यूपी पत्रकार आवासीय योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं दस्तावेज

UP Patrakar Awasiye Yojana Apply Online, उत्तर प्रदेश पत्रकार आवासीय योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ एवं पात्रता जाने, Patrakar Awas Yojana Registration

यूपी पत्रकार आवासीय योजना की घोषणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है। 25 दिसंबर 2022 को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की कि जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार UP Patrakar Awasiye Yojana की शुरुआत करेगी। यह योजना राज्य के सभी पत्रकारों के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार सभी पात्र पत्रकारों को आवास प्रदान करेगी। UP Journalist Residential Scheme से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

UP Patrakar Awasiye Yojana

UP Patrakar Awasiye Yojana 2023

लखनऊ में 25 दिसंबर दिन रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने UP Patrakar Awasiye Yojana की घोषणा की। इस योजना का लाभ राज्य के पत्रकारों को मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आवास योजना के लिए गोरखपुर में एक मॉडल तैयार हो रहा है। अगर योजना का यह मॉडल सफल रहा तो इस योजना को राज्य के सभी बड़े शहरों में शुरू किया जाएगा। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम के दौरान एक समिति का गठन करने के भी निर्देश दिए जो योजना की नीति और पात्रता आदि तैय करेगी।

यूपी पत्रकार पेंशन योजना 

यूपी पत्रकार आवास योजना Highlights

योजना का नामUP Patrakar Awasiye Yojana
किसने घोषणा कीउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने
घोषणा की तारीख25 दिसंबर 2022
किसके लिए शुरू की जा रही हैपत्रकारों के लिए
योजना का उद्देश्यआवास प्रदान करना
कब शुरू की जाएगीजल्द ही
कहां शुरू की जाएगीउत्तर प्रदेश में
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

UP Journalist Residential Scheme का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली यूपी पत्रकार आवास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पत्रकारों को आवास प्रदान करना है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने 25 दिसंबर को लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान की थी। हालांकि इस योजना पर अभी काम चल रहा है। योगी आदित्य नाथ जी ने कहा था कि जल्द ही सरकार इस योजना को शुरू करेगी।

PM Awas Yojana New List

UP Patrakar Awasiye Yojana घोषणा कार्यक्रम

25 दिसंबर 2022 दिन रविवार को लखनऊ में सुशासन दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने UP Journalist Residential Scheme की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने करोना काल में कार्य कर रहे पत्रकारों की सराहना करते हुए इस योजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री जी ने पत्रकारों के परिवार जनों को संबोधित करते हुए कहा कि “पत्रकार और सरकार दोनों के रास्ते भले ही अलग हो लेकिन लक्ष्य एक ही है। दोनों ही राष्ट्रीय मंगल और लोक कल्याण का लक्ष्य लेकर अपना कार्य करते हैं। न्यूनतम संसाधन और विपरीत परिस्थितियों के बीच भी लक्ष्य के सापेक्ष उनका कार्य सतत जारी रहता है। सरकार सभी पत्रकारों को आवासीय सुविधा प्रदान करना चाहती है।“ कार्यक्रम के दौरान दिवंगत 53 पत्रकारों के परिवार जनों को 1000000-1000000 रुपए की धनराशि भी वितरण की।

यूपी पत्रकार आवासीय योजना के पात्रता मानदंड

जैसा कि हमने बताया योजना की घोषणा हाल ही में हुई है। अभी सरकार ने इस योजना से जुड़ी पात्रता और दिशानिर्देशों को तय करने के लिए संपादकों की एक समिति का गठन का निर्देश दिया है। जल्द ही इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी सरकारी अधिकारियों द्वारा घोषित की जाएगी। अभी तक की घोषणा से इतना ही स्पष्ट हुआ है कि इस योजना का लाभ राज्य के पत्रकारों को मिलेगा।

UP Patrakar Awasiye Yojana की आवेदन प्रक्रिया

योजना की आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से मंगाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अभी इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना की शुरुआत होगी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी भी अपडेट कर दी जाएगी।

नोट: जैसे ही सरकार द्वारा योजना से जुड़ी कोई भी अन्य घोषणा की जाती है हम हमारे लेख में बताएंगे। भविष्य में इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के लेख को रोजाना देखे।

Leave a Comment