छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन करेगी सरकार, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक ले सकेंगे हिस्सा

Chhattisgarhia Olympic Khel Online Registration 2023 | छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल क्या है, उद्देश्य, लाभ एवं पात्रता, कैसे करना होगा आवेदन जाने

छत्तीसगढ़ के नागरिक के लिए भूपेश बघेल सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। प्रदेश में स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। राज्य में इसी साल से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2023 का आयोजन किया जाएगा। Chhattisgarh Olympic Games का आयोजन चार स्तर पर किया जाएगा। जिसके अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कबड्डी, टेनिस बॉल से लेकर क्रिकेट, खो-खो जैसी खेल प्रतियोगिताएं शामिल होगी। और इसी के साथ ओलंपिक खेल में बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग बतौर प्रतिभागी के रूप में हिस्सा ले सकेंगे। अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और आप भी छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको यह लेख ध्यान पूर्वक विस्तार से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Chhattisgarhia Olympic Khel 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Chhattisgarhia Olympic Khel

Chhattisgarhia Olympic Khel 2023

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजित करने का फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और ग्रामीण परंपरा को आगे बढ़ाने एवं स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन किया जाएगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी आयु के नागरिक निर्धारित खेल में हिस्सा ले सकते हैं। चाहे 100 साल का बूढ़ा हो या फिर स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा अपनी खेल प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं। Chhattisgarhia Olympic Khel में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खो खो, कबड्डी, गेड़ी,  पिट्ठूल, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस बॉल एवं क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इन खेलों के अंतर्गत पुरुष और महिलाएं दोनों श्रेणियों में मुकाबले होंगे। Chhattisgarh Olympic Games का आयोजन राज्य स्तर पर राजधानी रायपुर में होगा। राज्य में ओलंपिक खेल का आयोजन ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर किया जाएगा|

खेलो इंडिया यूथ गेम

Chhattisgarh Olympic Games Overview

योजना का नामछत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल
योजना का आयोजनमुख्यमंत्री भूपेश बघेल
उद्देश्यस्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा
लाभार्थीबच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग
आवेदनअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच होगी
राज्यछत्तीसगढ़
साल2023

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजन के लिए गठित होगी  कमेटियां

प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों एवं 146 ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले खेल के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक सरपंच होंगे। और ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक विकास खंड अधिकारी होंगे। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का आयोजन करने के लिए तकनीकी सहायता हेतु राज्य और जिला खेल संघ के प्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक को भी शामिल किया जाएगा। ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकार द्वारा भोजन, आवागमन एवं अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायतों और विकास खंडों के लिए बजट उपलब्ध कराया जाएगा। यह भी पढ़ें- “CG Ration Card New List

Chhattisgarhia Olympic Khel: राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ के अंतर्गत प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार किया जाएगा। और अपने छिपे टैलेंट को सबके सामने प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। जिसके लिए तकनीकी सहायता के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक  राज्य और जिला खेल संघ के प्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य में एथलीटों के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक खिलाड़ी के रूप में भविष्य को सुनहरा बनाने का मौका मिलेगा।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देना है। तथा राज्य में छुपे टैलेंट को सबके सामने प्रदर्शित करना है। Chhattisgarhia Olympic Khel में बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग प्रतिभागी के रूप में हिस्सा ले सकेंगे। इन खेलों के मुकाबले पुरुष और महिलाएं दोनों श्रेणियों में होंगे कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट बॉल, हॉकी, पिटबुल, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल जैसे खेल को आयोजित किया जाएगा।  खेल को आयोजित करने के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन किया गया है। खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों भोजन आने जाने के लिए खर्च एवं अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायत और विकास खंडों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बजट उपलब्ध कराया जाएगा।

Meri Pehchan Portal

Chhattisgarhia Olympic Khel के लाभ

  • छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा
  • बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग खेल प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे तथा अपने अंदर छिपे खिलाड़ी को सबके सामने प्रदर्शित कर सकेंगे
  • ओलंपिक खेल में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खो खो, कबड्डी, गेड़ी, पिट्ठूल, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस बॉल एवं क्रिकेट को भी शामिल किया गया है।
  • Chhattisgarhia Olympic Khel में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकार द्वारा भोजन, आवागमन एवं अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायतों और विकास खंडों के लिए बजट उपलब्ध कराया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ के अंतर्गत प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षक द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • खेल प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

Chhattisgarhia Olympic Khel के लिए पात्रता

  • छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के लिए केवल छत्तीसगढ़ के निवासी पात्र होंगे।
  • ओलंपिक खेल के लिए स्त्री और पुरुष दोनों पात्र होंगे।
  • बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग इस आयोजन में हिस्सा ले सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Agniveer Bharti

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के लिए आवेदन प्रक्रिया

Chhattisgarhia Olympic Khel का आयोजन चार स्तर पर किया जाएगा। जिसके अंतर्गत ग्रामीण औरशहरी क्षेत्रों में कबड्डी, टेनिस बॉल से लेकर क्रिकेट, खो-खो जैसी खेल प्रतियोगिताएं शामिल होगी और इसी के साथ ओलंपिक खेल में बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्ग बतौर प्रतिभागी के रूप में हिस्सा ले सकेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा केवल इतनी ही जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सरकार ने आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल की अधिकारिक वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं की है जैसे ही सरकार ओलंपिक खेल में आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। अभी आपको खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment