CSC Dak Mitra Portal Registration: जाने कैसे कमाए घर बैठे ₹20000 हर महीना

CSC Dak Mitra Portal Registration & Login @ dakmitra.csccloud.in, सीएससी डाक मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन | CSC Dak Mitra Commission Chart

भारत की जन सेवा केंद्र CSC के द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की जाती है। जन सेवा केंद्र के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने सभी सीएससी संचालको के लिए CSC Dak Mitra Portal की सेवा शुरू करने की जानकारी दी है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के CSC संचालक अपना रजिस्ट्रेशन करके डाक मित्र के रूप में डाक पार्सल बुक करने से संबंधित कार्य, स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी कार्य कर सकते हैं। इन कार्यों के माध्यम से वह हर महीने 10,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

यदि आप सीएससी डाक मित्र पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन करके डाक मित्र के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि CSC Dak Mitra Portal क्या है, पोर्टल के उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आदि इसके लिए आपको यह लेख ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

CSC Dak Mitra Portal 2022

CSC Dak Mitra Portal 2023

भारत के जन सेवा केंद्र (CSC) के द्वारा सीएससी डाक मित्र पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से जितने भी सीएससी ग्रामीण इलाकों में या शहरी इलाकों में CSC संचालन कर रहे हैं। उन्हें अब भारतीय डाक मित्र बनाया जाएगा। सीएससी डाक मित्र पोर्टल के तहत सीएससी संचालक को स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी तथा डाक पार्सल बुक करने से संबंधित कार्यों को करने का मौका दिया जा रहा है। जिसके द्वारा इन सेवा कार्यों के करने से हर महीने 10,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक आसानी से कमाए जा सकेंगे।

साथ ही डाक विभाग की तरफ से सीएससी संचालक को कमीशन भी प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए उन्हें CSC Dak Mitra Portal 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही CSC संचालक डाक मित्र के रूप में कार्य कर सकेंगे। यह पोर्टल ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को बेहतर डाक सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ केंद्र संचालक की आय में भी वृद्धि करेगा।

CSC Digital Seva

CSC Dak Mitra Key Highlights

पोर्टल का नामCSC Dak Mitra Portal
शुरू किया गयाCSC के द्वारा
लाभार्थीजन सेवा केंद्र के संचालक
उद्देश्यग्रामीण इलाकों में स्पीड पोस्ट एवं इंडिया पोस्ट पार्सल से जुड़ी सेवाओं को आसान बनाना और सीएससी संचालक की आय में वृद्धि करना
अधिकारिक वेबसाइटdakmitra.csccloud.in
राशिप्रतिमाह 10,000 से 20,000 रुपए
साल2023

अब CSC संचालक करेंगे डाक मित्र के रुप में कार्य

जन सेवा केंद्र के संचालक अब ग्राहकों को भारतीय डाक पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी जैसे कार्यों की भी सुविधा दे सकेंगे। जिसके लिए उन्हें CSC Dak Mitra Portal 2023 की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद सीधे ग्राहकों से पार्सल ले पाएंगे और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को दे पाएंगे। जिससे CSC संचालक को अच्छी आमदनी प्राप्त होगी। प्रत्येक पार्सल पर डाक मित्र के तहत कमीशन दिया जाएगा। जितने अधिक पार्सल CSC संचालक प्राप्त करेगा और भेजेगा उतने ही अधिक कमीशन की राशि सीधे डाक संचालक के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। सीएससी डाक मित्र पोर्टल से CSC संचालक का आर्थिक विकास होगा तथा आय में वृद्धि होगी।

सर्विस प्लस पोर्टल

सीएससी डाक मित्र पोर्टल 2023 का उद्देश्य

CSC Dak Mitra Portal को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सीएससी संचालक की आय में वृद्धि करना है और साथ ही देश के ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के लिए स्पीड पोस्ट बुकिंग एवं डाक पार्सल बुक जैसी सुविधाओं को प्रदान करना है ताकि पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सके अब ग्राहक पोस्ट ऑफिस की बजाए डाक मित्र के पास आएंगे और अपना पार्सल जमा करेंगे। जिसे डाक मित्र डाकघर को भेजेगा। डाक मित्र के माध्यम से ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए डाक घर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक को बेहतर डाक सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ CSC संचालक हर महीने 10,000 रुपए से 20,000 रुपए तक  कमा सकेंगे।

CSC Dak Mitra Portal के लाभ एवं विशेषताएं

  • जन सेवा केंद्र के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने CSC Dak Mitra Portal की सेवा शुरू करने की जानकारी दी है।
  • CSC Dak Mitra Portal इस पोर्टल के माध्यम से सीएससी संचालक को और ग्राहक दोनों को लाभ प्राप्त होगा।
  • सीएससी संचालक अपना रजिस्ट्रेशन कर के डाक मित्र के रूप में कार्य कर सकेगा।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद सीधे ग्राहकों से पार्सल ले पाएंगे और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को दे पाएंगे। जिससे CSC संचालक को अच्छी आमदनी प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से 10,000 से लेकर ₹20000 हर महीने कमा सकेगा।
  • जितने अधिक पार्सल CSC संचालक प्राप्त करेगा और भेजेगा उतने ही अधिक कमीशन की राशि सीधे डाक संचालक के बैंक खाते में जमा कर  दी जाएगी।
  • सीएससी डाक मित्र पोर्टल से CSC संचालक का आर्थिक विकास होगा तथा आय में वृद्धि होगी।

PM Kisan KYC करें CSC के माध्यम से

CSC Dak Mitra Commission List

निर्धारित बुकिंग शुल्कपोस्ट ऑफिस जारी कमीशन (in % Age)CSC VLE गोकुल कमीशन शुल्क (in Rs.)सीएससी संचालक का टीडीएस और जीएसटी काटकर कमीशन शुल्क
200153022.8
400156045.6
600159068.4

CSC Dak Mitra Portal Registration करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।
CSC Dak Mitra Portal Registration
  • होम पेज पर आपको Continue with Connect के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
सीएससी डाक मित्र पोर्टल
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे Username or Email, Password, Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको SIG IN के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment