PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री द्वारा वितरित किए गए, कैसे प्राप्त करें जाने

PMJAY- MA Yojana Ayushman Card डाउनलोड कैसे करें, पूरी प्रक्रिया जाने | PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ एवं पात्रता जाने

देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए स्वास्थ्य समस्या होने पर इलाज कराने में पैसे के अभाव होने के कारण कोई बाधा न पहुंचे इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा हमेशा कोई ना कोई योजनाए संचालित की जाती है। इसी प्रकार मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना भी शुरू की। केंद्र सरकार द्वारा मरीजों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PMJAY- MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PMJAY- MA Yojana से संबंधित जानकारी उपलब्ध करने जा रहे हैं। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

PMJAY- MA Yojana

PMJAY- MA Yojana 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में पीएमजेएवाई एमए (PMJAY- MA) योजना नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की है। गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमजेएवाई एमए योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की। आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से बात भी की। इन आयुष्मान कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होगी। आयुष्मान पीवीसी कार्ड को PMJAY- MA योजना के तहत गुजरात में 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत PMJAY योजना है। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य बीमा के रूप में प्रति परिवार को 5 लाख रुपए तक दिए जाते हैं ताकि नागरिक अपना अच्छे से इलाज करा सके। 

Gujarat Digital Seva Setu Yojana

Key Highlights Of PMJAY-MA योजना 2022

योजना का नामPMJAY- MA योजना
शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
उद्देश्यमरीजों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा देना
लाभार्थीकमजोर वर्ग के नागरिक
कार्ड वितरित किए जाएंगे50 लाख से अधिक लाभार्थियों को
साल2022

PMJAY- MA Yojana को 2 योजनाओं के साथ किया गया एकीकृत

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं एवं सुविधा उपलब्ध कराने के लिए  PMJAY योजना को 2 योजनाओं के साथ एकीकृत किया गया है। केंद्र सरकार की पीएमजेएवाई योजना को गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा अमृतम और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य स्वास्थ्य योजनाओं के साथ एकीकृत किया गया था। जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है। इन दो योजनाओं के एकीकृत होने के पश्चात से गुजरात में कमजोर वर्ग के नागरिकों को 1.58 करोड़ PMJAY कार्ड जारी किए गए। एक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पता चला है कि सितंबर 2021 से अब तक 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं। अब इन लाभार्थियों को नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड वितरित किए जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

पीएमजेएवाई एमए योजना का उद्देश्य

PMJAY योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मरीजों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा देना है। क्योंकि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण नागरिक अपना उचित ढंग से इलाज नहीं करा पाते जिसके कारण उन की मृत्यु हो जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार मरीजों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज के लिए देती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में PMJAY- MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की है। गौरतलब है कि 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान पीवीसी कार्ड को गुजरात में पीएमजेएवाई योजना के तहत बांटा जाएगा। इस कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोग स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे।

पीएमजेएवाई एमए योजना आयुष्मान कार्ड के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में पीएमजेएवाई एमए (PMJAY- MA) योजना नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की है।
  • इस योजना के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान की जाएगी।
  • आयुष्मान पीवीसी कार्ड को PMJAY- MA Yojana के तहत गुजरात में 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा।
  • अब इन लाभार्थियों को नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड वितरित किए जाएंगे।
  • प्रत्येक परिवार 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 
  • आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नागरिक किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं।
  • अस्पतालों में नागरिकों को बिना किसी पैसे और पेपर लेस क्लेम की सुविधा दी जाती है।
  • PMJAY- MA योजना के तहत सभी अस्पतालों में आयुष्मान हेल्प डेस्क दिया गया है जहां मरीज अपनी योग्यता की जांच करा कर रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
  • पीएमजेएवाई योजना के माध्यम से देश के करोड़ों परिवारों को लाभान्वित किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से मृत्यु दर में कमी हुई है।
  • पीएमजेएवाई एमए योजना का लाभ प्राप्त कर नागरिक अपना उचित ढंग से इलाज करा सकता है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

PMJAY MA आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको PMJAY- MA Yojana की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Download का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Download के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी PMJAY MA आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment