राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Apply Online | ग्रामीण आजीविका ऋण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ, पात्रता, एवं अन्य दस्तावेज | Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Application Form

राजस्थान सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना 2023 है। जिसके तहत खेती के अलावा अन्य कामों के लिए 2 हजार करोड़ रुपए तक का बिना किसी ब्याज के ऋण दिया जाएगा। सरकार के सहकारिता विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र परिवारों के लिए इस योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत साल 2022 में ही एक लाख परिवारों को सीधा फायदा मिलेगा। अगर आप भी बिना किसी ब्याज के ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2023 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2023

राजस्थान में सहकारिता विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र परिवारों के लिए राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका योजना शुरू की है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट में की थी। Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत वर्ष 2022-23 में एक लाख परिवारों को कृषि क्षेत्र के अलावा अकृषि कार्यों के लिए 2000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कई परिवार कृषि एवं पशुपालन के साथ-साथ अकृषि गतिविधियां जैसे हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई बुनाई, रंगाई छपाई आदि पर जो आजीविका के लिए निर्भर है। इन कार्यों के लिए अकृषि क्षेत्र में 1 लाख परिवारों को 2 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण राजस्थान सरकार द्वारा वितरित किया जाएगा। अब ग्रामीण क्षेत्र के किसान परिवारों को कृषि कार्यों के साथ-साथ अकृषि कार्यों के लिए भी ब्याज मुक्त ऋण मिल सकेगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार 100 करोड रुपए का ब्याज अनुदान देगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना Key Highlights

योजना का नामRajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
उद्देश्यअकृषि कार्यों के लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराना
लाभार्थीराजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र के परिवार
ऋण की राशि2 लाख रुपए
लाभ1 लाख ग्रामीण परिवारों को
राज्यराजस्थान
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट  जल्द ही लांच होगी

2 लाख रुपए तक का मिलेगा लोन

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत सरकार द्वारा प्रति समूह अधिकतम 10 सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से ऋण दिया जाएगा। इस ऋण की अधिकतम राशि 2 लाख रुपए होंगी। ऋण लेने वाले नागरिक से कोई कार्य फीस नहीं ली जाएगी। इस योजना के तहत नागरिक को संपूर्ण ऋण साख सीमा के रूप में स्वीकृत किया जाएगा। साख सीमा राशि का आकलन नागरिक की व्यवसाय की पूंजीगत आवश्यकता, कार्यशील पूंजी और रोजमर्रा की जरूरतों को ध्यान में रखकर की जाएगी। ऋण लेने वाले नागरिक को प्रतिवर्ष स्वीकृत साख सीमा का नवीनीकरण करवाना होगा। 1 वर्ष पूरे होने पर खाते में बकाया राशि जमा करवा कर अगले वर्ष के लिए साख सीमा का नवीनीकृत करवाना होगा। राज्य सरकार द्वारा आगामी वर्षों में भी इस योजना के लिए निरंतर ब्याज अनुदान राशि दी जाएगी।

पालनहार योजना राजस्थान

Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत 15 दिन में मिलेगा ऋण

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को ब्याज मुक्त ऋण 15 दिन में उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें वाणिज्यिक बैंकों की ओर से 55158, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा 36741, सहकारी बैंकों की ओर से 5949, और इस्माइल फाइनेंस बैंकों द्वारा 2152 सहित कुल एक लाख ग्रामीण परिवारों को इस योजना के तहत ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। स्वीकृत ऋण राशि नागरिक को 1 वर्ष की अवधि में वापस करनी होगी। निर्णय आगामी वर्ष के लिए साख सीमा का नवीनीकरण करवा सकेगा। जिला कलेक्टर की ओर से ग्रामीण क्षेत्र से पात्र परिवार का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदनों का जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में परीक्षण कर आवेदन पत्र संबंधित बैंक शाखा को भेजा जाएगा। और बैंक शाखा 15 दिन में ऋण स्वीकृति पर निर्णय लेगी और नागरिक को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

Gramin Parivar Aajivika Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को कृषि कार्यों के लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत कृषि एवं पशुपालन के साथ-साथ अकृषि गतिविधियां जैसे हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई बुनाई, रंगाई छपाई आदि पर निर्भर परिवारों को लोन मुहैया कराया जाएगा। राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के माध्यम से 1 लाख ग्रामीण परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। जिसके लिए 100 करोड़ रुपए का ब्याज अनुदान राज्य सरकार देगी।

राजस्थान ग्रामीण आजीविका ऋण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान में सहकारिता विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र परिवारों के लिए राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका योजना शुरू की है। 
  • Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Yojana के तहत वर्ष 2022-23 में एक लाख परिवारों को कृषि क्षेत्र के अलावा अकृषि कार्यों के लिए 2000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।
  • अकृषि क्षेत्र में 1 लाख परिवारों को 2 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण राजस्थान सरकार द्वारा वितरित किया जाएगा।
  • अब ग्रामीण क्षेत्र के किसान परिवारों को कृषि कार्यों के साथ-साथ अकृषि कार्यों के लिए भी ब्याज मुक्त ऋण मिल सकेगा।
  • ऋण की अधिकतम राशि 2 लाख रुपए होंगी। ऋण लेने वाले नागरिक से कोई कार्य फीस नहीं ली जाएगी।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार 100 करोड रुपए का ब्याज अनुदान देगी।
  • राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को ब्याज मुक्त ऋण 15 दिन में उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।
  • Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Yojana  के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के एक लाख परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • बिना किसी ब्याज के ऋण प्राप्त कर राज्य के ग्रामीण परिवारों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Yojana के लिए पात्रता

  • राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के लिए राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 5 साल से निवास कर रहे परिवार ऋण के लिए पात्र होगे।
  • लघु और सीमांत कृषक तथा भूमिहीन श्रमिक जो कि किराएदार, मौखिक पट्टादार, बटाईदार आदि के रूप में काम कर रहे हैं वह परिवार भी पात्र होगे।
  • ग्रामीण दस्तकार तथा कृषि कार्य में जीवन यापन करने वाले ग्रामीण परिवार के सदस्य भी पात्र होंगे
  • आवेदक का बैंक शाखा के कार्य शहर अथवा जिले का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार एवं जन आधार बना होना जरूरी है।
  • परिवार के सदस्य के पास किसी भी लाइसेंस धारी बैंक से जारी हुआ किसान कार्ड होना चाहिए।

ग्रामीण आजीविका ऋण योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • किसान कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना को शुरू किया गया है। जिसके तहत ग्रामीण परिवारों को 2 लाख रुपए तक का लोन बैंक द्वारा मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से एक लाख ग्रामीण परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के तहत आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा अभी फिलहाल कोई अधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है जैसे  सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के के माध्यम से सूचित कर देंगे। अभी आपको इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment