छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना शुरू हुई, 5 से 6 वर्ष के बच्चे को मिलेगा दाखिला

Chhattisgarh Balwadi Yojana Application Form 2023 | छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना क्या है, उद्देश्य, लाभ, पात्रता, एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी | CG Balwadi Yojana Apply Online

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई शिक्षा नीति के अनुसार 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य में बालवाड़ी योजना का शुभारंभ किया है।छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के अंतर्गत खेल खेल में बच्चों के सीखने और समझने की क्षमता को विकसित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है । 5 से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को बालवाड़ी के माध्यम से सीखने के लिए प्रोत्साहित तथा स्कूल के माहौल के लिए तैयार किया जाएगा। Chhattisgarh Balwadi Yojana के अंतर्गत इस वर्ष राज्य में 5173 बलवाड़ियाँ प्रारंभ की गई है। और आने वाले वर्षों में प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बलवाड़ियाँ खोली जाएगी। आज हम आपको इस लेख में CG Balwadi Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे जैसे कि बालवाड़ी योजना क्या है, कितने बच्चों को लाभ होगा, योजना का संचालन, उद्देश्य, लाभ, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज आदि।

Chhattisgarh Balwadi Yojana 2023

Chhattisgarh Balwadi Yojana 2023

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में बालवाड़ी योजना की शुरुआत की है। बालवाड़ी योजना स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 5 से 6 वर्ष तक की आयु वाले बच्चों के लिए शुरू की गई है। “जाबो बालवाड़ी बढ़ाबो शिक्षा के गाड़ी” के थीम पर Balwadi Scheme की स्थापना की गई है। Chhattisgarh Balwadi Yojana के अंतर्गत 5 से 6 साल के बच्चे को प्री प्राइमरी की पढ़ाई के लिए खेल खेल में सीखने और समझने की क्षमता को विकसित किया जाएगा। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में राज्य में 5173 बलवाड़ियाँ प्रारंभ की गई है।

इस योजना के माध्यम से बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तथा उन्हें स्कूल के माहौल के लिए तैयार किया जाएगा। योजना के तहत बच्चों के लिए हर बालवाड़ी में आंगनवाड़ी सहायिका के अतिरिक्त संबद्ध प्राथमिक शाला के एक सहायक शिक्षक को भी रखा जाएगा। जिसके लिए सहायक शिक्षक को 500 रुपए हर महीने अतिरिक्त मानदेय भी दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन करेगी सरकार

CG Balwadi Yojana Key Highlights

योजना का नामबालवाड़ी योजना
योजना का शुभारंभमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने
स्थापित की गई5173 बलवाड़ियाँ
लाभ68 हजार 54 बच्चों को
उद्देश्यबच्चों में मानसिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक एवं संज्ञानात्मक विकास करना
लाभार्थी5 से 6 वर्ष के बच्चे
साल2023
राज्यछत्तीसगढ़

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में 68,000 बच्चे होंगे छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना से लाभान्वित

Chhattisgarh Balwadi Yojana के तहत सरकार द्वारा बच्चों की सुविधा के अनुकूल फर्नीचर, खेल सामग्री और रंग रोगन के लिए 1 लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान की गई है। बालवाड़ी योजना के तहत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में राज्य के लगभग 68 हजार 54 बच्चों को बालवाड़ी योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। सत्र 2022 में योजना का संचालन करने के लिए 5173 बलवाड़ियाँ प्रारंभ की गई है। और आने वाले वर्षों में छत्तीसगढ़ के सभी क्षेत्रों में बलवाड़ियाँ खोली जाएगी छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के संचालन के लिए बच्चों की सामग्री बाल वाटिका को भी तैयार किया जा चुका है। बच्चों को खेल-खेल में रोचक तरीके से अध्यापन कार्य कराने के लिए आंगनबाड़ी सहायिका और शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

PM SHRI Yojana के अंतर्गत अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल

स्कूलों में ही होगा बालवाड़ी योजना का संचालन

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का संचालन  स्कूलों में ही किया जाएगा। स्कूल परिसर में भोजन अवकाश के 2 घंटे बाद बच्चों को खेल-खेल में रोचक तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष के निर्माण किया गया है। जो प्राथमिक स्तर में बच्चों के शैक्षिक स्तर को सुधारने में मदद करेगा। तथा योजना के संचालित किए जाने से बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को बेहतर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। Chhattisgarh Balwadi Yojana के तहत राज्य के 5 से 6 वर्ष के आयु समूह के 3 लाख 23 हजार 624 बच्चों में से 68 हजार 54 बच्चे इसी वर्ष 2022-23 बालवाड़ी योजना के माध्यम से लाभान्वित होंगे।

बालवाड़ी योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बालवाड़ी योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को खेल खेल में सीखने और समझने की क्षमता को मानसिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक एवं संज्ञानात्मक रूप से विकसित करना है। ताकि प्री प्राइमरी की पढ़ाई के लिए बच्चों को तैयार किया जा सके। क्योंकि मनुष्य के मस्तिष्क का 85% विकास उसके बचपन में हीं होना प्रारंभ हो जाता है। बच्चा जो बचपन में सीखेगा वही चीजें स्कूल में और आगे जीवन में उसकी मदद करेगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ताकि 5 से 6 वर्ष की उम्र में जब बच्चे पहली कक्षा में जाए तो वह उसके लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हो।

Chhattisgarh में आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या 6 हजार 536 है। अभी फिलहाल ऐसी आंगनबाड़ियों को बालवाड़ी में बदला गया है। जो किसी स्कूल परिसर के रूप में उपस्थित थी। 6 हजार 536 आंगनवाड़ी केंद्रों में से 5 हजार 173 आंगनबाड़ियों को बालवाड़ी में बदला गया है।

CG Scholarship

Chhattisgarh Balwadi Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में बालवाड़ी योजना (Balwadi Yojana) की शुरुआत की है।
  • बालवाड़ी योजना के अंतर्गत 5 से 6 साल के बच्चे को प्री प्राइमरी की पढ़ाई के लिए खेल खेल में सीखने और समझने का की क्षमता को विकसित किया जाएगा।
  • वर्ष 2022-23 में राज्य में 5173 बलवाड़ियाँ प्रारंभ की गई है। बच्चों की सुविधा के अनुकूल फर्नीचर, खेल सामग्री और रंग रोगन के लिए 1 लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान की गई है।
  • स्कूल परिसर में भोजन अवकाश के 2 घंटे बाद बच्चों को खेल-खेल में रोचक तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • अभी फिलहाल 6 हजार 536 आंगनवाड़ी केंद्रों में से 5 हजार 173 आंगनबाड़ियों को बालवाड़ी में बदला गया है।
  • छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के तहत बच्चों के लिए हर बालवाड़ी में आंगनवाड़ी सहायिका के अतिरिक्त संबद्ध प्राथमिक शाला के एक सहायक शिक्षक को भी रखा जाएगा। जिसके लिए सहायक शिक्षक को 500 रुपए हर महीने अतिरिक्त मानदेय भी दिया जाएगा।
  • बालवाड़ी योजना के माध्यम से बच्चों को मानसिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक एवं संज्ञानात्मक विकास करने के लिए शिक्षण हेतु तैयार करना है।
  • राज्य के लगभग 68 हजार 54 बच्चों को बालवाड़ी योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।
  • Chhattisgarh Balwadi Yojana के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों की रुचि बढ़ेगी
  • भविष्य के लिए एक अच्छे नागरिक के रूप में तैयार होगे।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के लिए पात्रता

  • बालवाड़ी योजना के लिए छत्तीसगढ़ के बच्चे पात्र होंगे।
  • पात्रता के लिए बच्चे की आयु 5 से 6 वर्ष की होनी चाहिए।

RTE Admission Chhattisgarh

Chhattisgarh Balwadi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक दस्तावेजों के बारे में कोई निर्धारित जानकारी उपलब्ध नहीं की गई है| केवल इतना ही बताया गया है कि बालवाड़ी योजना के लिए 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही सरकार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जारी करेगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Leave a Comment