद आपको 27 लाख रुपये दिए जाएंगे।

LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy 2023

दोस्तों आप इस इंश्योरेंस प्लान को 13 से 25 वर्ष के लिए ले सकते हैं LIC Kanyadan Policy Scheme के तहत चुने गए टर्म के अनुसार ही लाभार्थी को 3 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक 1 लाख रुपये तक बीमा प्राप्त कर सकता है पॉलिसी के अंतर्गत बेटी की पिता की उम्र 18 साल से लेकर 50 साल के बीच होनी चाहिए तथा बेटी की न्यूनतम आयु 1 साल होनी चाहिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को लाभार्थी विभिन्न प्रकार से भी लेने का फायदा प्राप्त होगा तथा यह पिता और बेटी के उम्र के आधार पर ही पॉलिसी की समय अवधि को घटा दिया जाएगा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को योजना में आवेदन करना होगा।

LIC Dhan Varsha Plan

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी हाइलाइट्स

स्कीम का नामLIC Kanyadan Policy
किसके माध्यम से आरंभ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
उद्देश्यबेटियों की शादी और शिक्षा के लिए पॉलिसी
लाभार्थीभारत देश की सभी कन्याएं
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन मोड
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
लाभपॉलिसी की अवधि पूर्ण होने के बाद 27 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी
पॉलिसी की समय अवधि13 वर्ष और 25 वर्ष
आधिकारिक वेबसाइटlicindia.in

जीवन बीमा निगम कन्यादान पॉलिसी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी लेने के लिए पिता की न्यूनतम उम्र 18 से 50 साल के मध्य होनी चाहिए तथा बेटी की न्यूनतम उम्र 1 साल होनी चाहिए यह प्लान 25 साल के लिए मिलेगा LIC Kanyadan Policy आपकी तथा आपकी बेटी की अलग-अलग उम्र के हिसाब से भी मिल सकती है बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा घटा दी जाएगी यदि कोई नागरिक कम या ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकता है और इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकता है।

LIC New Pension Plus Plan

LIC Kanyadan Policy का अतिरिक्त विवरण

  • एक्सक्लूशन: अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी आरंभ होने के 12 महीने के अंदर आत्महत्या कर लेता है तो उसे इस पॉलिसी का कोई फायदा नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • फ्री लुक पीरियड: पॉलिसी धारक को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड पॉलिसी शुरू होने की दिनांक से प्रदान किया जाता है अगर वह पॉलिसी धारक पॉलिसी की किसी भी नियम व शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो वह पॉलिसी से बाहर निकल सकता है।
  • ग्रेस पीरियड: यह पॉलिसी के तहत 30 दिन का ग्रेस पीरियड सलाना, त्रैमासिक भुगतान की स्थिति में प्रदान किया जाता है मासिक भुगतान की स्थिति में 15 दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी धारक से कोई भी लेट फीस की वसूली नहीं की जाती है अगर पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड की एक्सपायरी डेट से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता तो उसकी पॉलिसी टर्मिनेट कर दी जाएगी।
  • सरेंडर वैल्यू अनुमति: पॉलिसी धारक को 3 सालों के प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति विवरण की जाती है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी और सुकन्या समृद्धि योजना में अंतर

सीरियल नंबरआधारसुकन्या समृद्धि योजनाएल आई सी कन्यादान पॉलिसी
1.नागरिकताकेवल भारतीय नागरिकों द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य नहीं है।
2.आयुइस योजना को बेटी की 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले खरीदा जा सकता है।बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष पिता की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष
3.खाताधारकसुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाताधारक बेटि होगी।एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत खाताधारक बेटी का पिता होगा।
4.सम एश्योर्ड लिमिटकिए हुए भुगतान के अनुसार सीमितन्यूनतम एक लाख, अधिकतम कोई सीमा नहीं।
5.सीमाRs 150000 लाखकोई सीमा नहीं।
6.खाता परिपक्वता अवधिबालिका द्वारा अपने खाते को 21 वर्ष की आयु होने तक या 18 वर्ष के बाद उसकी शादी होने तक संचालित किया जा सकता है।13 से 25 वर्ष
7.ऋण सुविधाउपलब्ध नहीं है।पॉलिसी खरीदने के 3 वर्ष के बाद लोन प्राप्त किया जा सकता है।
8.भुगतान की शर्तेंइस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है।पॉलिसी की अवधि के अंतर्गत 3 वर्ष।
9.योजना का प्रकारयह बालिकाओं की शिक्षा एवं विवाह के लिए आरंभ की गई एक बचत योजना है।इस योजना में जीवन लक्ष्य योजना की विशेषताएं संयुक्त है।
10.मृत्यु की स्थिति मेंयदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो खाताधारक के माता-पिता को नियमित ब्याज पर राशि का भुगतान किया जाता है।पिता की मृत्यु होने की स्थिति में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है।
11.मुआवजाकोई मुअफजा नहीं प्रदान किया जाता।यदि प्राकृतिक कारण की वजह से मृत्यु होती है तो ₹500000, यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु होती है तो ₹ 1000000 रुपए।

समग्र शिक्षा अभियान

LIC Kanyadan Policy आयकर लाभ

एलआईसी कन्यादान के तहत इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80c में प्रीमियम पर छूट विवरण की जाती है यह छोड़ ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए तक की प्राप्त की जा सकती है इसी के साथ सेक्शन 10 (10D) के अंतर्गत मेच्योरिटी या मृत्यु क्लेम की राशि पर भी छूट विवरण की जाती है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी किस आयु तक चलेगी

LIC Kanyadan Policy लेने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए और आपकी बेटी की उम्र 1 साल होनी चाहिए यह पॉलिसी आपको 25 साल की अवधि के लिए मिलती है जिसके अंतर्गत आपको सिर्फ 22 साल ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा दोस्तों हम आपको बता दें कि अनिवार्य नहीं कि आप यह पॉलिसी जब आपकी बेटी 1 साल की हो तभी कराएं आप किसी भी समय पॉलिसी ले सकते हैं आपकी बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा को घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

LIC Kanyadan Policy प्रीमियम की राशि

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत लाभार्थी अपनी आय के हिसाब से प्रीमियम की राशि घटा या बढ़ा सकता है अनिवार्य नहीं कि लाभार्थी हर दिन 121 रुपये ही जमा करें अगर वह इससे अधिक जमा कर सकता है तो वह अधिक ही जमा करें अगर वह 121 रुपये नहीं जमा कर सकता है तो वह इससे कम प्रीमियम वाला प्लान ले सकता है दोस्तों अगर आप अन्य जानकारी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से संबंधित प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर एलआईसी एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं।

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा

मित्रों आप इस पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सुविधा के हिसाब से कर सकते हैं आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान हर दिन कर सकते हैं या फिर 6 महीने में या 4 महीने में या 1 महीने में जैसा भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

PM Cares For Children Scheme

LIC Kanyadan Policy Objective (उद्देश्य)

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का प्रमुख उद्देश्य है कि बेटी की शादी के लिए बचत करना बहुत ही मुश्किल है इसलिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी ने बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करने की पॉलिसी का शुभारंभ किया है जिससे नागरिक योजना में इन्वेस्ट करके अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकें इस LIC Kanyadan Policy के माध्यम से पिता अपनी बेटी के भविष्य की सारी आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम होंगे तथा आप अपनी बेटी के सभी सपनों को पूरा कर सकेंगे और अपनी बेटी की शादी में पैसों को लेकर परेशानियों से मुक्त हो सकेंगे एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का यही प्रमुख उद्देश्य है।

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन कन्यादान पॉलिसी की विशेषताएं (Qualities)

  • Life Insurance Corporation Kanyadan Policy के तहत कोई भी नागरिक अपनी आय के अनुसार पॉलिसी खरीद सकता है।
  • परिपक्वता अवधि के 3 वर्ष पूर्व का लाइफ रिस्क कवर को पॉलिसी के तहत प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी नागरिक के पॉलिसी लेने के पश्चात मृत्यु हो जाती है।
  • तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत उसके परिवार को हर वर्ष एलआईसी कंपनी के माध्यम से 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • तथा पॉलिसी के 25 वर्ष की अवधि पूर्ण होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपये विवरण किए जाएंगे।
  • कन्या की शादी से संबंधित सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान इस पॉलिसी में किए गए निवेश के द्वारा से किया जा सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभ (Benefits)

  • पॉलिसी के तहत यदि किसी बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है।
  • तो कंपनी के द्वारा से उसे 5 लाख रुपये की धनराशि विवरण की जाएगी।
  • बीमा धारक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर 1 लाख रुपये की वित्तीय धनराशि को लाभार्थी के परिवार को प्रदान किया जाएगा।
  • बीमा धारक को हर साल एलआईसी कंपनी के द्वारा से बोनस लेने का लाभ भी प्राप्त होगा।
  • अगर नागरिक के द्वारा से योजना में हर दिन के अनुसार 75 रुपये की राशि जमा की जाए।
  • तो 25 साल पूर्ण होने के पश्चात यह धनराशि लाभार्थी को 14 लाख रुपये तक दी जाएगी।
  • 251 रुपये की हर दिन की राशि के अनुसार 25 साल के बाद 51 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत यदि बीमा धारक की मृत्यु 25 साल की अवधि के मध्य में होती है।
  • तो बीमा राशि का 10 फीसद हर साल उसके परिवार को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 

Important Documents & Eligibility (आवश्यक दस्तावेज और पात्रता)

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म।
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश।
  • आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के मध्य होनी चाहिए तभी वह इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • 13 से 25 साल तक पॉलिसी में प्रीमियम को एकत्रित किया जाएगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए आवेदन कैसे करें?

  • जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस, एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा तथा आपको वहां जाकर बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं
  • तब वह आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के टर्म बताएगा
  • आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा
  • फिर एलआईसी एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी तथा अपने दस्तावेज देने होंगे
  • इसके पश्चात वह आपका फॉर्म भर देंगे इस प्रकार से आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से जुड़ सकते हैं
  • पॉलिसी से जुड़ी और ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Leave a Comment