अग्निपथ भर्ती 2023: Agneepath Bharti ऑनलाइन आवेदन, योग्यता, Last Date

Agneepath Bharti Registration, अग्निपथ योजना क्या है | अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, पात्रता तथा लाभ जाने | Agneepath Bharti Yojana Online Apply

हमारे भारत देश में बहुत से ऐसे नागरिक है जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के माध्यम से अग्निपथ भर्ती योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा इस आर्टिकल में हम आपको अग्निपथ योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे तो दोस्तों अगर आप Agneepath Bharti Yojana से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

Agneepath Bharti Yojana

Table of Contents

Agneepath Bharti Yojana 2023

सेंट्रल गवर्नमेंट ने मंगलवार को रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की है इसके तहत सैनिकों को सिर्फ 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) का ऐलान किया राजनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा।

इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे यह योजना को अग्निपथ स्कीम नाम दिया गया है इसके तहत युवा 4 साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं।

भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

अग्निपथ योजना के तहत आर्मी में भर्ती का नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया गया है भारतीय सेना 83 भर्ती रैलियों के द्वारा से 40000 भर्तियां करेगी। इस योजना के तहत थल सेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है सोमवार को भर्ती का नोटिफिकेशन लागू कर दिया गया है नोटिफिकेशन में योग्यता शर्ते, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्तों से लेकर सर्विस रूल्स तक का ब्यौरा है जुलाई से सेना की विभिन्न भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचना जारी करेगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। रेगुलर कैडर को लेकर नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 4 साल के बाद चयनित अग्निवीर को अगले 15 साल के लिए शामिल किया जाएगा थल सेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेगी अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा।

रेल कौशल विकास योजना 

समय पूरा होने पर प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि

अग्निपथ योजना का कार्यकाल 4 साल का है इसके पश्चात कार्यकाल की अवधि पूरी होने के पश्चात सैनिकों को आगे सेवा में भी रखा जा सकता है लगभग 25% सैनिकों को सेवा में रखा जाएगा इसके अलावा बाकी सभी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा एवं रक्षा बोलो द्वारा बेहतर रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सैनिकों की मदद की जाएगी कॉरपोरेट कंपनियां भी इन प्रशिक्षित एवं अनुशासित युवाओं को रोजगार मुहैया कराने में दिलचस्पी दिखा रही है सर्विस की अवधि पूरी होने के पश्चात इन सैनिकों को tax free service fund package के रूप में 11.71 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी इस योजना के अंतर्गत जल्द ही सैनिकों की भर्ती की जाएगी

Agneepath Bharti Yojana एयरफोर्स और नेवी में भर्ती का क्या स्टेटस?

रविवार को तीनों सेनाओं ने अग्निपथ योजना के तहत भर्तियों में तेजी लाने का ऐलान कर दिया है वायु सेना ने कहा कि अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून से आरंभ हो जाएगी यह ऑनलाइन रहेगी 24 जुलाई से फेज वन ऑनलाइन एग्जाम होंगे पहले बैच की ट्रेनिंग 30 दिसंबर तक शुरू होने की योजना है भारतीय नौसेना ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पर पूरा काम कर लिया गया है 25 जून तक विज्ञापन निकलेंगे 21 नवंबर को पहला अग्निवीर बैच ट्रेनिंग सेंटर पहुंचना शुरू कर देगा महिला अग्निवीर भी शामिल होगी।

अगस्त से शुरू होगी Agneepath Bharti रैलियां

लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने रविवार को बताया था कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में होगी। लगभग 25000 रंगरूटों की ट्रेंनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा करीब 40000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्तियां रैलियां होनी है।

24 जून से शुरू हो जाएगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया

दोस्तों भले ही भारत देश के बहुत से राज्यों में सेंट्रल गवर्नमेंट की अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है परंतु सरकार इसके लिए 2 दिन के अंदर अधिसूचना लागू करेगी और 24 जून से इसकी भर्ती प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी भारतीय सेना के अध्यक्ष मनोज पांडे और इंडियन एयर फोर्स प्रमुख वीहार चौधरी ने इस बारे में जानकारी दी है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा है कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होने वाली है अगले 2 दिनों के भीतर http://joinindianarmy.nic.in पर अधिसूचना जारी की जाएगी इसके पश्चात हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण का विस्तृत कार्यक्रम और रैली की घोषणा करेंगे।

AIMS Portal

नई पहल से सेना की रेजिमेंटल प्रणाली में नहीं होगा कोई भी बदलाव

सेना में 4 वर्ष के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती पर अग्निपथ योजना का विरोध बढ़ता जा रहा है प्रदेश के अलग-अलग शहरों में बृहस्पतिवार को योजना के खिलाफ सेना भर्ती के हजारों अभ्यर्थी सड़कों पर उतर आए और जुलूस निकालते हुए उग्र प्रदर्शन किया। सेना की रेजिमेंटल प्रणाली में अग्निपथ स्कीम से कोई बदलाव नहीं होगा पहले साल में भर्ती होने वाली अग्निवीरों की संख्या कुल सशस्त्र सैन्य बलों का 3% होगा भारत देश के बहुत से हिस्सों में इस नई योजना के खिलाफ युवाओं द्वारा किए जा रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच सरकारी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि योजना का उद्देश्य युवाओं के लिए सैन्य बलों में अवसर बढ़ाना है इसके तहत सशस्त्र सेना में मौजूदा एनरोलमेंट से करीब 3 गुना सैनिकों की भर्ती होगी हालांकि इसका निश्चित समय अवधि अभी नहीं बताया जा सकता है उल्लेखनीय है कि सरकार ने थल सेना वायु, सेना और नौसेना में 4 साल के अनुबंध पर सैनिकों की भर्ती के लिए यह योजना का शुभारंभ किया है।

Agneepath Bharti Yojana हाइलाइट्स

योजना का नामअग्निपथ भर्ती योजना
विभाग का नामरक्षा मंत्रालय
घोषणाकर्तारक्षामंत्री राजनाथ सिंह
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्ययुवाओं को सेना में भर्ती करना
वेतन30000 रुपये
बीमा राशि44 लाख
लेवलराष्ट्रीय स्तर
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
स्थानभारत
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

National Youth Parliament Scheme

Army Agneepath Bharti Yojana उद्देशय

अग्निपथ भर्ती योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि योजना के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय के माध्यम से देश के नौजवान महिला और पुरुष उम्मीदवारों को वायु सेना, थल सेना तथा नौसेना के अंतर्गत अग्निवीर पदों पर नियुक्त कर देश की सेवा के लिए प्रेरित कर बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत साढ़े 17 साल से 21 साल के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा इन्हें 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी इन जवानों को हेलोग्राफिक, नाइट फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस किया जाएगा साथ ही हैंडहोल्ड टारगेट सिस्टम भी जवानों के हाथ में दिए जाएंगे। तथा यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

Agneepath Recruitment Scheme Benefits (लाभ)

  • मोदी सरकार अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए अग्निवीरों को भर्ती करेगी।
  • इस योजना के तहत भर्ती होने वाले कुल युवकों में 25 प्रतिशत युवाओं को सेना में करियर बनाने का मौका मिलेगा।
  • वहीं 75 प्रतिशत युवाओं को अन्य क्षेत्रों में करियर बनाने में सरकार की मदद मिलेगी।
  • वही सेवा के दौरान युवाओं को 30 हजार रुपये से ज्यादा का वेतन मिलेगा।
  • सेवा के 4 साल पूरे होने पर अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपए का एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा।
  • जिसमें उनका अर्जित ब्याज शामिल होगा।
  • उन्हें 4 साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा।
  • सरकार 4 साल बाद सेवा छोड़ने वाले सैनिकों के पुनर्वास में सहायता करेगी।
  • उन्हें स्किल सर्टिफिकेट और ब्रिज कोर्स प्रदान किए जाएंगे।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे सालतीसरे सालचौथे साल
भारतीय थल सेना400004500050000
भारतीय वायु सेना350044005300
भारतीय जल सेना300030003000

Agneepath Bharti Yojana की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  • लाभार्थी भारत के मूल निवासी होना चाहिए।
  • साढ़े 17 साल से 21 साल आयु के युवा इसमें नौकरी पा सकते हैं।
  • अग्निपथ भर्ती योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 10वीं तथा 12वीं पास होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

MSME Registration

Agneepath Bharti Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वेतन की वार्षिक आधार पर जानकारी

YearMonthly packageIn hand salaryContribution to Agniveer corpus fund 30%Contribution to corpus fund by government of India
1st YearRs 30000Rs 21000Rs 9000Rs 9000
2nd YearRs 33000Rs 23100Rs 9900Rs 9900
3rd YearRs 36500Rs 25580Rs 10950Rs 10950
4th YearRs 40000Rs 28000Rs 12000Rs 12000
Total contribution in corpus fund after 4 years  Rs 5.02 lakhRs 5.02 lakh

अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन सेना के माध्यम से जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षरता आदि के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा।

देश सेवा के दौरान शहीद होने पर परिजनों को मिलेगी सेवा निधि

यदि कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ब्याज समेत मिलेगी इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा वहीं यदि कोई अग्निवीर डिसेबल हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा।

Agneepath Bharti Yojana के तहत कितनी मिलेगी सैलरी

Agneepath Yojana के तहत अग्निवीरों की सालाना सैलरी 4.76 लाख रुपये होगी चौथे साल में यह सैलरी बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगी इसके अलावा रिस्क और हार्डशिप पैकेज अलग से दिया जाएगा सेना में 4 साल की सेवा पूरी करने के पश्चात लगभग 11.7 लाख रुपये एकमुश्त ब्याज समेत दिए जाएंगे यह पैसा इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होगा।

समग्र शिक्षा अभियान

पूरे देश में आयोजित की जाएगी Agneepath Bharti

अग्निवीरों की भर्ती पूरे भारत देश में आयोजित की जाएगी मेरिट में आए युवाओं को इसमें चुना जाएगा चुने गए कैंडिडेट्स बतौर अग्निवीर 4 साल तक सेना में सर्विस देंगे 4 साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे इसके पश्चात वह समाज में एक स्किल्ड नागरिक के तौर पर अनुशासित जीवन जी सकते हैं मेरिट के आधार पर और सेना की जरूरत के हिसाब से सेना 25% अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में समायोजित कर सकती है होलोग्राफिक, नाइट, फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस होंगे जवान। हैंड हेल्ड टारगेट सिस्टम भी जवानों के हाथ में दिए जाएंगे इसके लिए 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी साढ़े 17 साल से 21 साल आयु के युवा इसमें नौकरी पा सकते हैं।

4 साल के लिए सेना में शामिल होंगे युवा

अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवा 4 साल के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे यह रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है 4 साल के पश्चात 80 फीसद सैनिकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा तथा आगे रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सेना उनकी सहायता करेगी देश की सेवा कर चुके ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरियां आरक्षित करने में अलग-अलग कॉरपोरेशंस को भी रुचि होगी।

शहीद या हादसे का शिकार होने पर क्या होगा?

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने बताया यदि इस सेवा के दौरान कोई जवान शहीद होता है तो उसके परिवार को पूरा इंश्योरेंस कवर मिलेगा इसके अलावा शहीद के परिवार को सेवा निधि समेत करीब-करीब 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे इसके अलावा शहीद की बची हुई सेवा की पूरी सैलरी भी परिवार को मिलेगी सेवा के दौरान यदि जवान दिव्यांग हो जाते हैं तो दिव्यांगता के फीसद के हिसाब से लगभग 44 लाख रुपए मिलेंगे सेवा निधि के अलावा बची हुई सेवाकाल की पूरी सैलरी भी जवान को दी जाएगी।

अग्निपथ भर्ती योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी सिर्फ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जी के माध्यम से Agneepath Bharti Yojana का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है जल्द ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट आरम्भ करेगी जैसे ही सरकार के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी विवरण की जाती है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से जरूर सूचित करेंगे तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहें।

Leave a Comment