मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया, लाभ एवं पात्रता जाने

Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Apply Online, मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना आवेदन कैसे करें, उद्देश्य, पात्रता एवं लाभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना को शुरू किया गया है। यह योजना मुख्य रूप से ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है। जो किसी सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद करते हैं साथ ही राजस्थान सरकार सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की सहायता करने वाले व्यक्ति को Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के तहत सम्मानित किया जाएगा तथा ऐसे लोगों को सम्मान के साथ वित्तीय लाभ भी प्रदान किया जाएगा। यदि इस योजना के तहत किसी सड़क हादसे में दुर्घटनाग्रस्त घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो उसे मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के माध्यम से सरकार द्वारा इनाम प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जैसे कि Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवेदन की प्रक्रिया आदि।

Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा सड़क हादसे में घायल होने वाले लोगों की मदद करने वाले नागरिक को इनाम देने तथा सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरू की गई है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के तहत घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को राजस्थान सरकार द्वारा 5000  रुपए इनाम के तौर पर दिए जाएंगे। साथ ही दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले नागरिक को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा तथा ऐसे नागरिकों को सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि पुलिस द्वारा घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों से कोई पूछताछ भी नहीं की जाएगी। Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के माध्यम से अब कोई भी नागरिक किसी सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की मदद करने से नहीं डरेगा। यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Key Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
आरंभ की तिथि16 सितंबर 2021
उद्देश्यसड़क हादसे में घायल व्यक्ति की सहायता करना
लाभार्थीघायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति
इनाम धनराशि5000रुपए
आवेदनऑफलाइन
राज्यराजस्थान

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना को लागू करने का उद्देश्य सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को उपचार के लिए सही समय पर अस्पताल तक पहुंचाना है ताकि घायल व्यक्ति की जान बचाई जा सके। Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के माध्यम से सड़क हादसे में घायल हुए व्यक्ति की सहायता करने वाले को सरकार द्वारा 5000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले से पुलिस कोई पूछता भी नहीं करेगी। राजस्थान सरकार का लक्ष्य आम लोगों के अंदर से कानूनी कार्यवाही के डर को निकालना है तथा घायल लोगों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करना है। घायल लोगों की जिंदगी बचाना और उन्हें एक नया जीवन प्रदान करना है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन 

Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के लाभ

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक जी के द्वारा 16 सितंबर को मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत की गई।
  • इस योजना का लाभ ऐसे व्यक्तियों को मिलेगा जो राजस्थान सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाएगा।
  • योजना के तहत घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को राजस्थान सरकार द्वारा 5000 रुपए इनाम के तौर पर दिए जाएंगे।
  • अब राजस्थान के लोगों को सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने के बाद किसी भी कानूनी कार्यवाही का सामना नहीं करना होगा।
  • Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के माध्यम से घायल व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।
  • इससे समय पर इलाज हो सकेगा और घायल व्यक्ति की जान बचाई जा सकेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की विशेषता

चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की मुख्य विशेषता यह है कि योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घायल हुए किसी व्यक्ति की सहायता करता है तो उसे कानूनी कार्यवाही का डर नहीं होगा। क्योंकि पुलिस द्वारा उससे किसी भी तरह की पूछताछ नहीं की जाएगी। इसी के साथ घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के बाद उसके इलाज के खर्च की चिंता सहायक व्यक्ति को रहती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के बाद सहायक व्यक्ति को पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार द्वारा घायल हुए व्यक्ति की मदद करने वाले को 5000 रुपए की धन राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही उसे सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को जाकर कैजुअलिटी मेडिकल ऑफिसर से संपर्क करना होगा।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

Mukhymantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान के जो इच्छुक लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • आवेदन करने के लिए आपको सड़क हादसे में घायल हुए गंभीर व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाना होगा।
  • घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के बाद  हादसे से संबंधित जानकारी कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर को प्रदान करनी होगी।
  • आपसे सभी जानकारी सीएमओ ऑफिसर द्वारा ली जाएगी जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण आदि।
  • सीएमओ ऑफिस द्वारा जानकारी प्राप्त करने के बाद एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी।
  • इस रिपोर्ट के आधार पर सहायता करने वाले व्यक्ति को 5000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • साथ ही सीएमओ द्वारा एक डायरेक्ट रिपोर्ट पब्लिक हेल्थ को भी प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment