प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन | PMAY Gramin Apply

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Online Apply | PM Gramin Awas Yojana Application Form | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें | PMAY Gramin Online Form |

हमारे भारत देश में आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से खुद का घर बनाने में एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं है ऐसे सभी लोगों के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया गया है PMAY Gramin Awas Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से साल 2015 में लांच किया गया था ग्रामीण आवास योजना के द्वारा से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है यह आर्थिक मदद समतुल्य भूमि के लिए 120000 रुपये और पहाड़ी इलाकों के लिए 130000 रुपये है तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से PMAY Gramin Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022

इस स्कीम के अंतर्गत लगने वाली कुल लागत 130075 करोड़ रुपये है PMAY Gramin के तहत लगने वाली कुल लागत का वाहन सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट के बीच 60:40 के साझा क्षेत्रों में की जानी है और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 90:10 के बीच साझा की जानी है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में पक्का घर निर्माण का कार्य साल 2022 तक पूरा किया जाएगा PMAY Gramin के तहत कमजोर वर्ग के नागरिकों को पक्का घर बनाने के लिए दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना हाइलाइट्स

योजना का नामPradhan Mantri Gramin Awas Yojana
किसके माध्यम से आरंभ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्ग के परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए सहायता
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्ग के नागरिक
विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

PM Gramin Awas Yojana: मध्य प्रदेश के 5.21 लाख लोगों को प्राप्त हुआ आवास

मध्य प्रदेश में 5.21 लाख गरीब परिवारों को मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत स्वयं के आवास प्राप्त हुए हैं गृह प्रवेश कार्यक्रम में इन परिवार वालों के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होने वाले कोई और नहीं बल्कि हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी थे प्रधानमंत्री के माध्यम से वसूली कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को बधाई दी गई इस आयोजन में प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में साल प्रतिपदा के शुरू होकर 1 साल के भीतर हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का वादा करा है।

PMAY List 

Gramin Awas Yojana: जनवरी 2022 में 11 लाख नए लाभुकों को प्राप्त होगी पहली किस्त

दोस्तों अभी हाल ही में सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 11.49 हजार नए लाभुकों को इस योजना की पहली किस्त प्राप्त होगी सरकार के माध्यम से इस योजना की पहली किस्त इन सभी लाभार्थियों को जनवरी 2022 के आखिरी हफ्ते में प्रदान की जाएगी साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि मार्च के अंत तक इस योजना के तहत मिलने वाली तीनों किस्त मुहैया कराई जाएगी यह प्रक्रिया के लिए जिलों में अभियान का संचालन भी किया जाएगा सरकार के माध्यम से 2022 तक यह योजना के सभी इच्छुक लाभार्थियों को फायदा पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की फोनी प्रभावित परिवारों के लिए घरों की मांग

उड़ीसा राज्य के सीएम श्री नवीन पटनायक जी के माध्यम से शनिवार यानी 11 दिसंबर 2021 को केंद्र से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य के चक्रवात सोनी प्रभावित परिवारों के लिए 1.84 लाख तथा तूफान से प्रभावित आदिवासी के लिए 13 लाख घरों को आवंटन करने का आग्रह किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने घरों को खोने वाले लोगों की समस्या पर प्रकाश डाला साथ ही साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 30 मार्च 2019 तक आवास पोर्टल के द्वारा से योग्य छूटे हुए परिवारों की पहचान की अनुमति दी थी।

CLSS Awas CLAP Portal

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: एमपी में हुआ सवा लाख परिवारों का गृह प्रवेश

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से साल 2022 तक सभी आवासहीन परिवारों को पक्का मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है यह योजना के अंतर्गत करीब-करीब 2.95 करोड़ आवास बनाए जाएंगे PM Gramin Awas Yojana के तहत 1 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मकान अब तक पूरे भारत में बनवाए जा चुके हैं मध्य प्रदेश में भी इस योजना के तहत मकान निर्माण का काम तेजी से चल रहा है तथा 18 मार्च सन 2021 को मध्य प्रदेश के डिटेल के द्वारा से सवा लाख ग्रामीण परिवारों का अपना खुद का मकान गृह प्रवेश कराया गया है इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी भी प्रस्तुत थे।

  • यह योजना में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के माध्यम से डीजल के द्वारा से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 500000 लाभार्थियों को इस मौके पर 2 हजार करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से मुहैया कराई गई है।
  • पीएम ग्रामीण आवास योजना में मध्य प्रदेश के 26.28 लाख आवासों का आवंटन किया जा चुका है इनमें से 18.26 लाख आवास का निर्माण का काम पूरा हो गया है।
  • इन आवासों का निर्माण करवाने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम से 16,528 करोड़ रुपए लागू किए गए हैं।
  • मध्य प्रदेश इस योजना के परिपालन में दूसरे स्थान पर है।
  • हर साल मध्य प्रदेश में 3.25 लाख आवास इस योजना के अंतर्गत बनवाए जाते हैं।

महाराष्ट्र ग्रामीण आवास योजना 2022

यह योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से महा आवास योजना का आरंभ किया गया है PM Gramin Awas Yojana के तहत महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में आने वाले 100 दिनों में 8.82 लाख घर बनवाए जाएंगे यह 100 दिन 20 नवंबर 2020 से 28 फरवरी 2021 तक होंगे। इस योजना का संचालन महाराष्ट्र के ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से किया जाएगा यह योजना के लिए सरकार के माध्यम 4000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है Maha Awas Yojana Gramin के अंतर्गत बनाए गए घरों में शौचालय और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपस्थित होगी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने इस योजना के शुभारंभ के दौरान ही आश्वासन दिया है कि इस योजना के लिए धन की कमी नहीं होगी महा आवास योजना के तहत फरवरी के अंत तक कुल 8,82,135 घर बनवाने का सरकार के माध्यम से लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के लाभार्थी

यह योजना की पॉलिसी के अनुसार निम्नलिखित श्रेणी के वर्गों को PM Awas Yojana का फायदा दिया जाएगा।

  • मध्यम आय वर्ग – 1
  • मध्यम आय वर्ग – 2
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म से हो)
  • कम आय वाले नागरिक
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति

Pradhan Mantri Awas Yojana Statistics

MoRd Target2,28,22,376
Registered1,91,07,740
Sanctioned1,79,29,088
Completed1,22,43,308
Fund Transferred1,73,456.25 crore

CIDCO Lottery

PM Gramin Awas Yojana Objective (उद्देश्य)

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले वह नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के हैं और अपना खुद का मकान नहीं बना पाते हैं उन सभी कमजोर तबके के नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद मुहैया कराई जाएगी जिससे कि वह अपना खुद का पक्का मकान आसानी से बनवा सके प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के परिवारों को योजना का फायदा प्रदान किया जाएगा केंद्र सरकार के माध्यम से 2022 तक एक करोड़ आवासीय सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है e-governance मॉडल आवाससॉफ्ट तथा आवास ऐप के द्वारा से कार्यान्वयन किया जाएगा।

  • यह योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर तबके के नागरिकों का पक्का घर बनवाने के लिए भारत सरकार के माध्यम से इस योजना को शुरू किया गया है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के द्वारा से नागरिकों का पक्का शौचालय बनवाने के लिए भी 12000 रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपना जीवन यापन भी आसानी से कर सकते हैं।

ग्रामीण आवास योजना के लाभ (Benefits)

  • इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से किया गया है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत सरकार के माध्यम गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को बिजली की आपूर्ति और स्वच्छता जैसी सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्के घर के निर्माण के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है।
  • सरकार के माध्यम मैदानी इलाकों में बनने वाले मकानों के लिए 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी राज्यों, कठिन क्षेत्रों तथा एकीकृत कार्य योजना जिलों में घरों के निर्माण के लिए 1.30 लाख रुपये की मदद राशि विवरण की जाती है।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana में मैदानी क्षेत्रों को मकानों के निर्माण के लिए 60 फीसद राशि सेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम और 40 फीसद राज्य सरकार के माध्यम दी जाती है।
  • उत्तर पूर्वी तथा तीन हिमालई राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू तथा कश्मीर में घर निर्माण के लिए 90 फीसद राशि केंद्र और 10 फीसद राशि राज्य सरकार के द्वारा से दी जाती है।
  • स्थानीय सामग्री राज्य के मौसम के अनुसार उपयुक्त डिजाइन और प्रशिक्षित राजमिस्त्री के साथ मजबूत घर को तैयार किया जाता है।
  • लाभार्थियों  को घर के निर्माण में तकनीकी मदद भी दी जाती है।
  • लाभार्थी को बैंक या एनबीएफसी से 70,000 तक का ऋण लेने की सुविधा भी दी जाती है।
  • यह योजना के द्वारा से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को काफी लाभ पहुंचेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं तथा उनको किसी भी परेशानी और मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • लाभार्थियों को मिलने वाली धनराशि उनके सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

PMAY Gramin Qualities (विशेषताएं)

  • इस स्कीम के अंतर्गत दिए जाने वाले पक्के घरों में रसोई-घर को शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए जाने वाले घर को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जाएगा।
  • PM Gramin Awas Yojanaके अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक मदद के द्वारा से एक करोड़ आवासों की सुविधा ग्रामीण आंचल के वासियों को विवरण की जाएगी।
  • यह योजना के तहत आर्थिक मदद के तौर पर मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख रुपये तथा पर्वतीय क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये विवरण किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा उत्तराखंड को भी शामिल किया गया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन ग्रामीण परिवार s.e.c.c 2011 के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा।
  • इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आने वाली कुल लागत 1,30075 करोड़ का वहन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के माध्यम वाहन किया जाएगा।
  • यह योजना के द्वारा से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं तथा यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा।

DDA Housing Scheme

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता (Eligibility)

  • इच्छुक लाभार्थी को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदनकर्ता के घर में 16 से 59 साल के उम्र का कोई भी वयस्क नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भूमिहीन परिवार।
  • कच्चे मिट्टी के मकान में रहने वाले आर्थिक रुप से गरीब परिवार योजना में आवेदन करने के लिए योग्य है।
  • PMAY Yojana के अंतर्गत परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक होनी चाहिए।
  • महिला मुखिया परिवार में 16 से 59 साल की उम्र का वयस्क नहीं होना चाहिए।
  • परिवार में 25 साल से ज्यादा आयु का कोई साक्षर सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • इस स्कीम में ऐसे परिवार जिनमें कोई सदस्य निशक्त हो या वो शारीरिक रूप से सक्षम ना हो।
  • अगर नागरिक के माध्यम पहले ऐसी किसी योजना का कोई लाभ प्राप्त किया गया है तो वह पीएम ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने हेतु पात्र नहीं माने जाएंगे।

Important Documents (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • संपति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • आवेदक का पता
  • मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

वह सभी नागरिक जिनका नाम 211 सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट में उपस्थित होगा वह अपना नाम इस लिस्ट में खोज सकते हैं इन सभी नागरिकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद एक यूजरनेम तथा पासवर्ड दिया जाएगा इस योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Gramin Awas Yojana
  • होम पेज पर आपको Data Entry के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Gramin Awas Yojana
  • इसके बाद आपको पीएमएवाई रूरल आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको पंचायत तथा ब्लॉक स्तर का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको पासवर्ड की मदद से पंजीकरण लॉगइन करना है।
  • अब आपको PMAY Online Login पोर्टल पर चार ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद आपको खींची गई फोटो का सत्यापन करना होगा।
  • तीसरे चरण में आपको स्वीकृति पत्र डाउनलोड करना होगा और एसपीओ के नियम आर्डर शीट तैयार करनी होगी।
  • आवेदन पत्र को खोलने के पश्चात आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन के लिए आपको यूजर आईडी तथा पासवर्ड आदि दर्ज करना होगा।
  • साथ ही साथ आप इस फॉर्म में संशोधन भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PMAY Gramin Awas Yojana बेनेफिशियरी डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • यहां पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना बेनेफिशियरी डिटेल
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपके सामने बेनिफिशियरी डीटेल्स खुलकर आ जाएगी।

FTO Tracking करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awaassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको FTO Tracking के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana FTO Tracking
  • इसके पश्चात आपको अपना FTO नंबर या PFMS आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Performance Index

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awaassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Performance-Index के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना Performance Index देखने की प्रक्रिया
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Enter Mobile Number or Email ID and OTP दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Gramin Awas Yojana SECC Family Member डिटेल्स देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको SECC Family Member Details के लिंक पर क्लिक करना होगा।
PMAY SECC Family Member डिटेल्स
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी Enter PMAY ID दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Get Family Member Details के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ग्राम पंचायत लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • आपको अब ग्राम पंचायत के लिंक पर क्लिक करना होगा।
ग्राम पंचायत लोगिन करने की प्रक्रिया
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Enter Username, Password Address Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ब्लॉक पंचायत लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आपको ब्लॉक पंचायत के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ब्लॉक पंचायत लोगिन
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Enter Username, Password Address Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

DRDA/ZP लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको DRDA/ZP के लिंक पर क्लिक करना होगा।
PMAY DRDA/ZP लॉगिन
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Enter Username, Password Address Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

स्टेट (SNO) लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आपको स्टेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको स्टेट (SNO) के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना State SNO Login
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Enter Username, Password Address Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते है।

Other लॉगइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आपको स्टेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Other के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना Other लॉगइन प्रक्रिया
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Enter Username, Password Address Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते है।

सेंटर लॉगइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको stakeholders के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आपको सेंटर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Center Login
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको फाइनेंशियर का चयन करना होगा और यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awaassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको रिपोर्ट्स के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana रिपोर्ट देखने की प्र
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें सभी प्रकार की रिपोर्ट की लिस्ट होगी।
  • आप अपनी जरूरत अनुसार रिपोर्ट पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Gramin Awas Yojana Data Entry करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awaassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको डाटा एंट्री के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Data Entry करने की प्रक्रिया
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • जिसमें तीन विकल्प होंगे जो कि कुछ इस प्रकार से है।
  • एमआईएस डाटा एंट्री
  • FTO डाटा एंट्री/वेरीफाई मोबाइल फोटो
  • डाटा एंट्री फॉर आवास
  • आप अपनी जरूरत अनुसार लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप डाटा एंट्री कर सकते हैं।

Gramin Awas Yojana फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको दाएं तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको फीडबैक का विकल्प दिखाई देगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज में कुछ पूछी गई जानकारी जैसे कि Enter Name No. Email ID and Feedback दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से फीडबैक आप दर्ज कर सकते हैं।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको दाएं हाथ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे।
  • इन विकल्पों में से आपको Public Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Grievance के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ग्रीवेंस दर्ज
  • क्लिक करने के पश्चात यहां आपको Lodge Public Grievance के विकल्प पर क्लिक करना है।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Lodge Public Grievance
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यहां पर आप लॉगिन करके अपना ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज के राइट साइड पर गूगल प्ले स्टोर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ई पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Awaassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको ई पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana E Payment
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे के मोबाइल नंबर तथा ओटीपी।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप ई पेमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment