आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2023: ऑनलाइन आवेदन, डाउनलोड, Ayushman Card Apply

Ayushman Bharat Golden Card Online Registration, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे डाउनलोड करें | Ayushman Bharat Golden Card Apply | आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023 | PMJAY Card Download

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को भारत में जारी किया गया है यह एक ऐसा कार्ड है जिसकी मदद से देश का कोई भी नागरिक आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी अस्पतालों में अपना 5 लाख रूपए तक का फ्री इलाज करवा सकता है यह गोल्डन कार्ड उन गरीब तबके के नागरिको को मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे। भारत सरकार के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आरम्भ कर दिया गया है और कोई भी नागरिक जन आरोग्य योजना के अंदर आवेदन करने के बाद Ayushman Bharat Golden Card को डाउनलोड भी कर सकते है तथा इसका प्रिंट भी निकलवा सकते है।

Table of Contents

Ayushman Bharat Golden Card 2023

Ayushman Bharat Golden Card सभी गरीब तबके के परिवारों को दिया जायेगा परन्तु अगर आप भी किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हो तो इसमें आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है भारत सरकार के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2023 के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों में आप इलाज करवा सकते हो भारत सरकार द्वारा इसमें आपको 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है पांच लाख रूपए गरीब तबके के परिवारों के लिए बहुत ही बड़ी रकम होती है व्यक्ति को अगर गंभीर बीमारी होती है तो उसके लिए इतने पैसे जोड़ना असंभव है शुरआती दौर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अस्पतालों या जिला अस्पतालों फिर सीएचसी के माध्यम से बनाये जा रहे थे इसमे नागरिकों को बहुत दूर दूर जाना पड़ता था तो दोस्तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे आप किस प्रकार Ayushman Bharat Golden Card बनवा सकते हो तथा लाभ आदि सब प्रदान करने जा रहे है अंत आप से निवेदन है की आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

Ayushman Bharat Golden Card

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Highlights

     योजना का नामAyushman Bharat Golden Card 2023
किसके माध्यम से आरम्भ की गईकेंद्र सरकार के माध्यम से आरम्भ की गई
          उद्देशयमुफ्त इलाज प्रदान करना
      फ़ायदा पाने वालेदेश के आर्थिक कमजोर तबके के नागरिक
      आरम्भ दिनांक14 अप्रैल 2018
      आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
      सहायता धनराशि5 लाख रूपए
    आधिकारिक वेबसाइटwww.pmjay.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना

Ayushman Bharat Golden Card के उद्देशय क्या है?

गरीब होने की वजह से बहुत से नागरिक मेडिकल सहूलियत का फ़ायदा नहीं उठा पाते है क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं होते है कि वो अपना इलाज एक अच्छे बेहतरीन अस्पताल में करवा सके। इसी वजह से उनकी मृत्यु भी हो जाती है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह फैसला लिया है कि अस्पताल में महंगे सुविधाओं का फ़ायदा गरीब तबके के नागरिक भी उठा सके और पैसो कि किल्लत की वजह से किसी गरीब की मृत्यु न हो इसके लिए उन्होंने आयुष्मान भारत जन आरोग्य कार्ड को जारी किया है जिस अस्पताल में आप अपना इलाज करवाना चाहते हो वहां पर आपको प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र मिल जाएगा प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र इलाज करवाने में आपकी मदद करेगा अगर आपके पास ई-कार्ड या गोल्डन कार्ड नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र से बनवा सकते हो। PMJAY Golden Card का मुख्य उद्देशय बस इतना है कि गंभीर बीमारी गरीब को लगने के कारण पैसों की कमी से उसकी मौत न हो।

Ayushman Bharat Golden Card Benefits      

  • आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के अंदर काम करने वाले अस्पतालों में इलाज के लिए जब भी आप जाओगे आपको Bharat Golden Card अपने साथ ले जाना होगा।
  • यह गोल्डन कार्ड को आयुष्मान गोल्डन कार्ड के दूसरे नाम से भी जाना जाता है।
  • इस कार्ड को बनवाने की कीमत 30 रुपए है जिसे किसी भी अस्पताल में अपना इलाज 5 लाख रुपए तक में करवा सकते हो।
  • अगर आपको यह कार्ड बनवाना है तो आपको अटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा।

सीधे सूचीबद्ध अस्पताल से प्राप्त किया जा सकता है योजना का फायदा

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पात्रता आधारित योजना है इसके अंतर्गत फायदा प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को नामांकन और पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है लाभार्थियों को सीधे कैशलेस उपचार प्राप्त करने के लिए सूचीबद्ध अस्पताल को जा सकते हैं हर सूचीबद्ध अस्पताल में प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र होता है जो लाभार्थियों को योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करता है आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य स्वास्थ्य परिस्थितिक तंत्र के भीतर स्वास्थ्य डेटा की इंटर ऑपरेबिलिटी को सक्षम करने वाला एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना हैं जिसके द्वारा से हर नागरिक का इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाया जा सकेगा इस योजना के माध्यम से नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा को सुगम बनाया जा सकेगा।

PMJAY CSC

Ayushman Bharat Golden Card

Ayushman Bharat Card बनवाना हुआ मुफ्त

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की आयुष्मान भारत योजना सरकार के माध्यम से 2017 में लांच की गई थी इस योजना के अंदर लाभार्थियों को 5 लाख तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं आयुष्मान भारत कार्ड के द्वारा से लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत भारत सरकार के माध्यम से पात्रता कार्ड को मुफ्त कर दिया है जिसके के लिए 30 रूपए शुल्क का भुगतान करना पड़ता था इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पात्रता कार्ड बनवाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र से संपर्क करते थे और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को 30 रुपय का भुगतान करते थे इसके बाद उन्हें कार्ड प्राप्त होता था लेकिन अब यह कार्ड प्राप्त करना पूरी तरह से मुफ्त है लेकिन यदि आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाना है या आपको कार्ड को दोबारा से प्रिंट करना है तो आपको 15 रुपए का भुगतान करना होगा यह कार्ड लाभार्थियों को बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card 

NHA का CSC से समझौता

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने सीएससी के साथ समझौता किया है जिसके अंदर यह तय किया गया है कि प्रथम बार आयुष्मान कार्ड जारी होने पर नेशनल हेल्थ अथॉरिटी सीएससी को 20रू का भुगतान करेगी जिससे कि सिस्टम को और बेहतर बनाया जा सके इस समझौते का एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि इस योजना के अंतर्गत पीवीसी आयुष्मान कार्ड तैयार किये जा सके आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना का फ़ायदा लेने के लिए पीवीसी कार्ड बनवाना जरुरी नहीं है जिन लाभार्थियों के पास पुराने कार्ड है उन्हें इस योजना का फ़ायदा प्रदान किया जाएगा पीवीसी कार्ड बनवाने का एक उद्देश्य यह भी है कि इसके माध्यम से अधिकारियों को लाभार्थी की पहचान करने में आसानी होती है।

Ayushman Bharat Jan Arogya Card 2023

देश के गरीब तबके के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते हैं और अपनी बीमारी से लड़ते रहते हैं उन नागरिकों के लिए भारत सरकार ने सभी गरीब लोगों के आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2023 बनाने के आदेश दिए हैं इस गोल्ड कार्ड के माध्यम से वह अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं इन लोगों को सरकार 500000 रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रही है इस योजना के तहत लोग बड़ी आसानी से अपना गोल्डन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड देश के हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बनाए जा रहे हैं जिन लोगों के अभी तक स्वर्ण कार्ड नहीं बने हैं वह जल्द से जल्द बनवा ले।

आयुष्मान भारत योजना 2023

यह योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण के अंतर्गत आरंभ किया गया है जन आरोग्य योजना 2023 के अंदर देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा केंद्र सरकार की तरफ से विवरण किया जा रहा है जिससे लोग अपनी बीमारी का अस्पताल में 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं यह योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है इस योजना से भारत देश को स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी।

PM जन आरोग्य योजना 2023

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत आने वाली योजना है इस योजना में लगभग 1350 बीमारियों को शामिल किया गया है जैसे की सर्जरी मेडिकल आदि केंद्र सरकार के माध्यम से अब इस योजना में आयुर्वेदिक योग यूनानी उपचार भी शामिल किए गए हैं अगर आपके पास आयुष्मान गोल्डन कार्ड उपलब्ध है तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर आयुष्मान भारत कार्ड को ले जाकर इलाज मुफ्त में करा सकते हैं।

UP Kisan Karj Rahat List

आयुष्मान अभियान के अंतर्गत किए गए सत्यापित लाभार्थियों की संख्या

      राज्य का नाम           संख्या
        छत्तीसगढ़           6 लाख
        मध्य प्रदेश          1,23,488
        उत्तर प्रदेश           80,377
         पंजाब           38,488
        उत्तराखंड            7,460
          हरियाणा           8,247
           बिहार          16,070

Ayushman Bharat Golden Card के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
Ayushman Bharat Golden Card
  • अब आपको इसमें लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा
  • इसमें लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा अब आपको इसमें ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर Sign in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नए पेज को दर्शाया जाएगा जिसमें आपको आधार नंबर डालकर आगे बढ़े और अगले पेज पर अपने अंगूठे का निशान वेरीफाई करना होगा।
  • यह सब कुछ करने के बाद अब आपके सामने बहुत से विकल्प होंगे इसमें आपको Approved Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने गोल्डन कार्ड Approve हो जायेगा इसके तुरंत बाद आपके सामने सूची आ जायेगी।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और इसके साथ ही Confirm Print पर क्लिक कर सकते है।
  • इसके बाद अब आपको सीएससी वेलेट में अपना पासवर्ड के बाद में वैलिड पिन कॉर्ड को डालना होगा अब आपके सामने फिर एक नए पेज को दर्शाया जाएगा।
  • अब आपके सामने कैंडिडेट के आगे डाउनलोड का विकल्प आ जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक कर दें आपका गोल्डन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Ayushman Bharat Golden Card कैसे बनवाये?

देश के जो अभिलाषी फ़ायदा पाने वाले PMJAY गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वह नीचे की ओर दिए गए स्टेप्स को स्टेप्स बाय फॉलो कर सकते हैं आप लोग दो जगह से अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जन सेवा केंद्र द्वारा

  • प्रथम आवेदक को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा जन सेवा केंद्र वाले आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में देखेंगे।
  • अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में होगा तो उन्हें गोल्डन कार्ड दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पत्रिका, पंजीकृत मोबाइल नंबर, आदि को जन सेवा केंद्र के एजेंट को ले जाकर दे देना होगा।
  • जिससे एजेंट आपका सफल पंजीकरण करेगा और आपको पंजीकरण आईडी प्रदान करेगा।
  • इसके बाद फिर आपको जन सेवा केंद्र वाले 10 से 15 दिनों में आयुष्मान कार्ड प्रदान करेंगे और आपको गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 30 रुपये की फीस देनी होगी।

पंजीकृत और निजी हॉस्पिटलों के माध्यम से

  • प्रथम आपको अपने नजदीकी निजी या सरकारी अस्पतालों में अपने दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि के साथ जाना होगा।
  • इसके बाद आपका नाम जन आरोग्य योजना की सूची में जांचा जाएगा।
  • इस सूची में नाम आने के बाद ही आपको आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा।

किसी और के नाम कार्ड जारी होने पर यहां दर्ज कराये शिकायत

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश के कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को 5 लाख तक का सलाना बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है इस योजना पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार के माध्यम से वाहन किया जाता है इस योजना के अंदर आवेदन करने के बाद आपको एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाता है जिसे आप अस्पताल में दिखाकर 500000 तक का फ्री इलाज प्राप्त कर सकते हैं यदि आपका यह गोल्डन कार्ड किसी कारणवश किसी और के नाम से जारी कर दिया जाता है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप इस बात की जानकारी टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं।

  • यह शिकायत करने के लिए आपके पास कोई प्रमाणित कागजात उपलब्ध होना आवश्यक है जैसा कि प्रधानमंत्री जी का पत्र या प्लास्टिक कार्ड टोल फ्री नंबर 180018004444 और 1455 हैं।
  • इसके अलावा स्कीम से संबंधित कागजात लेकर लाभार्थी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय भी जा सकता है कार्यालय में लाभार्थी को डिस्टिक इंप्लीमेंटेशन यूनिट के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी इस तरह की शिकायतें आने पर मामले की जाँच की जायेगी और कागजातों का सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन के पश्चात शिकायत शासन को भेज दी जाएगी शासन स्तर से अनुमानित प्राप्त होने के बाद लाभार्थी द्वारा सूचीबद्ध चिकित्सालय जन सेवा केंद्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है।

Ayushman Bharat Golden Card प्राप्त करने के लिए पात्रता की जांच कैसे करें?

देश के जो अभिलाषी फायदा पाने वाले इस भारत गोल्डन कार्ड लिस्ट में योग्यता के अनुरूप शामिल किए जाएंगे वही नागरिक गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं हमने आपको नीचे की ओर स्टेप बाय स्टेप के जरिए से पूरी प्रक्रिया दी हुई है तथा आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से Am I Eligible विकल्प का चयन करना है
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भरना होगा।
Ayushman Bharat Golden Card
  • इसके तुरंत बाद आखिर में जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके पंजीकृत मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा फिर खाली बॉक्स में इस ओटीपी को भरना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे नाम से, मोबाइल नम्बर से, राशन कार्ड के द्वारा, RSBI URN द्वारा।
  • वांछित ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नाम खोजें इसके बाद पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे फिर आपके सामने खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना सूचीबद्ध अस्पतालों से संबंधित जानकारी

आयुष्मान भारत योजना का फायदा उठाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह योजना पूर्णता पात्रता पर आधारित है जो कि वर्ष 2011 की जनगणना है इस योजना के अंदर लाभार्थी एंपेनल्ड हॉस्पिटल के द्वारा से अपना फ्री इलाज करवा सकते है।

  • इस स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अस्पताल में अपना आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र लेकर जाना होगा जिसके द्वारा से लाभार्थी की पात्रता सुनिश्चित की जाएगी सूचीबद्ध अस्पतालों की लिस्ट भी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके प्राप्त की जा सकती है इसके अलग भी लाभार्थी के माध्यम से आयुष्मान सारथी ऐप डाउनलोड करके भी इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, ग्राम पंचायत कार्यालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और आशा कार्यकर्ता के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

अस्पताल ढूंढे

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से Find Hospital विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया भेद खुल जाएगा
Ayushman Bharat Golden Card अस्पताल ढूंढे
  • अब आपको इस पेज पर मौजूद एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको सर्च के विकल्प का चयन करना है
  • अस्पतालों की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी

Suspended Hospitals Search

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से Find Hospital विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • अब आपको इस पेज पर मौजूद Suspended Hospitals के विकल्प का चयन करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
Suspended Hospitals Search - आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
  • अब आपको इस पेज पर मौजूद सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको सर्च के विकल्प का चयन करना है
  • सस्पेंडेड हॉस्पिटल लिस्ट आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी

Health Benefit Packages देखें

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से Health Benefit Packages विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
Health Benefit Packages - आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
  • इस पेज पर आपको सभी हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस दिख जाएंगे
  • स्क्रीन पर मौजूद किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करके उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

PMJAY पब्लिक डैशबोर्ड देखें

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से PMJAY पब्लिक डैशबोर्ड विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी

फीडबैक दर्ज करें

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से फीडबैक विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
फीडबैक दर्ज करें - Ayushman Bharat Golden Card
  • यहां पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपना फीडबैक दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है

आपके द्वार आयुष्मान देखें

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से आपके द्वार आयुष्मान विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
आपके द्वार आयुष्मान देखें
  • इस पर आपको आपके द्वार आयुष्मान से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी

आपके द्वार आयुष्मान डैशबोर्ड देखें

  • प्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको होमपेज से आपके द्वार आयुष्मान विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको डैशबोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक लॉगइनफॉर्म खुल जाएगा
आपके द्वार आयुष्मान डैशबोर्ड देखें
  • यहां पर आपको सभी लॉगइन जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको लॉग इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Leave a Comment