मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व जरूरी दस्तावेज

Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana Online Application, मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दस्तावेज के बारे में जाने

राज्य के शोधार्थी युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 2022-23 बजट राज्य के शोधार्थी युवाओं के लिए मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना को 5 सितंबर 2022 को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। योजना अपने-अपने राज्य जिन्हें किसी भी प्रकार की कोई फेलोशिप नहीं मिलती है। इस योजना के तहत राज्य के शोधार्थी युवाओं को पंजीकरण की तारीख से आने वाले 3 सालों तक प्रत्येक महीने 3000 रुपए की प्रोत्साहन राशि के रूप में फेलोशिप दी जाएगी। अगर आप Himachal Pradesh Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना क्या है। योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, एवं आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए आपको यह लेख विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana

HP Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 5 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना को लागू करने की मंजूरी मिल गई है। राज्य में छात्रों को शोध करते समय आने वाली आर्थिक तंगी से बचाने के लिए और उन्हें नवाचार करते रहने के लिए हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना को लागू किया गया है। Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के तहत राज्य के शोधार्थी युवाओं को पंजीकरण की तारीख से अगले 3 सालों तक हर महीने ₹3000 की प्रोत्साहन राशि के रूप में हर साल ₹30000 फैलोशिप दी जाएगी ताकि अलग-अलग क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शोध कार्य करने वाले युवाओं को उनके द्वारा किए गए प्रयास एवं शोध कार्य के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके। लगभग 680 योग्य शोधार्थियों की सूची राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए भेजी गई है।

National Scholarship Portal

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना Overview

योजना का नामMukhyamantri Shodh Protsahan Yojana
आरंभ की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा
उद्देश्यराज्य के अलग-अलग गुणवत्तापूर्ण शोध के लिए युवाओं को आर्थिक सहायता देना
लाभार्थीशोध करने वाले छात्र
आर्थिक सहायता3000 रुपए प्रतिमाह 36000 वार्षिक
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच होगी
राज्य  हिमाचल प्रदेश

12000 से भी अधिक शोध छात्रों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का लाभ मुख्यमंत्री शोक प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के विश्वविद्यालय शिमला, सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी, उद्योग एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर सहित लगभग 12,000 से अधिक शोधार्थियों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी। जिस में आने वाले सभी खर्च को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के तहत लगभग 680 योग्य शोध छात्रों की सूची राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए भेज दी गई है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत पंजीकृत होने वाले सभी शोध छात्रों को पंजीकरण की तिथि से 3 सालों तक हर महीने ₹3000 या ₹36000 प्रति वर्ष फेलोशिप दी जाएगी।

Prime Minister Research Fellowship

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के अलग-अलग रहने के लिए राज्य के शोध छात्रों का प्रोत्साहित करना है। प्रोत्साहित करने के माध्यम से शोधार्थी छात्रों को हिमाचल प्रदेश शोध प्रोत्साहन योजना के तहत पंजीकरण की तिथि से लेकर 3 सालों तक फैलोशिप दी जाएगी। फेलोशिप की रकम उन्हें ₹3000 हर महीने एवं ₹36000 प्रतिवर्ष दी जाएगी। Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के माध्यम से शोध छात्रों को प्रतिमाह मिलने वाली फेलोशिप के रूप में आर्थिक सहायता आर्थिक तंगी से बचाएगी। शोधार्थी चिंता मुक्त होकर शोध कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से 12000 से अधिक शोधार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। 680 योग्य शोध छात्रों की सूची राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए भेज दी गई है।

Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana लाभ

  • मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के शोध छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।  
  • इस योजना का लाभ शोधार्थियों को पंजीकरण की तिथि से अगले 3 सालों तक मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के माध्यम से शोध युवाओं को हर महीने ₹3000 या प्रतिवर्ष ₹36000 आर्थिक सहायता के रूप में फेलोशिप दी जाएगी।
  • हिमाचल प्रदेश के 680 शोधार्थियों को लाभ देने के लिए योग्य शोधार्थी की सूची सरकार को भेज दी गई है।
  • Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के तहत लगभग 12,000 से अधिक शोधार्थियों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी।
  • जिस में आने वाले सभी खर्च को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शोध कार्य करने वाले युवाओं को उनके द्वारा किए गए प्रयास एवं शोध कार्य के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।
  • प्रदेश के शोध युवाओं को अनुसंधान गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • शोधार्थी चिंता मुक्त होकर शोध कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana पात्रता

  • मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदक को एक शोध छात्र होना चाहिए।
  • आवेदक को हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

Central Sector Scheme for Higher Education

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना आवश्यक दस्तावेज

जैसा कि हमने आपको बताया है कि 5 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना को शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के 12000 शोधार्थी युवाओं को मिलेगा। जिससे राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में गुणवत्ता शोध कार्य करने वाले युवाओं को उनके प्रयास एवं शोध कार्य के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के तहत आवश्यक दस्तावेज की कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है जैसे ही सरकार योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी सार्वजनिक करेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के तहत पंजीकरण तिथि से लेकर 3 सालों तक फेलोशिप दी जाएगी। यह फेलोशिप उन्हें ₹3000 प्रति माह एवं ₹36000 वार्षिक फेलोशिप आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे शोधार्थी चिंता मुक्त होकर शोध कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित कर और बेहतर तरीके से अपने शोध कार्यों को संपन्न कर सकेंगे। आपको बता दे कि राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी तो हम आपको इस लेख के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी से सूचित कर देंगे। अभी आपको Mukhyamantri Shodh Protsahan Yojana की अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च होने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment