PM Kisan KYC Online कैसे करें @ exlink.pmkisan.gov.in, स्टेटस चेक

PM Kisan KYC Online Direct Link | pmkisan.gov.in KYC Update Online Kaise Kare | पीएम किसान योजना केवाईसी कैसे करें | PM Kisan e KYC Last Date & Status Check | देश के भूमिधारक किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए पीएम किसान निधि सम्मान योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता 2000 की तीन सामान किस्तों में प्रदान की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। PM Kisan Yojana के तहत अब तक 2000 रुपए की 11 किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। और अब लाभार्थियों को 12वीं किस्त का लाभ मिलेगा। उसके लिए सबसे पहले आपको ई-केवाईसी (e-KYC) कराना होगा। तो आज हम आपको इस लेख में PM Kisan e-KYC से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PM Kisan KYC

PM Kisan KYC

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा 2018-19 में शुरू की गई। PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ करोड़ों किसानों को मिल रहा है। सरकार द्वारा लाभार्थियों को 11 किस्ते जारी की जा चुकी है। और अब 12वीं किस्त का लाभार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्दी करा ले वरना आपको 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को PM Kisan e KYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन अभी भी कई किसानों ने e-KYC नहीं कराई है ऐसे किसानों को सरकार द्वारा अंतिम मौका दिया गया है ताकि लाभार्थी ई-केवाईसी कराकर 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सके। और साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित विभिन्न लाभ प्राप्त कर सके। किसान सम्मान निधि लिस्ट में नाम चेक करें

pmkisan.gov.in KYC Update की आखिरी तारीख

सम्मान सम्मान निधि योजना में 12 करोड़ से ज्यादा किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सरकार की ओर से 12वीं किस्त की राशि लाभार्थी को अगस्त से नवंबर के बीच जारी की जानी है जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है। वह जल्द से जल्द ई-केवाईसी करा ले ताकि उन्हें 12वीं किस्त का लाभ मिल सके। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों की राहत के लिए सरकार ने ई-केवाईसी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दिया है अगर लाभार्थी 31 अगस्त तक e-KYC नहीं कराता है तो उसे 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा।   

PM Fasal Bima Yojana

12वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए प्रदान किए जाते हैं| 6000 रुपए की राशि किसानों को 2000 की तीन किस्तों में भेजी जाती है 10.92 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री मोदी ने 11वीं किस्त के पैसे 31 मई को भेजे थे|

अब लाभार्थियों को 12वीं किस्त का इंतजार है 12 करोड से भी ज्यादा  किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। और अब 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में भेजा जाएगा। जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था। उन लोगों के खाते में पैसे जमा नहीं हुए थे जिसकी वजह से सरकार ने ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 अगस्त तय की है। 12वीं किस्त के पैसे अगस्त से नवंबर के बीच सरकार द्वारा जारी किए जाने हैं। इसलिए जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है। वह जल्द से जल्द ई-केवाईसी करा ले ताकि उन्हें 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त हो सके।

किसानों का भूलेख डाटा अपलोड किए जाने की स्थिति

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों की भूमि का सत्यापन डाटा अपलोड किया जा रहा है। 24 अगस्त तक 1 करोड़  99 लाख 31 हजार 405 किसानों का भूलेख डाटा ही अपलोड किया गया है। प्रदेश के कई बड़े जिले अपलोड किए जाने की स्थिति में पिछड़े हुए हैं। जबकि 2 करोड़ 85 लाख 76 हजार 254 किसानों के भूलेख का डाटा अपलोड किया जाना है।

अलीगढ़ मंडल में 87.59 प्रतिशत डाटा अपलोड किया गया है। जिसकी वजह अलीगढ़ मंडल प्रदेश में सातवें स्थान पर है। इसके अलावा कासगज, हाथरस, एटा में 70% से ऊपर ई-केवाईसी की जा चुकी है। आगरा में 3.86 लाख किसानों के सापेक्ष 1.24 किसानों का ही e-KYC हुआ है। ताजनगरी 75 वें स्थान पर है। ई-केवाईसी नहीं की जाने पर लाभार्थियों के खातों में किस्त की राशि रोक दी जाएगी। इसलिए 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

कुसुम योजना

दो तरीके से PM Kisan KYC करवा सकते हैं

  • पहला– अगर आपने सम्मान किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर e-KYC करवा सकते हैं।
  • दूसरा– ऑनलाइन तरीके से भी आप घर बैठे e-KYC खुद कर सकते हैं।

PM Kisan KYC Online करने की प्रक्रिया

पीएम किसान निधि सम्मान योजना
  • होम पेज पर आपको e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
ऑनलाइन ई-केवाईसी
  • अब आपको इस पेज पर अपना आधार नंबर और इस कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
PM Kisan KYC
  • दर्ज करने के बाद सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।
  • आपको ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपकी e-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment